इन 10 बॉलीवुड फ़िल्मों पर दर्शकों ने इतनी तालियां बजाईं कि ये कई सालों तक थियेटर से हटी ही नहीं

पिछले कुछ सालों में हिंदी सिनेमा में बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं. अब फ़िल्म की कहानी से लेकर उसके डायरेक्शन तक में कुछ अलग और नयापन होता है. यही वजह है कि पहले की अपेक्षा अब फ़िल्में थियेटर में काफ़ी समय तक लगी रही रहती हैं. यही नहीं, कुछ फ़िल्में तो बॉक्स ऑफ़िस पर इतना अच्छा प्रदर्शन करती हैं

Posted 6 months ago in Movies & Animation.

User Image
Varsha solanki
0 Friends
2 Views
9 Unique Visitors
पिछले कुछ सालों में हिंदी सिनेमा में बहुत से बदलाव देखने को मिले हैं. अब फ़िल्म की कहानी से लेकर उसके डायरेक्शन तक में कुछ अलग और नयापन होता है. यही वजह है कि पहले की अपेक्षा अब फ़िल्में थियेटर में काफ़ी समय तक लगी रही रहती हैं. यही नहीं, कुछ फ़िल्में तो बॉक्स ऑफ़िस पर इतना अच्छा प्रदर्शन करती हैं कि सालों तक थियेटर से हटती ही नहीं.

ऐसा ही कुछ रिकॉर्ड बॉलीवुड की इन फ़िल्मों के नाम भी है, जो दर्शकों की तालियों के शोर के कारण कई सालों तक थियेटर से नहीं हटी.

1. 'मोहब्बतें'

आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल ही कर दिया था. अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ ख़ान की जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया और फ़िल्म ने 1 साल तक थियेटर में बेहतरीन प्रदर्शन किया.
2. 'कहो न प्यार है'

इसी फ़िल्म से अभिनेता ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इंडस्ट्री में आते ही धमाल मचा दिया. लड़कियां हों या लड़के सब ऋतिक के Dance Moves के दीवाने हो गये थे और आज भी हैं. 10 करोड़ के बजट वाली इस फ़िल्म ने अच्छा कलेक्शन किया और लगभग 50 हफ़्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही.
3. 'राजा हिंदुस्तानी'

आमिर ख़ान और करिश्मा कपूर स्टारर ये फ़िल्म युवाओं को ख़ूब पसंद आई. फ़िल्म में आमिर ख़ान एक ग़रीब टैक्सी ड्राइवर की भूमिका में होते हैं, जो अमीरघराने की लड़की के प्यार में पड़ जाते हैं. कहानी के साथ-साथ फ़िल्म का म्यूज़िक भी लोगों को काफ़ी अच्छा लगा था और फ़िल्म 1 साल तक बड़े पर्दे से नहीं हटी.
4. 'हम आपके हैं कौन'

इस फ़िल्म के बारे में आज का बच्चा-बच्चा जानता होगा. ये एक पारिवारिक फ़िल्म थी, जिससे दर्शकों ने ख़ुद को जुड़ा हुआ महसूस किया. सलमान, माधुरी और मोहनीश बहल की जोड़ी लोगों को ख़ूब पसंद आई. इसके साथ ही फ़िल्म साल की सुपरहिट फ़िल्म बन गई, जिस कारण ये भी सालभर तक सिनेमाघरों से नहीं हटी.
5. 'मैंने प्यार किया'

ये फ़िल्म बॉलीवुड की Iconic Love Stories में से एक है. इस फ़िल्म का जादू लोगों के सिर ऐसा चढ़ा कि आज तक उतरने का नाम नहीं ले रहा
6. 'बरसात'

शो मैन राजकपूर और नरगिस Starr ये फ़िल्म 1949 में रिलीज़ हुई थी. शक्तिशाली कहानी, भावुक प्रदर्शन और मंत्रमुग्ध संगीत ने दर्शकों के दिलों में एक ख़ास जगह बना ली, जिस वजह से फ़िल्म 2 साल तक बड़े पर्दे पर लगी रही थी.
7. 'किस्मत'

ज्ञान मुखर्जी द्वारा लिखित और निर्देशित 'किस्मत' भारतीय सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर के रूप में जानी जाती है. फ़िल्म में अशोक कुमार, मुमताज़ शांति और शाह नवाज़ जैसे मशहूर कलाकार थे, जिनकी एक्टिंग ने लोगों पर एक अलग छाप छोड़ी और फ़िल्म ने 3 साल तक पड़े पर्दे पर अच्छा प्रदर्शन किया.
8. 'मुग़ल-ए-आज़म'

'मुग़ल-ए-आज़म' के ज़रिये दर्शकों के सामने सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी प्रस्तुत की गई थी, जिसमें मुख़्य भूमिका दिलीप कुमार और मधुबाला ने निभाई थी. इस फ़िल्म ने भी तीन सालों तक सिनेमाघरों में ख़ूब कमाई की.
9. 'शोले'

आज भी जब टीवी पर 'शोले' आती है, लोग पूरी फ़िल्म देखे बिना नहीं रह पाते. फ़िल्म का डायलॉग 'कितने आदमी थे' लोगों के बीच काफ़ी मशहूर हो गया था और फ़िल्म पांच साल तक थियेटर में लगी रही.
10. 'दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे'

'जा सिमरन जी ले अपनी ज़िंदगी' फ़िल्म का ये डायलॉग आज बच्चा-बच्चा बोलता है. शाहरुख़, काजोल और अमरीश पुरी की एक्टिंग ने लोगों को ख़ूब Entertain किया और फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर तगड़ी कमाई की. ये फ़िल्म पिछले 24 सालों से महाराष्ट्र के एक सिनेमाघर में लगी हुई है.

More Related Blogs

Back To Top