एवेंजर्स एंडगेम ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, पहले ही दिन में कमाए इतने करोड़

Avengers End Game ने भारतीय Box Office पर मचायी तबाही, अभूतपूर्व कमाई का नया इतिहास!

Posted 6 months ago in Entertainment.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
5 Views
14 Unique Visitors
Avengers End Game Box Office हॉलीवुड फ़िल्म एवेंजर्स एंड गेम भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई करेगी, इस बात का अंदाज़ा तो था, मगर कमाई का नया इतिहास रच देगी, यह उम्मीद किसी हो नहीं थी। भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर एवेंजर्स एंड गेम कमाई का सैलाब नहीं सूनामी बनकर आयी है। फ़िल्म ने पहले ही दिन ₹53 करोड़ का ज़बर्दस्त आंकड़ा हासिल करके सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज़ कर लिया है।

अपेक्षाओं और उम्मीदों पर सवार एवेंजर्स एंड गेम भारत में 26 अप्रैल को 2845 स्क्रींस पर चार भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में उतारी गयी। भारत में किसी हॉलीवुड फ़िल्म को आम तौर पर अधिकतम 2500 स्क्रींस एलॉट करने का रिवाज़ रहा है, मगर देश में एवेंजर्स एंड गेम के लिए दीवानगी देखते हुए सिनेमाघरों ने आख़िरी वक़्त में स्क्रींस की संख्या बढ़ा दी।

ट्रेड जानकारों के अनुसार, फ़िल्म की सभी भाषाओं में पहले दिन की कमाई ₹53.10 करोड़ रही है। पहले दिन कमाई का यह नया रिकॉर्ड है। भारत में अब तक किसी हॉलीवुड या बॉलीवुड फ़िल्म ने इस आंकड़े को नहीं छुआ है। अप्रैल के आख़िरी शुक्रवार को किसी नॉन हॉलीडे पर होने वाली यह सबसे बड़ी कमाई भी है। एवेंजर्स एंड गेम ने भारतीय बॉक्स ऑफ़िस का गणित ही बदल दिया है।

किसी हॉलीवुड फ़िल्म के लिए भारत में सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड अब तक इसके प्रीक्वल Avengers Infinity War के नाम था, जिसने ₹31.30 करोड़ की ओपनिंग ली थी।
हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी ओपनिंग आमिर ख़ान की ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान के नाम है, जिसने ₹52.25 करोड़ पहले दिन जमा किये थे।
भारतीय सिनेमा की सबसे सफल फ़िल्म बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न ने सभी भाषाओं (हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम) को मिलाकर ₹122 करोड़ की ओपनिंग ली थी, जिसमें सिर्फ़ हिंदी वर्ज़न से ₹40.50 करोड़ आये थे। 2017 में यह फ़िल्म 28 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी।
फ़िल्म की इस रफ़्तार को देखते हुए ट्रेड पंडित मान रहे हैं कि एवेंजर्स एंड गेम 2 दिनों में 100 करोड़ का पड़ाव पार कर सकती है। शनिवार को भी फ़िल्म को लेकर दर्शकों में ग़ज़ब का जोश देखा जा रहा है। कई शो हाउसफुल चल रहे हैं। शाम के शोज़ की तो टिकटें पहले ही बुक हो चुकी हैं। जानकारों का मानना है कि एवेंजर्स एंड गेम भारत में ₹300 करोड़ का कलेक्शन करने वाली पहली हॉलीवुड फ़िल्म बन सकती है। भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म का रिकॉर्ड एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के ही नाम है। 2018 में 27 अप्रैल को रिलीज़ हुई फ़िल्म ने ₹222.69 करोड़ का कलेक्शन किया था। वो भी सिर्फ़ 13 दिनों में।

