इस चीज में है मांस से भी ज्यादा प्रोटीन, सप्ताह में दो बार जरूर करें इसका सेवन

नमस्कार दोस्तों सुमन ब्यूटी में आपका स्वागत है. अगर आप हमारे इस न्यूज़ चैनल पर पहली बार आये हैं

Posted 7 months ago in Live Style.

User Image
Ajay Narve
124 Friends
23 Views
4 Unique Visitors
मस्कार दोस्तों सुमन ब्यूटी में आपका स्वागत है. अगर आप हमारे इस न्यूज़ चैनल पर पहली बार आये हैं तो ऊपर दिए गए पीले रंग के बटन को दबाकर हमें फॉलो करें और जो हमारे पुराने मित्र हैं वो कृपया इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें.

दोस्तों हमें अपनी सेहत को बनाने के लिए और तंदुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. अगर हमारे शरीर को प्राप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है तो हमारा शरीर ताकतवर बन जाता है. दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जो प्रोटीन से भरपूर है. इस चीज को अगर आप सप्ताह में दो बार खाते हैं तो आपको कभी प्रोटीन की कमी नहीं होगी. तो आइये जानते हैं इसके बारे में पुरे विस्तार से.


आपको बता दे की दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन राजमा में पाया जाता है. जो व्यक्ति प्रोटीन की कमी से परेशान है उन्हें रोजाना 50 ग्राम राजमा को उबालकर जरूर खाना चाहिए. आपको बता दें कि राजमा में चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. यह आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है. प्रोटीन से हमारा शरीर का विकास होना शुरू हो जाता है. आपको बता दें कि राजमा की सब्जी या राजमा को उबालकर खाने से आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं रहती हआज के समय में प्रत्येक नौजवान लड़का अपनी मसल्स बढ़ाकर शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाना चाहता है। और चाहता है कि उसकी पर्सनालिटी अन्य लोगों से अच्छी हो। आजकल के लड़के मसल्स बढ़ाने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं। और दवाइयों और प्रोटीन पाउडर का भी सेवन करते हैं। मसल्स बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व है। शरीर की मसल्स को बढ़ाने के लिए 20 प्रकार के प्रोटीन की जरूरत होती है। इनमें से अधिकतर प्रोटीन भोजन से मिल जाते हैं। लेकिन कुछ प्रोटीन के लिए सप्लीमेंट का भी प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे। जिससे शरीर की मसल्स तेजी से बढ़ती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं। तेजी से मसल्स बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? कमजोर लोग जरूर जान लें।

मसल्स बढ़ाने के उपाय

1. अगर आप तेजी से मसल्स बढ़ाना चाहते हो तो पनीर और गाय का पीला दूध का सेवन करें। पनीर और गाय के पीले दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन शरीर की मसल्स को तेजी से बढाती है। इसके अलावा अंडा, मांस, घी, सोयाबीन और चने में भी भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। जो मसल्स को तेजी से बढ़ाता है।

2. सब्जियों में भी बहुत अधिक प्रोटीन पाई जाती है। जो मसल्स को में सहायक होती है। इसलिए सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

3. फलों में केला, अनार, तरबूज, अनार, स्ट्रॉबेरी, पपीता और जामुन में भी भरपूर प्रोटीन मौजूद होता है। जो मसल्स बनाने के लिए फायदेमंद होता है।
दोस्तों आपको आज का हमारा ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये और इसी तरह के पोस्ट पाते रहने के लिए हमें फॉलो जरूर करें. धन्यवाद!

More Related Blogs

Back To Top