अस्मिता सूद जीवनी

अमेरिका, श्रीलंका, मॉरीशस, इंग्लैंड, दुबई, शारजाह, ओमान, बहरीन, नेपाल आदि देशों की साहित्यिक एवं सांस्कृतिक यात्रा. अनेक मंचों पर काव्य पाठ, संचालन इत्यादि.

Posted 7 months ago in Entertainment.

User Image
Poonam Namdev
28 Friends
8 Views
30 Unique Visitors
जन्म – 26 दिसंबर, 1964, छत्तीसगढ की राजधानी रायपुर में.
प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सांस्कृतिक नगरी दुर्ग में . स्कूली जीवन से ही प्रगतिशील साहित्य और जन आन्दोलनों की ओर झुकाव. छात्र राजनीति करते हुए साहित्य एवं संस्कृति का निरन्तर अध्ययन. पहली रचना देशबंधु में 14 वर्ष की आयु में.1982 से निरन्तर लेखन. दैनिक भास्कर, दैनिक नवभारत, देशबंधु, सरिता, मुक्ता, सहित अनेक पत्र-पत्रिकाओं में 200 से अधिक आलेख प्रकाशित. इन आलेखों में भाशाविज्ञान, व्यंग्य, आलोचना, यात्रा-संस्मरण, रिपोर्ट और कुछ कविताएं शामिल रहीं .भाषाविज्ञान में एम.ए., एम.फिल और पी-एच.डी. करने के बाद हिन्दी साहित्य में एम.ए. और पी-एच.डी. का कार्य अंतिम चरण में. दोनों विषयों की परीक्षाओं में प्रावीण्य सूची में द्वितीय स्थान. विज्ञापन की भाषा पर अविभाजित मध्यप्रदेश से पहली पी-एच.डी. दैनिक भास्कर में पांच वर्षों से उपसंपादक का कार्य. अनेक महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साक्षात्कार लिए. पुस्तक समीक्षा पर नियमित कॉलम लेखन. बीस से अधिक फिल्मों की समीक्षाएं लिखीं.. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में विभिन्न पदों पर कार्य. विवि प्रेस के विशेष कर्तव्य अधिकारी. अब कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिन्दी के सहायक प्राध्यापक.बीस से अधिक पुस्तकों का संपादन, सह संपादन, पांच पुस्तकों का स्वतंत्र लेखन, छत्तीसगढी व्याकरण पर अधिकृत रूप से पहली पुस्तक, शोध प्रकल्प त्रैमासिक शोधपत्रिका का विगत 15 वर्षों से नियमित संपादन, साहित्य वैभव त्रैमासिक का संपादन, अनेक पत्रिकाओं का सहसंपादन, सलाहकार आदि. बीस से अधिक शोधपत्र प्रकाशित, चालीस के लगभग सेमीनार, अतिथि वक्ता, विशेषज्ञ वक्ता के रूप में भागीदारी. नागपुर, जबलपुर, वर्धा, खैरागढ आदि विवि में परीक्षकपदाधिकारी- मंत्री-संचालक छग राष्‍ट्रभाषा प्रचार समिति, राष्‍ट्रीय संयोजक सृजन सम्मान, अध्यक्ष राष्‍ट्रीय हिन्दी अकादमी, सचिव छग आदिवासी भाषा संस्कृति विकास परिषद, आदि 1982 से निरन्तर लेखन. दैनिक भास्कर, दैनिक नवभारत, देशबंधु, सरिता, मुक्ता, सहित अनेक पत्र-पत्रिकाओं में 200 से अधिक आलेख प्रकाशित. इन आलेखों में भाशाविज्ञान, व्यंग्य, आलोचना, यात्रा-संस्मरण, रिपोर्ट और कुछ कविताएं शामिल रहीं .

भाषाविज्ञान में एम.ए., एम.फिल और पी-एच.डी. करने के बाद हिन्दी साहित्य में एम.ए. और पी-एच.डी. का कार्य अंतिम चरण में. दोनों विषयों की परीक्षाओं में प्रावीण्य सूची में द्वितीय स्थान. विज्ञापन की भाषा पर अविभाजित मध्यप्रदेश से पहली पी-एच.डी. दैनिक भास्कर में पांच वर्षों से उपसंपादक का कार्य. अनेक महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साक्षात्कार लिए. पुस्तक समीक्षा पर नियमित कॉलम लेखन. बीस से अधिक फिल्मों की समीक्षाएं लिखीं.

More Related Blogs

Article Picture
Poonam Namdev 9 months ago 6 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 2 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 3 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 1 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 5 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 3 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 3 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 2 Views
Article Picture
Poonam Namdev 10 months ago 3 Views
Back To Top