Top 10 Hollywood Movies In India की लिस्ट तैयार करें तो वो इस प्रकार आती है-

10. लाइफ़ ऑफ़ पाई- ₹88 करोड़

9. द अमेज़िंग स्पायडरमैन- ₹96 करोड़

8. स्पायडरमैन 3- ₹100 करोड़

7. 2012- ₹102 करोड़

6. एवेंजर्स- एज ऑफ़ अल्ट्रॉन- ₹111 करोड़

5. जुरासिक वर्ल्ड- ₹152 करोड़

4. अवतार- ₹145 करोड़

वहींं, अगर Worldwide Collections की बात करें तो एवेंजर्स एंड गेम दुनिया के 25 देशों में 24 अप्रैल को रिलीज़ हो गयी थी और बॉक्स ऑफ़िस पर 3 दिनों का सफ़र पूरा कर चुकी है। इन तीन दिनों में फ़िल्म ने 601 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹4200 करोड़ जमा कर चुकी है, जिसमें से 216 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹1500 करोड़ अकेले चीन से आया है।

End Game को क्रिटिक्स ने किया पास

एवेंजर्स एंड गेम को दुनियाभर के क्रिटिक्स ने ज़बर्दस्त रेटिंग दी है। अमेरिका की रिव्यू वेबसाइट रॉटन टॉमेटोज़ ने 280 से अधिक रिव्यूज़ के आधार पर फ़िल्म को 96 फ़ीसदी की रेटिंग दी है, जो अपने आप में अभूतपूर्व है। ज़्यादातर रिव्यूज़ में फ़िल्म को मनोरंजन की मुकम्मस डोज़ बताया गया है, जिसमें इमोशन, ड्रामा, एक्शन, ह्यूमर सब कुछ है। भारत में भी फ़िल्म को ज़्यादातर क्रिटिक्स ने पसंद किया है।

मार्वल की सबसे लंबी फ़िल्म Avengers End Game

एवेंजर्स एंड गेम मार्वल की अब तक की सबसे लंबी अवधि की फ़िल्म है। इसकी अवधि 3 घंटा 2 मिनट है। हॉलीवुड फ़िल्में आम तौर पर डेढ़ से पौने दो घंटे लम्बी होती हैं। 2 घंटे की फ़िल्म को भी वहां लंबा माना जाता है। ऐसे में एवेंजर्स एंड गेम की इस अवधि को एक रिकॉर्ड माना जा रहा है। इसके प्रीक्वल एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर की अवधि 2 घंटा 40 मिनट थी।

थैनोस से निर्णायक जंग के लिए इकट्ठा हुए सुपरहीरोज़

एवेंजर्स एंड गेम में 22 से अधिक सुपरहीरोज़ अंतरिक्ष की गहराइयों से आये शक्तिशाली दुश्मन थैनोस के ख़िलाफ़ निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं। थैनोस के ख़िलाफ़ एवेंजर्स की टीम को इस बार कैप्टन मार्वल और एंटमैन ने ज्वाइन किया है, जो सबसे शक्तिशाली एवेंजर हैं। इसके प्रीक्वल में आपने देखा होगा कि एवेंजर्स की टीम ने गार्जिंयस ऑफ़ गैलेक्सी के साथ मिलकर टाइटन से आये थैनोस को रोकने की कोशिश की थी, जो 6 इनफिनिटी स्टोंस जमा करके ब्रह्मांड को फिर से संतुलित करने की कोशिश में जुटा था। दो इनफिनिटी स्टोंस धरती पर थे। एक डॉक्टर स्ट्रैंजर के पास, जबकि दूसरा विज़न के पास था। एवेंजर्स और थैनोस के बीच भीषण लड़ाई होती है। एवेंजर्स जंग हार जाते हैं। क्लाईमैक्स में दिखाया गया था कि एवेंजर्स एक-एक करके ग़ायब हो रहे हैं, जिसने इसके सीक्वल का इंतज़ार बढ़ा दिया था।

एवेंजर्स मार्वल यूनिवर्स की कॉन्क्लूडिंग फ़िल्म है, जिसमें सभी सुपरहीरोज़ आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्टार-लॉर्ड (क्रिस प्रैट), डॉ. स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहेनसन), स्पाइडरमैन (टॉम हौलेंड) और ब्लैक पैंथर (चैडविक बोज़मन) आदि को एक साथ दिखाया गया है। इस जंग के बाद कुछ सुपरहीरो मारे जाएंगे, जबकि कुछ एवेंजर्स टीम से रिटायर हो जाएंगे। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के इस सीक्वल को भी रुसो ब्रदर्स (एंथनी और जो) ने डायरेक्ट किया है।

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top