एटीएम कार्ड के मशीन को सावधानीयां बरते

एटीएम कार्ड के मशीन में फसने पर बरते ये सावधानीयां

Posted 6 months ago in Science and Technology.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
8 Views
24 Unique Visitors
भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोग सुरक्षा की दृष्टि से नकद रुपए रखने की बजाय एटीएम कार्ड का उपयोग करते हैं। एटीएम ने हमारे नकद रखने के झंझट से मुक्ति दिला दी है। लेकिन आज भी कई लोग हैं, जो एटीएम कार्ड का सही प्रयोग नहीं जानते हैं। इतना ही, कभी-कभी मशीन में एटीएम कार्ड फंसने की परेशानी का सामना भी लोगों को करना पड़ता है। आइए जानते हैं क्या करें जब एटीएम कार्ड मशीन में फंस जाए। इन स्थितियों में मशीन में फंस सकता है एटीएम कार्ड.

मशीन में तकनीकी खराबी आ जाने से एटीएम कार्ड फंस जाता है। कई बार पॉवर गड़बड़ी के कारण भी कार्ड मशीन में रह जाता है। पॉवर फ्लक्चुएशन के कारण भी एटीएम कार्ड कार्ड मशीन में फंस सकता है।

अगर आप कार्ड का प्रयोग करने के बाद उसे निकालना भूल जाते हैं तो कार्ड वापस अंदर चला जाता है। पिन की जानकारी डालने में देरी करते हैं तो भी कार्ड मशीन में फंस सकता है। कई बार कार्ड मशीन में अगर एटीएम कार्ड मशीन में फंस जाएं तो ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए। ऐसे में घबराने की आवश्यकता नहीं।

-एटीएम कार्ड अगर मशीन में रह जाए तो सबसे पहले अपने कार्ड के संबंधित बैंक के कस्टमर केयर पर फोन इस बात की जानकारी दे दें।

-जिस भी एटीएम मशीन में आपका कार्ड फंसा हैं वहां शिकायत करने के लिए एक नंबर दिया होता है वहां फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

-संबंधित बैंक की नजदीक की शाखा में जाएं और कार्ड की पूरी जानकारी दें।

-आपके पास दूसरा विकल्प है यह है कि आप चाहें तो अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं। आप चाहें तो अपना वही कार्ड फिर से हासिल कर सकते हैं। बैंक आपको दूसरा कार्ड उपलब्ध कराएगी। जब आप बैंक जाएं तो अपना पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड या पासपोर्ट लेकर जाएं जिससे आपको आपका कार्ड उसी दिन वापस मिल सकता है।

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top