कैसे बनाएं अपना AMAZON ACCOUNT

आपको बता देते हैं कि हमारे देश में Amazon India एक बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है,

Posted 7 months ago in Other.

User Image
vinod borasi
56 Friends
1 Views
11 Unique Visitors


लेटेस्ट मोबाइल

टॉप 10

कंपेयर

रिव्यू

न्यूज

 /News/General/कैसे बनाएं अपना Amazon Account?

कैसे बनाएं अपना AMAZON ACCOUNT?

By Digit Hindi | Updated  22 May 2019





Best selling mobiles in 2019 for every budget segment.

Here is the list of latest mobile phones to buy in India based on its price and buyers rating. This list has every budget mobile phones from Rs. 5000 - Rs. 50000.

Click here to know more

आपको बता देते हैं कि हमारे देश में Amazon India एक बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है, इसके माध्यम से आप मात्र इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में बुक्स, फर्नीचर और क्लोथिंग के साथ साथ आप जिस प्रोडक्ट के बारे में सोच सकते हैं, वह आपको यहाँ मिल जाने वाला है। इसका मतलब है कि आपको इस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सभी कुछ मिल जाने वाला है। हालाँकि आपको किसी भी रूप में अमेज़न के किसी भी पेज को ब्राउज करने के लिए यहाँ रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप यहाँ से कुछ आइटम खरीदना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए अपने आप को अमेज़न इंडिया पर जाकर रजिस्टर करना होगा। 

advertisements

आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अमेज़न इंडिया पर अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं, इसके अलावा आप कैसे यहाँ ऑर्डर कर सकते हैं, साथ ही ऑर्डर को कैंसिल और उसे ट्रैक कैसे कर सकते हैं, इन सभी बातों की जानकारी आज हम आपको यहाँ देने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर आप कैसे अमेज़न इंडिया पर जाकर अपने लिए एक अकाउंट बना सकते हैं, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे।

You Can Also ReadPDF file को कैसे बनाएं पासवर्ड प्रोटेक्टेड?इन तोहफों के साथ Mother’s Day को बनाएं और भी यादगारNPS Account ऑनलाइन कैसे ओपन करें: जानिये सभी स्टेप्सAmazon Summer सेल के आखिरी दिन पाएं ज़बरदस्त डील्सAmazon Summer Sale Second Day: लैपटॉप और इन एप्लायंसेज़ पर पाएं ज़बरदस्त ऑफर्स

कैसे बनाएं अमेज़न अकाउंट?

अगर आप एक नए कस्टमर हैं, तो आपको बता देते हैं कि आपको अमेज़न.कॉम पर जाना होगा, इसके बाद आपको अपर राईट कार्नर पर नजर आ रहे मनु पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपको योर अकाउंट ऑप्शन मिलने वाला है। इसके बाद जैसे ही आप इस ऑप्शन में जाकर ड्राप डाउन मेनू में जाते हैं तो आपको पहले नंबर पर ही स्टार्ट हियर पर ऑप्शन मिलता है। आपको इसपर क्लिक करके एक नए पेज के खुलने का इंतज़ार करना होगा। यहाँ आपको अब एक नए पेज मिलने वाला है, जिमें आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन दर्ज करनी हैं। यहाँ आपसे आपका नाम, आपका ईमेल  पता, आदि के बारे में पूछा जाने वाला है, इसके अलावा यहीं आपसे एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए भी कहा जाने वाला है, जो आपका अमेज़न अकाउंट पासवर्ड होने वाला है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यहाँ आपको आपका फोन नंबर भी दर्ज करना होगा। हालाँकि यह जरुरी नहीं है लेकिन इसके बाद भी आपके अकाउंट के प्रोटेक्शन के लिए आपको यहाँ इसे दर्ज कर देना चाहिए। इस बात की भी चिंता न करें कि अमेज़न कभी आपको इस नंबर पर कॉल करने वाला है। इसका मतलब है कि आपसे आपका नंबर मात्र सिक्यूरिटी पर्पस के लिए ही मांगा जा रहा है। इसके अलावा इसका ज्यादा कोई भी इस्तेमाल नहीं है। जैसे ही आप सभी जरुरी इनफार्मेशन भर देते हैं, इसके बाद आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सीधे ही अमेज़न इंडिया के वेलकम पेज पर चले जाने वाले हैं। इसके बाद आपको एक इन्फो मिलने वाला है कि आपका अकाउंट बन गया है। इसके बाद आपको अपने पेमेंट ऑप्शन को एडिट करना होगा। जैसे ही आपका अकाउंट बन जाता है, तो आपको बता देते है कि आपको अपने प्रीफर्ड पेमेंट ऑप्शन का चुनाव भी करना होगा।इसके लिए आपको योर अकाउंट पर जाकर, पेमेंट मेथड मनु में ‘ऐड ए क्रेडिट कार्ड’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जरुरी इनफार्मेशन को यहाँ दर्ज करने के बाद अआप्का बिलिंग एड्रेस भी यहाँ दर्ज करना होगा। जैसे ही आप इस चरण को पूरा करते हैं, वैसा ही आपका क्रेडिट कार्ड यहाँ नजर आना शुरू हो जाता है। इसके अलावा अब इसके माध्यम से आप कभी भी शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपना शिपिंग एड्रेस जैसे ही हमने आपको पहले भी बताया कि किसी भी ऑर्डर को आपतक पहुंचाने के लिए आपके पते की जरूरत होने वाली है। इसके लिए आपको योर अकाउंट में जाकर अकाउंट सेटिंग में जाने के बाद ऐड ए न्यू एड्रेस पर क्लिक करना होगा। यहाँ इसके बाद अपना पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद अपना नाम और पता यहाँ आपको दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सेव और कंटिन्यू पर क्लिक करके आगे जाना होगा, अब आप अमेज़न इंडिया से शोपिंग के लिए एकदम तैयार हैं। 

