इस होली बड़े आसानी से बनाएं मालपुआ, रेसिपी जरूर देखें

दोस्तों इस होली बनाए झटपट मालपुआ, आज मैं आपको बहुत ही आसानी से मालपुए की रेसिपी बताने जा रहा हूं आप इस होली मालपुए बना कर खुद दिखाएं और अपने दोस्तों को खिलाएं। तो दोस्तों यह सिंपल रेसिपी देखना तो बनता है। तो चलिए दोस्तों रेसिपी शुरू करते हैं पर शुरू करने से पहले अगर आपने मेरे चैनल टेक्निकल इंटरटेनमे

Posted 7 months ago in Live Style.

3 Views
14 Unique Visitors
दोस्तों इस होली बनाए झटपट मालपुआ, आज मैं आपको बहुत ही आसानी से मालपुए की रेसिपी बताने जा रहा हूं आप इस होली मालपुए बना कर खुद दिखाएं और अपने दोस्तों को खिलाएं। तो दोस्तों यह सिंपल रेसिपी देखना तो बनता है। तो चलिए दोस्तों रेसिपी शुरू करते हैं पर शुरू करने से पहले अगर आपने मेरे चैनल टेक्निकल इंटरटेनमेंट को फॉलो नहीं किया है तो ऊपर के दिए गए पीले कलर के बटन को क्लिक करके मेरे चैनल को फॉलो कर लीजिए ताकि मेरे सारे अच्छे अच्छे रेसिपी आफ तक सबसे पहले पहुंच सके।

1. चीनी -1/2 कप

2. दूध-1 कप

3. मैदा- 1 कप

4. काजू -1 चम्मच

5. पिस्ता-1 चम्मच

6. सूजी- 2 चम्मच

7. शॉप -1/2 चम्मच

8. केला - 2 पीस

9. तेल - 200 ग्राम


चासनी बनाने की सामग्री:

1. चीनी -1 कप

2. केसर चुटकी भर

3. इलायची- 2 पीस

मालपुआ बनाने की विधि;

सबसे पहले हम एक बाउल लेंगे और उस में डाल देंगे चीनी और दूध, ध्यान रखे दूध गर्म होना चाहिए ताकि उसमें चीनी मेल्ट हो सके। अब इन दोनों को चम्मच की मदद से मिला दे और उसके बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि चीनी अच्छे से घूल जाए। 10 मिनट बाद उसको चम्मच से अच्छे से मिक्स कर ले और उसमें डाल दे मैदा, सूजी, पिस्ता, काजू और शाॅफ अब इन सारी चीज को अच्छे से मिला दे, इसमें आप पानी का इस्तेमाल नहीं करें बस दूध में ही बनाए। अब इस बैटर को हम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देंगे। उसके बाद एक दूर बर्तन ले और उसमें दो केले को अच्छे से मैश कर ले।15 से 20 मिनट जब हो जा तब उस बैटर में केले को मिक्स कर दे। केले डालने से इस मालपुए का टेस्ट दुगना बढ़ जाएगा। अब हमारा मालपुए का मिक्सचर रेडी हो गया है अब हम इसे तलेंगे। अब सबसे पहले हम एक पेन चढ़ाएंगे गैस पर और उसमें डालेंगे तेल और तेल को गर्म होने देंगे। जब दिल हमारा गर्म हो जाए तब हम तेल में सर्विस स्पून से बैटर को डालेंगे। भारत में गैस को मीडियम फ्लेम में रख के मालपुए को पलट पलट के सुनहरा होने तक पकाएं। तुम मालपुए बन के रेडी है।

अब हम इसके चासनी बना लेते हैं। चासनी बनाने के लिए हम एक पेन चढ़ाएंगे और उसमें डालेंगे चीनी और पानी गैस का फ्लेम मीडियम रखेंगे और चीनी को अच्छे से पिघल जाने देंगे। जब चीनी अच्छे से मेल्ट हो जाए तब हम उस में इलायची तोड़कर डाल देंगे और आधी छोटी चम्मच नींबू का रस नींबू के रस डालने से चासनी जमता नहीं है, और उसके बाद उसमें डालेंगे एक चुटकी केसर। इन सारी चीजों को अच्छे से मिला लें और 5 मिनट तक अच्छे से चलाएं और उसके बाद गैस को ऑफ कर दें। और चासनी को थोड़ा सा ठंडा कर लेंगे क्योंकि गर्म चाशनी में मालपुए को नहीं डालें। जब चासनी थोड़ा सा ठंडा हो जाए तो उसमें हम मालपुए डूबा कर और 5 मिनट के लिए छोड़ देंगे। उसके बाद मालपुआ हमारा रेडी है। अब आप इस होली यह मालपुए बना कर खाएं और अपने दोस्तों को खिलाएं।


दोस्तों आज की हमारी यह मालपुआ की रेसिपी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और इस पोस्ट को लाइक जरुर कीजिएगा तो तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।
Tags: lookchup,

More Related Blogs

Back To Top