एक साल के अंदर बॉलीवुड की 4 बड़ी फिल्में हुईं फ्लॉप

साल 2018 में रिलीज रेस-3, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो फ्लॉप हुईं तो वहीं 2019 में आई फिल्म 'कलंक' भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गयी

Posted 8 months ago in Movies & Animation.

User Image
Deepak lovewanshi
185 Friends
2 Views
1 Unique Visitors
पिछले कुछ समय से बॉलीवुड की छोटी बजट की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है और इसी बीच बड़े बजट की मल्टीस्टारर फिल्में सिनेमाघरों में औंधे मुंह गिरी हैं। साल 2018 में रिलीज रेस-3, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो फ्लॉप हुईं तो वहीं 2019 में आई फिल्म 'कलंक' भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गयी। इन चारों ही फिल्मों के परफॉर्मेंस ने फिल्ममेकर्स को हैरत में डाल दिया है
गौर करने वाली बात है कि इन चारों फिल्मों में कई चीजें समान हैं, जैसे लंबी चौड़ी स्टारकास्ट, बड़ा बैनर, बड़ा बजट, बड़े स्टार्स जो फिल्मों को हिट कराने में बड़ा रोल निभाता है। लेकिन चारों ही फिल्मों को नाकाम बनाने में सबसे बड़ा कारण बना इनकी कमजोर कहानी, जिसकी वजह से आमिर खान, शाहरुख खान, सलमान खान, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, आलिया भट्ट और वरुण धवन जैसे बड़े नाम भी इन फिल्मों को पिटने से नहीं बचा पाए।
17 अप्रैल को रिलीज हुई करण जौहर की फिल्म 'कलंक' को 2019 की सबसे बड़ी रिलीज बताया जा रहा था। वरुण धवन, आलिया भट्ट, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की मौजूदगी भी कमजोर कहानी के कारण फिल्म को नहीं बचा पाए। यह फिल्म वरुण-आलिया के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई है।
शाहरुख खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म जीरो को लेकर फैंस और फिल्म निर्माताओं को काफी उम्मीदें थीं लेकिन यह फिल्म साल 2018 की एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई। जीरो के फ्लॉप होने से किंग खान इतना सहम गए हैं कि अभी तक फिल्म साइन करने से घबरा रहे हैं।
8 नवंबर 2018 को रिलीज हुई विजय कृष्ण आचार्य की 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' को 2018 की सबसे बड़ी फिल्म समझा जा रहा था। उम्मीद के मुताबिक इस फिल्म ने पहले दिन 52.25 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, लेकिन इसके बावजूद फिल्म के कलेक्शन में तेजी से गिरावट आई और आमिर-अमिताभ के साथ आने के बाद भी फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई।
साल 2018 की मल्टीस्टारर फिल्म रेस-3 से दर्शकों और फिल्ममेकर्स को काफी उम्मीद थी। लेकिन खराब कहानी और बेजान एक्टिंग की वजह से भाईजान का जादू भी इस फिल्म को डूबने से नहीं बचा पाया। रेस-3 का फ्लॉप होना दबंग खान के लिए बड़ा झटका था।
अब बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को सबक लेने की जरूरत है। क्योंकि अब दर्शक पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं। दर्शक अब बड़े स्टार्स से ज्यादा अच्छी कहानी को प्राथमिकता दे रहे हैं। सोशल मीडिया के इस दौर में लोगों के लिए फिल्म का रिव्यू और रिस्पॉन्स जानना काफी आसान हो गया है। ऐसे में मेकर्स के लिए दर्शकों को भ्रमित करना मुश्किल है। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से छोटी बजट की अच्छी कंटेंट की फिल्मों को दर्शक हाथोंहाथ ले रहे हैं।

More Related Blogs

Back To Top