कैसे करें ऑर्डर दे, कैंसिल और ट्रैक

अब जानते हैं कि आपकी सभी डिटेल्स यहाँ फिल हो चुकी हैं, आपको बता देते हैं कि अब आपको जो भी प्रोडक्ट अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीदना है तो आपको मात्र उस प्रोडक्ट के ऊपर जाकर बय नाउ पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको यह एक नए बिलिंग पेज पर ले जाने वाला है, यहाँ आपको कुछ भी दर्ज करने की जरुरत नहीं है, आपको मात्र अपने पेमेंट मोड का चुनाव करना है, आप जिस कार्ड को अपने इसमें सेव किया है, उसी कार्ड से शॉपिंग करना चाहते हैं, या आपको कैश ऑन डिलीवरी या अन्य किसी कार्ड से शॉपिंग करना है तो यह भी आप कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने एड्रेस को भी यहाँ एडिट कर सकते हैं, और आपको अब मात्र प्लेस ऑर्डर पर क्लिक करके इस सामान या प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर प्लेस कर देना है। इसके अलावा अब जो पेज ओपन होने वाला है, यहाँ से ही आप अपने ऑर्डर को कैंसिल भी कर सकते हैं, साथ ही आप यहीं से अपने इस ऑर्डर को ट्रैक भी कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप अपने ऑर्डर को ट्रैक करना चाहते हैं तो आपको माय ऑर्डर पर क्लिक करना होगा, इसके बाद यहाँ अभी तक आपके द्वारा दर्ज सभी प्रोडक्ट्स की लिस्ट आपको मिल जाने वाली है, जो प्रोडक्ट आप तक अभी नहीं पहुंचा है, आप यहाँ से उसे ट्रैक कर सकते हैं कि आप तक यह कब तक पहुँचने वाला है। 

Digit Hindi

advertisements

डिजिट से पूछें

हाल के प्रश्न

Amazon

Hi Is Amazon is going to launch 3D Amazon Fire Phone in India

Amit Prasad

26 Aug 2014

जवाब 0

PS4 Amazon?

Free Goanimate Account. Plz Help.

Buying From Amazon Japan

How The Amazon Cloud Player Works ?

Amazon All Set To Launch #OPO #Oneplus #Excited

How To Delete Account From Brijj.Com?

सारे पोस्ट देखें

advertisements

टिप्पणियां

Post a New Comment

You must be signed in to post a comment 
Click Here to SignIn/SignUp

advertisements

TRENDING ARTICLES

Infinix S4 First Impression: बेहतरीन डिस...

 21 May 2019

PaytmMall से खरीदें इन लैपटॉप्स को बेहद ...

 21 May 2019

SAMSUNG GALAXY M20 VS REDMI NOTE 7S Pric...

 21 May 2019

Redmi Note 7 Pro VS Redmi Note 7S: आखिर ...

 21 May 2019

2019 में आये टॉप 5 नये Smartphones Featu...

 20 May 2019


advertisements

RECENT ARTICLES

चार कैमरा और 4,000mAh बैटरी से लैस Honor...

 22 May 2019

OnePlus के इन यूज़र्स को जून तक मिल सकता ...

 21 May 2019

23 May को होगी Redmi Note 7S की पहली सेल

 21 May 2019

Coolpad Note 8 के इस मोबाइल फोन पर मिल र...

 21 May 2019

डिटेल ने नया पार्टी आउटडोर ब्लूटूथ स्पी...

 21 May 2019

इस्तेमाल के तरीकेगोपनीयता नीतिहमारे बारे मेंहमारे साथ विज्ञापनहमसे संपर्क करें

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

हमें पालन करें

 

कॉपीराइट© 2007-19 9.9 ग्रुप प्रा. लि. सभी अधिकार सुरक्षित

More Related Blogs

Article Picture
vinod borasi 7 months ago 14 Views
Article Picture
vinod borasi 7 months ago 10 Views
Article Picture
vinod borasi 8 months ago 17 Views
Back To Top