अलग होता है अफ्रीकी हाथी, मिजाज और आदतें भी अलग

अफ्रीका में पाई जाने वाली हाथियों की प्रजाति दुनिया में मौजूद सबसे बड़ा स्थल जीव है।

Posted 5 months ago in Pets and Animals.

User Image
rajni dodiyar
168 Friends
6 Views
34 Unique Visitors
एशियाई हाथियों के मुकाबले इनका आकार ज्यादा बड़ा होता है। इन्हें इनके बड़े-बड़े कानों की मदद से आसानी से पहचाना जा सकता है। इनके कान को ध्यान से देखने पर ये अफ्रीका के नक्शे की तरह दिखते 


अफ्रीका में पाई जाने वाली हाथियों की प्रजाति दुनिया में मौजूद सबसे बड़ा स्थल जीव है। एशियाई हाथियों के मुकाबले इनका आकार ज्यादा बड़ा होता है। इन्हें इनके बड़े-बड़े कानों की मदद से आसानी से पहचाना जा सकता है। इनके कान को ध्यान से देखने पर ये अफ्रीका के नक्शे की तरह दिखते हैं। एशियाई हाथी की प्रजाति आकार और कद-काठी में थोड़ी छोटी होती है और इसके काम गोलाकार होते हैं। 

सूंड और दांत

आप सोचते होंगे कि हाथी के कान इतने बड़े क्यों होते हैं और इनका क्या इस्तेमाल होता है? असल में हाथी के कान गर्मी को वापस फेंकने के काम आते हैं, जिससे कि ठंडे रहने में उसे मदद मिलती है। हाथियों को पानी बहुत पसंद होता है और वे पानी में सूंड डालकर खेलने और खुद को गीला करने में बेहद आनंद लेते हैं। नहाने के बाद हाथी अक्सर अपनी चमड़ी पर कीचड़ पोत लेते हैं, जिससे कि धूप से रक्षा होती है। 

ऐसे करते हैं हाथी सूंड-दांतों को इस्तेमाल 
हाथी की सूंड असल में उसकी लंबी नाक होती है। इसका इस्तेमाल वह सूंघने, सांस लेने, पानी पीने और चीजों को पकड़ने और खाना खोजने में करते हैं। केवल हाथी की सूंड में ही 1 लाख अलग-अलग मांसपेशियां होती हैं। अफ्रीकी हाथियों की सूंड के नीचे दो अंगुलियों जैसी आकृति बनी होती है। इसका इस्तेमाल वे छोटी चीजों को पकड़ने में करते हैं। एशियाई हाथियों में ऐसी एक आकृति ही होती है। नर और मादा, दोनों हाथियों में ही दांत पाया जाता है। इस दांत की मदद से वे खाने और पानी के लिए जमीन खोदते हैं और पेड़ से छाल उतारते हैं। नर हाथी एक-दूसरे से लड़ने में भी दांतों का इस्तेमाल करते हैं। हाथीदांत बहुत कीमती माना जाता है और इसकी गैरकानूनी तस्करी भी खूब होती है। हाथीदांत पाने के लिए बड़ी संख्या में हाथियों को मारा जाता है। अफ्रीकी हाथियों की कुछ प्रजातियां इन्हीं कारणों से विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुके हैं। 


शाकाहारी होते हैं हाथी 
हाथी शाकाहारी होते हैं। वे पेड़ की जड़े, घास, फल और पेड़ की छाल खाते हैं। एक वयस्क हाथी एक दिन में 136 किलो खाना पचा सकता है। हाथी कम ही सोते हैं। खाने और पानी की तलाश में वे झुंड बनाकर लंबी दूरियां तय करते हैं। मादा हाथी झुंड में अपने बच्चों के साथ रहती हैं, वहीं नर हाथी ज्यादातर अकेले ही घूमना पसंद करते हैं। हाथियों का गर्भकाल 22 महीने लंबा होता है। ऊंची कद-काठी और भारी वजन के कारण गर्भावस्था हाथियों के लिए मुश्किल और सावधानी का समय होता है। 

हाथियों को पालतू बनाने की बात की जाए, तो यह प्राचीन काल से ही होता आया है। हां, अफ्रीकी हाथियों की तुलना में एशियाई हाथियों को पालतू बनाना ज्यादा आसान है।

इस महिला सामना पहले जिराफ और बबून बंदरों से हुआ था

नई दिल्ली। आपने अफ्रीका के जंगलों की वाइल्ड लाइफ के कई सारे चौंकाने वाले फोटो वीडियोज देखे होंगे, लेकिन शायद ही ऎसा देखा हो। क्योंकि कार में सवार इस महिला ने जंगल की सफारी पर निकलने से पहले यह सोचा भी नहीं होगा कि उसें ऎसे हालात का सामना करना पड़ेगा।

आगे शेर पीछे हाथी अब क्या करे-
दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में कार में सवार होकर सफारी पर निकली इस महिला का तो पता नहीं चल पाया लेकिन उसके साथ हुई घटना को आगे चल रही दूसरी कार में सवार में सवार 59 वर्षीय स्टेल्ला स्टेवर्ट नाम की एक महिला ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। स्टेवर्ट द्वारा लिए गए इस फोटो में स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है कि कार के पीछे हाथ खड़ा है और आगे की तरफ शेरों का झुंड आराम फरमा रहा है। इनमें कोई भी जानवर कार में सवार इस महिला को रास्ता देने को तैयार नहीं था, लेकिन आखिर कार हाथी आगे बढ़ गया और कार में सवार महिला ने धीरे-धीरे करके वहां से अपने आपको निकाला।

पहले जिराफ और बबून बंदरों से हुआ था सामना-
हालांकि नीले रंग की इस कार में सवार यह महिला सिर्फ शेरों और हाथी के बीच में नहीं फंसी बल्कि इससे पहले इसका सामना दुनिया के सबसे ऊंचे जानवर जिराफ और मासाहारी बबून बंदरों से भी हुआ था। लेकिन यहां से वह जैसे- तैसे बच निकलने में कामयाब हो गई लेकिन आगे चलकर हाथी और शेरों के बीच में जा फंसी।

साउथ अफ्रीका में यूरोप और जापान के कुछ टूरिस्ट्स जंगल सफारी पर निकले थे और जानवरों की तस्वीरें क्लिक कर रहे थे। सफारी के दौरान जैसे ही वो हाथी के पास से निकले तो रुककर फोटो लेने लगे. एक हाथी गुस्से में आ गया और आकर उनकी गाड़ी पर अटैक कर दिया। गाड़ी में बैठे सभी टूरिस्ट हैरान रह गए। वीडियो में देखा जा सकता है कि हाथी अपना आपा खोता है और गाड़ी की तरफ भागते हुए आता है और गाड़ी के रूफ और पैसेंजर सीट को तोड़ दिया। ड्राइवर ने उस वक्त समझदारी दिखाई और गाड़ी को दूर ले गया। फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर किया गया है। इस हादसे में किसी को चोट नहीं आई हाथी भी कुछ देर में शांत हो गया।

More Related Blogs

Article Picture
rajni dodiyar 4 months ago 1 Views
Article Picture
rajni dodiyar 5 months ago 0 Views
Article Picture
rajni dodiyar 5 months ago 1 Views
Article Picture
rajni dodiyar 6 months ago 1 Views
Article Picture
rajni dodiyar 6 months ago 1 Views
Back To Top