कैल्शियम की कमी होने से पहले शरीर देता है यह 6 संकेत, तुरंत जान लें

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई गंभीर रोग हो जाते हैं। आजकल के गलत खानपान की वजह से शरीर को कैल्शियम जैसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्

Posted 8 months ago in Live Style.

User Image
Dilip mali
0 Friends
2 Views
41 Unique Visitors
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई गंभीर रोग हो जाते हैं। आजकल के गलत खानपान की वजह से शरीर को कैल्शियम जैसे पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर शरीर इसके संकेत बहुत पहले ही बता देता है। आइए जानते हैं। कैल्शियम की कमी होने से पहले शरीर देता है ये 6 संकेत, अभी जान लें।

कैल्शियम की कमी के संकेत

1. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर दांतों में सड़न पैदा हो जाती है।

2. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। और बालों की जड़ें कमजोर होकर बाल झड़ने लगते हैं।

3. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हमेशा कमजोरी और थकान रहती है। और हड्डियों और जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है।
4. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हाथ, पैरों और मांसपेशियों में दर्द रहता है।

5. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्याएं आ जाती है।

6. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से दिमाग हमेशा डिप्रेशन में रहता है। और याददाश्त कमजोर हो जाती है।

कैल्शियम की पूर्ति करने वाले खाद्य पदार्थ
शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध, दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां और काले चने का सेवन करें। ड्राई फ्रूट में मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट का सेवन करें।

हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई तो दोस्तों और परिचितों के साथ व्हाट्सएप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और सेहत संबंधी ऐसी ही रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए चैनल को फॉलो करे।

चाय, कॉफी की आदतकैफीन, शरीर में पहुंचकर फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा कैफीन लेने से हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर में कैल्शियम नष्ट होने लगता है। कैल्शियम का लेवल कम होने से हड्डियां और मसल्स कमजोर होने लगते हैं।
Tags: health,

More Related Blogs

Back To Top