ईरान ने इराक से अमेरिकी सैनिकों को देश से निकालने को कहा

ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली ख़ामेनेई ने शनिवार को इराक़ से आग्रह किया कि वह अमेरिकी सैनिकों को जल्द से जल्द देश दे बाहर निकाले।

Posted 6 months ago in Other.

User Image
suresh machar
69 Friends
1 Views
37 Unique Visitors
खमेनेईके हवाले से कहा गया है, “आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अमेरिकी अपने सैनिकों को जल्द से जल्द इराक से हटा लें क्योंकि जब भी उनकी किसी देश में सैन्य उपस्थिति होती है, तो उन्हें निष्कासित करना मुश्किल हो जाता है।” खमेनेई ने कहा, “देश में इराकी सरकार, संसद और वर्तमान राजनीतिक कार्यकर्ता अमेरिकियों के लिए अवांछनीय हैं … और वे उन्हें इराकी राजनीति से निकालने की साजिश रच रहे हैं।”

अब्दुल महदी की यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने गैस और बिजली के सौदे का विस्तार करने और द्विपक्षीय व्यापार को $ 20 बिलियन तक बढ़ाने के लिए ईरान और इराक का आह्वान किया। रूहानी ने कहा कि बिजली और गैस निर्यात करने की योजना जारी है और उम्मीद है कि तेल जारी रहेगा और हम न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र के अन्य देशों के लिए भी इन संपर्कों का विस्तार करने के लिए तैयार हैं।

मार्च में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इराक को ईरान से ऊर्जा खरीदने के लिए प्रतिबंधों से 90 दिनों की छूट दी, नवीनतम विस्तार बगदाद को अपने पड़ोसी से बिजली खरीदने की अनुमति देता है।



रूहानी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि व्यापार की मात्रा को बढ़ाकर 20 बिलियन डॉलर करने की हमारी योजना कुछ महीनों या वर्षों के भीतर ही समाप्त हो जाएगी।” ईरानी मीडिया रिपोर्टों ने व्यापार का मौजूदा स्तर लगभग 12 बिलियन डॉलर रखा है।

रूहानी ने यह भी उम्मीद जताई कि दोनों देशों को जोड़ने वाले रेलवे के निर्माण का काम अगले कुछ महीनों के भीतर शुरू हो जाएगा। रूहानी की मार्च की बगदाद यात्रा के दौरान रेलवे परियोजना सौदों का हिस्सा थी।

इराक अपने बिजली स्टेशनों को खिलाने के लिए ईरानी गैस पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जो दक्षिण और पूर्व में पाइपलाइनों के माध्यम से प्रति दिन लगभग 1.5 बिलियन मानक क्यूबिक फीट आयात करता है।

Share0










15

Kohraam.com
+ फॉलो करें
रेकेमेंडेड लेख
ईरान का पलटवार, अमेरिका को आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश घोषित किया
लीबिया - हिंसा के बीच अमेरिका ने लीबिया से सैनिकों की टुकड़ी को हटाया
यहूदी बस्तियों को इजरायल में मिलाऊंगा : नेतन्याहू
हॉट नया

Superman
04-09 10:26
dar dar ki thokre khata firta h america zillat k sath
4 0

Humayun
04-09 13:54
thik kah raha iran
2 0

Allah ak hai
04-09 21:43
America terrorist janak desh hai
1 0

More Related Blogs

Back To Top