करण जौहर का जन्म और शिक्षा (Karan Johar birth and education)

Karan Johar biography and Quotes in hindi करण जौहर भारतीय फ़िल्म उद्योग में एक जाना पहचाना नाम है. यह भारतीय फ़िल्म उद्योग के निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, पोशाक डिज़ाइनर, पटकथा लेख़क के अलावा टेलीविजन व्यक्तित्व भी है. उन्होंने बॉलीवुड इन्डस्ट्री में धर्मा प्रोडक्शन्स नाम के बैनर को स्थापित किया है. वो

Posted 4 months ago in Live Style.

User Image
Raj Singh
113 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
Karan Johar biography and Quotes in hindi करण जौहर भारतीय फ़िल्म उद्योग में एक जाना पहचाना नाम है. यह भारतीय फ़िल्म उद्योग के निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, पोशाक डिज़ाइनर, पटकथा लेख़क के अलावा टेलीविजन व्यक्तित्व भी है. उन्होंने बॉलीवुड इन्डस्ट्री में धर्मा प्रोडक्शन्स नाम के बैनर को स्थापित किया है. वो हिंदी सिनेमा के जाने माने निर्माता निर्देशकों की सूची में अपना नाम स्थापित करने में सफल रहे है. हाल ही में उनकी कंपनी धर्मा प्रोडक्शन्स जो की बाहुबली 2 फ़िल्म की हिंदी संस्करण की वितरक है, उसकी सफलता ने उन्हें चर्चित कर दिया है. बाहुबली 2 द कन्क्लूजन फिल्म रिव्यु यहाँ पढ़ें.
करण जौहर का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुम्बई में 25 मई 1972 को हुआ था. उन्होंने अपनी सारी पढाई मुम्बई से ही की है. स्कूल की शिक्षा उन्होंने ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में नामांकन कराया उन्होंने फ्रेंच में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है. करण जौहर की बायोग्राफी की पुस्तक का नाम ‘एन अनसूटेबल बॉय’ है, जिसको पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के द्वारा लॉन्च किया गया. इस पुस्तक में उनके बचपन से लेकर निर्देशक बनने तक की सभी बातों का जिक्र है.
अपने करियर में उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में काम किया हुआ है, जिनका अलग अलग वर्णन करने का प्रयास किया गया है जो निम्नलिखित है –

फ़िल्मों में अभिनेता के तौर पर किये गए कार्य(Karan Johar as actor)

एक अभिनेता के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1989 में दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल इन्द्रधनुष में काम करके किया था. इस सीरियल में उन्होंने श्री कान्त नाम के किरदार की भूमिका निभाई थी. फिर 1995 में आई फ़िल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगें में उन्होंने अभिनेता शाहरुख़ खान के दोस्त की भूमिका निभाई थी. साथ ही इस फ़िल्म के लिए उन्होंने सहायक निर्देशक का भी काम किया था. फिर ये 2007 में फ़िल्म ‘ओम शांति ओम’ में, 2008 में फ़िल्म ‘फ़ैशन’ और 2009 में फ़िल्म ‘लक बाय चांस’ में कैमियो के रूप में दिखें. उसके बाद 2015 में उनके द्वारा पूर्ण रूप से अभिनीत फ़िल्म ‘बोम्बे वेलवेट’ आई, जिसमे अनुष्का शर्मा और रणवीर कपूर भी थे. यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, लेकिन करण जौहर द्वारा किये गए अभिनय की सबने प्रसंशा की. उनके अभिनय की तारीफ़ करते हुए फ़िल्म आलोचक सरिता ए तंवर ने कहा कि फ़िल्म में करण जौहर ने अपने किरदार को बहुत सम्मानीय तरीके से निभाया है, जोकि पूरी तरह से प्रशंसा करने के लायक है, क्योंकि वह एक प्रोफेशनल अभिनेता नहीं है ये उनका क्षेत्र नहीं है, फिर भी उन्होंने अच्छा काम किया है. अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

More Related Blogs

Article Picture
Raj Singh 23 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 26 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 28 days ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 2 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 2 Views
Back To Top