कैंसर होने से 15 दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं ये 3 लक्षण

कैंसर होने से 15 दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं ये 3 लक्षण

Posted 6 months ago in Other.

User Image
rAhul PushpAd
85 Friends
1 Views
2 Unique Visitors
जो आजकल अधिकतर लोगों में हो रही है। जब किसी व्यक्ति को कैंसर की बीमारी होने लगती है। तो शरीर इसके लक्षण 15 दिन पहले ही बता देता है। अगर कैंसर के लक्षणों को पहचान कर इस बीमारी का समय पर इलाज करवा लिया जाए तो व्यक्ति को मरने से बचाया जा सकता है। आइए कैंसर के लक्षण जानते हैं। कैंसर होने से 15 दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं ये 3 लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज।

कैंसर के 3 लक्षण-
1) काम की अधिकता और कुर्सी पर गलत पोस्‍चर में बैठने के कारण पीठ में दर्द होना सामान्‍य है। लेकिन अगर लगातार पीठ में दर्द हो रहा हो तो यह कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा कमर के आसपास की मांसपेशियों में भी दर्द होता है।

2) दो हफ़्तों में कोई भी छाला ठीक हो जाता है। लेकिन यदि छाला ठीक होने में इससे अधिक समय लगे तो यह चिंता का विषय है। इसके अलावा आवाज में बदलाव, निगलने में तकलीफ, मुंह के अंदर स़फेद या लाल रंग के चट्टे पड़ना भी मुंह के कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

3) अगर आप बिना मेहनत किए व ठीक ढंग से खानेपीने के बावजूद भी लगातार बहुत दिनों तक बहुत अधिक थकावट मेहसूस करते हैं, तो इसके लिए चिंतित होना ज़रूरी है। क्योंकि, ये ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कोलोन या पेट के कैंसर होने पर भी रक्त की कमी होती है, जिसके कारण थकान रहती है।

"

"

"

काम की अधिकता और कुर्सी पर गलत पोस्‍चर में बैठने के कारण पीठ में दर्द होना सामान्‍य है। लेकिन अगर लगातार पीठ में दर्द हो रहा हो तो यह कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा कमर के आसपास की मांसपेशियों में भी दर्द होता है।

दो हफ़्तों में कोई भी छाला ठीक हो जाता है। लेकिन यदि छाला ठीक होने में इससे अधिक समय लगे तो यह चिंता का विषय है। इसके अलावा आवाज में बदलाव, निगलने में तकलीफ, मुंह के अंदर स़फेद या लाल रंग के चट्टे पड़ना भी मुंह के कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

) अगर आप बिना मेहनत किए व ठीक ढंग से खानेपीने के बावजूद भी लगातार बहुत दिनों तक बहुत अधिक थकावट मेहसूस करते हैं, तो इसके लिए चिंतित होना ज़रूरी है। क्योंकि, ये ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कोलोन या पेट के कैंसर होने पर भी रक्त की कमी होती है, जिसके कारण थकान रहती है।

More Related Blogs

Article Picture
rAhul PushpAd 4 months ago 4 Views
Back To Top