आखिर होटल के कमरे में बेड पर क्यों बिछी होती है सफेद चादर, जाने इससे संबंधित 5 बाते

जब भी आप किसी होटल के रूम में कदम रखते होंगे तो जो चीज आपको सबसे पहले आकर्षित करती है वो होता है खूबसूरत बेड. अक्सर आपने देखा होगा कि उस बेड पर सफेद रंग की बेडशीट बिछी होती है

Posted 6 months ago in History and Facts.

User Image
Asif shaikh
32 Friends
1 Views
4 Unique Visitors
जब भी आप किसी होटल के रूम में कदम रखते होंगे तो जो चीज आपको सबसे पहले आकर्षित करती है वो होता है खूबसूरत बेड. अक्सर आपने देखा होगा कि उस बेड पर सफेद रंग की बेडशीट बिछी होती हैलेकिन इसके पीछे का कारण शायद ही आप जानते होंगे. होटर 5 स्टार हो या साधारण लेकिन ज्यादातर में बेडशीट सफेद रंग की ही होती है आखिर हर होटल में क्यों बिछाई जाती है सफेद रंग की बेडशीट, आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं.


Third party image reference
सफेद रंग तनाव को दूर करता है

मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, सफेद रंग आंखों को सुकून देने के साथ ही तनाव भी दूर रखता है। छुट्टियों में जब लोग होटल के कमरे में ठहरते हैं तो होटल का स्टाफ इस बात का पूरा ध्यान रखता है कि आप तनावमुक्त होकर अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकें, इसलिए सफेद चादर बिछाई जाती है।


Third party image reference
सुकून

जिंदगी की भाग-दौड़ के बीच फुर्सत के पल बिताने के लिए लोग घूमने जाते हैं और दूसरी जगह ठहरने के लिए होटल का कमरा किराए पर लेते हैं. इस दौरान गाढ़ा रंग नहीं बल्कि सफेद रंग ही सुकून देता है और खासकर बेडशीट सफेद होती है तो नींद भी सुकून वाली ही आती है. इसी बात को ध्यान में रखकर होटलों में सफेद रंग की बेडशीट और तौलियों का इस्तेमाल किया जाता है.

गंदा

कुछ लोगों का मानना है कि सफेद रंग को धोना आसान नहीं होता लेकिन जो एक्सपर्ट होते हैं उनके लिए सफेद रंग के कपड़ों को धोना आसान होता है. क्योंकि सफेद रंग बकी रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धुला जाता तो इसमें ज्यादा मेहनत नहीं लगती और दाग का भी पता होता है कि कहां से ये गंदा है, जिसकी वजह से इसे आसानी से धुला जा सकता है. होटलों में ज्यादा चीजों के लिए सफेद कपड़ों का ही यूज होता है जिसकी वजह से सभी बेडशीट और कपड़ों को आसानी से धुला जा सकता है. अगर सफेद बेडशीट पर गलती से भी कोई दाग-धब्बे लग जाते हैं तो इसे ब्लीच करना भी आसान होता है जिससे कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं.


Third party image reference
ब्लीचिंग करना आसान

सफेद बेडशीट पर गलती से अगर कोई दाग भी लग जाता है तो उसे ब्लीच करना आसान होता है। होटल में सफेद बेडशीट को साफ करने के लिए अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा करने से कपड़े पर मौजूद सभी कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं।


Third party image reference
खास वजह

साल 1990 के समय में होटल में आमतौर पर रंगीन और गाढ़े रंग की चादर का इस्तेमाल किया जाता था. उनकी देखरेख करने में बहुत मुश्किल हो जाती थी. इसके बाद, वेस्टिन के होटलों में डिजाइनरों ने एक रिसर्च किया जिसमें उन्होंने पता लगाया कि गेस्ट के लिए एक लग्जरी बेड का क्या मतलब होता है, जिसके बाद हाइजीन को ध्यान में रखकर सफेद रंग की बेडशीट का चलन शुरु कर दिया गया.
Tags: facts,

More Related Blogs

Back To Top