कटहल खाना किसके लिए है जहर के समान और किसके लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे और नुकसान

कटहल खाना किसके लिए है जहर के समान और किसके लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे और नुकसान
1 Jul. 2019

HEALTH SOLUTION
फ़ॉलोअर्स 167542
फॉलो करें
कटहल की सब्जी लगभग सभी लोग खाते हैं। पेड़ पर होने वाले फलों में कटहल का फल विश्व में सबसे बड़ा होता है। फल के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे काँटे पाए जाते हैं। इस प्

Posted 4 months ago in Education.

User Image
Ravi Pathariya
35 Friends
4 Views
64 Unique Visitors
कटहल खाना किसके लिए है जहर के समान और किसके लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे और नुकसान
1 Jul. 2019

HEALTH SOLUTION
फ़ॉलोअर्स 167542
फॉलो करें
कटहल की सब्जी लगभग सभी लोग खाते हैं। पेड़ पर होने वाले फलों में कटहल का फल विश्व में सबसे बड़ा होता है। फल के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे काँटे पाए जाते हैं। इस प्रकार के संग्रन्थित फल को सोरोसिस कहते हैं। कटहल का प्रयोग मुख्य रूप से सब्जी के रूप में किया जाता है। कटहल पकने पर बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट होता है। कटहल सब्जी के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कटहल का सेवन करने से कई बीमारियों में लाभ मिलता है। इसका सेवन जहाँ काफी लाभदायक है, तो इसके सेवन से कुछ नुकसान भी होते हैं। आइये जानते हैं कटहल के फायदों और नुकसान के बारे में।


Google Image
1.दिल की बीमारियों में लाभदायक


Google Image
कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है।

2.खून की कमी को पूरा करे


Google Image
ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

3.अस्थमा में लाभदायक


Google Image
अस्थमा के इलाज में भी ये एक कारगर औषधि की तरह काम करता है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है।

4.हार्मोंन्स को नियंत्रित करे


Google Image
इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं। अगर कटहल का नियमित रूप से सेवन किया जाय तो यह शरीर के सभी हारमोंस को नियंत्रित कर शरीर को स्वस्थ रखता है।

5.हड्डियों को मजबूत बनाए


Google Image
कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं।

कटहल के नुकसान

1.अपच की समस्या


Google Image
कटहल में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लेकिन फाइबर का बहुत ज्यादा सेवन भी ठीक नहीं है क्योंकि आपके पाचन पर इसका उल्टा असर पड़ता है और आपका पाचन खराब हो सकता है। इसलिए कटहल के ज्यादा सेवन से बचें।

2.दूध पीने के बाद न खाएं कटहल


Google Image

Google Image
अगर आपने खाने से 1 घंटे पहले तक दूध पिया है, तो आपको कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध और कटहल मिलकर रिएक्शन कर सकते हैं और इससे आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

3.पके कटहल का सेवन ज्यादा न करें


Google Image
पके कटहल का ज्यादा सेवन आपको सर्दी, जुकाम, खांसी जैसे रोगों का शिकार बना सकता है क्योंकि कटहल कफवर्धक होता है। इसके अलावा पके हुए कटहल का ज्यादा सेवन करने से आपका पेट फूल सकता है।

4.कटहल खाने के बाद पान न खाएं


Google Image
कटहल खाने के बाद आपको कभी भी पान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों में पित्त की अधिकता होती है उन्हें भी कटहल का सेवन कम करना चाहिए।

5.प्रेगनेंसी के समय और बाद में न करें सेवन


Google Image
प्रेगनेंसी यानि गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन आपके लिए और आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा जो स्त्रियां शिशुओं को दूध पिलाती हैं उन्हें भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

आशा करता हूँ, हमारी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसी तरह की सेहत से जुड़ी और भी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें।

Source Mention = onlymyhealth.com

यह लेख पत्रकारिता सामग्री नहीं है। इसे वीमीडिया लेखक द्वारा कॉपीराइट किया गया है और किसी भी तरह से यह UC News के विचारों को नहीं दर्शाता है।

18 डिसलाइक
दोस्तों संग शेयर करें
AD

Make your cricket team & win real cash
Play Now

HEALTH SOLUTION
फ़ॉलोअर्स 167542
Through this channel, I will tell you about the latest information related to health, lifestyle, fashion and relationships.
फॉलो करें
रेकेमेंडेड लेख
लड़कियों और महिलाओं के लिए वरदान है ये फल, जानिए इसके सेवन करने के अद्भुत फायदे
उम्र के अनुसार कितने घंटे सोने से आपकी सेहत रहेगी दुरुस्त, जानिए
डायबिटीज और थायराइड जैसी बीमारी को करना है जड़ से दूर जरूर जानलें इस फल के गुणो को
Tags: Look chup,

More Related Blogs

Back To Top