एक थप्पड़ ने ख़राब कर दिया था रामायण की मंथरा का चेहरा, पहली फिल्म के लिए मिले थे 18 रुपये

आपने चर्चित धारावाहिक शो रामायण जरूर देखा होगा। वैसे इस धारावाहिक के सभी किरदारों ने बेहतरीन अभिनय किया था लेकिन एक किरदार ऐसा भी था जो अपनी शक्ल से और अपने किरदार से सभी के दिलों में छाई गई थी. जी हाँ हम बात कर रहे हैं मंथरा के रोल में प्रसिद्ध हुई अभिनेत्री ललिता पवार के बारे में. ललिता पवार का जन

Posted 6 months ago in Other.

User Image
Ravi Pathariya
35 Friends
1 Views
2 Unique Visitors
आपने चर्चित धारावाहिक शो रामायण जरूर देखा होगा। वैसे इस धारावाहिक के सभी किरदारों ने बेहतरीन अभिनय किया था लेकिन एक किरदार ऐसा भी था जो अपनी शक्ल से और अपने किरदार से सभी के दिलों में छाई गई थी. जी हाँ हम बात कर रहे हैं मंथरा के रोल में प्रसिद्ध हुई अभिनेत्री ललिता पवार के बारे में. ललिता पवार का जन्म आज ही के दिन 18 अप्रैल 1916 को नासिक में हुआ था. आज ललिता पवार का जन्मदिन है.


Source- google images
हिंदी सिनेमा जगत में उन्हें सभी लोग ललिता पवार के नाम से ही जानते थे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनका असली नाम अंबा लक्ष्मणराव था. ललिता ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में देखी थी. वो पहली बार बिना बोलती फिल्म में नजर आई थी जिसके लिए उन्हें 18 रुपये फीस मिली थी. उन्होंने महज 12 साल की उम्र में साल 1928 में आई फिल्म राजा हरिशचंद्र में काम किया था.


Source- google images
एक हादसे ने खराब कर दिया चेहरा


ललिता पवार जवानी के दिनों में काफी खूबसूरत थी और वह जितनी अच्छी एक्टिंग करती थी उससे बेहतर गाती भी थीं. लेकिन उनके साथ एक ऐसा हादसा हुआ जिससे उनका चेहरा खराब हो गया. यह साल था 1942. जब फिल्म जंग ए आजादी की शूटिंग के दौरान अभिनेता भगवान दादा ने ललिता को तमाचा मारा था. यह तमाशा ललिता पवार को इतना ज्यादा लग गया था कि वह जमीन पर गिर गई और कान से खून बहने लगा था.


Source- google images
जिसके बाद डॉक्टर ने उन्हें कोई गलत दवा दे दी जिससे उनके शरीर के दाहिने हिस्से को लकवा मार गया. लकवा मारने की वजह से ललिता के करियर पर ब्रेक लग गया. इस हादसे से उनकी दाहिनी आंख सिकुड़ गई थी और उनका चेहरा खराब हो गया था. काफी लंबे समय के बाद साल 1948 में निर्देशक एमएस युसूफ की फिल्म गृहणी में उन्हें रोल मिला. 24 फरवरी साल 1998 को ललिता पवार इस दुनिया छोड़कर चली गई.

आप क्या कहना चाहेंगे इस अभिनेत्री के बारे में मुझे कमेंट में बताएं और शेयर करें, ऐसी खबरें पढ़ने के लिए मुझे फॉलो करें धन्यवाद

More Related Blogs

Back To Top