इन बड़ी कंपनियों के पैक पर दिखने वाले ये बच्चे कौन है, क्या आप जानते हैं

60 के दशक में गुजरात में रहने वाले करसन भाई एक छोटे-मोटे व्यापारी थे। उनका एक खुशहाल परिवार था जिसमें एक छोटी बेटी भी थी जिसका नाम निरुपमा था। एक दिन सड़क हादसे में निरुपमा की मौत हो गई। करसन भाई ने अपनी बेटी की याद में निरमा नाम की एक कंपनी स्थापित की क्योंकि वह अपनी बेटी को प्यार से निरमा कह कर बु

Posted 6 months ago in Other.

User Image
Ravi Pathariya
35 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
60 के दशक में गुजरात में रहने वाले करसन भाई एक छोटे-मोटे व्यापारी थे। उनका एक खुशहाल परिवार था जिसमें एक छोटी बेटी भी थी जिसका नाम निरुपमा था। एक दिन सड़क हादसे में निरुपमा की मौत हो गई। करसन भाई ने अपनी बेटी की याद में निरमा नाम की एक कंपनी स्थापित की क्योंकि वह अपनी बेटी को प्यार से निरमा कह कर बुलाते थे। 1969 में उन्होंने निरमा के नाम से वाशिंग पाउडर लॉन्च किया। उस वक्त वह गरीब थे अपना प्रोडक्ट खुद घर-घर जा कर बेचते थे। आज निरमा वाशिंग पाउडर बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।


Third party image reference
पार्ले-जी

पार्ले-जी नाम की कंपनी की स्थापना 1929 में हुई थी। तब यह कंपनी केक और पेस्ट्री बनाती थी। पार्ले-जी ने 1939 में एक नया बिस्किट लॉन्च किया। धीमे-धीमे लोगों को इस बिस्किट का स्वाद बहुत पसंद आने लगा और इसकी बिक्री बढ़ने लगी। पार्ले-जी के बिस्किट के पैक पर एक प्यारी सी बच्ची की तस्वीर दिखाई देती है। यह तस्वीर 60 के दशक में छापी गई थी। सुधा मूर्ति और नीरू देशपांडे नाम की दो महिलाएं दावा करती हैं कि पार्ले-जी के पैक पर उनके बचपन की तस्वीर है। हालांकि उनके पास अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है।


Third party image reference

Third party image reference
अमूल


अमूल कंपनी का बटर सभी घरों में मिलता है क्या आप जानते हैं अमूल के पैक पर दिखने वाली क्यूट सी बच्ची की तस्वीर एक असली लड़की से प्रेरित है? 1966 में अमूल कंपनी के लिए मुंबई की एडवरटाइजिंग कंपनी ने प्रचार करना शुरू किया। उन्होंने अमूल के लिए एक मैस्कॉट चुना। जिसे हम इसके पैक पर देख सकते हैं। कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने इस मैस्कॉट की प्रेरणा खुद अपनी ही बेटी से ली थी।


Third party image reference
दोस्तों आपको कौन सी स्टोरी सबसे अच्छी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।


सोर्स - आजतक

More Related Blogs

Back To Top