घर पर कैसे बनाएं आम का अचार, जानें आसान तरीका

कटहल का अचार, मिक्स अचार, नींबू का अचार, हरी और लाल मिर्च का अचार, मीठे आम का अचार और साबुत आम का अचार ऐसे कई तरह के टेस्‍टी, चटपटा, तीखा, मीठा और खट्टा-मीठा अचार हमारे खाने का स्‍वाद बढ़ा देते है।

Posted 7 months ago in Other.

User Image
meena baretha
6 Friends
19 Views
173 Unique Visitors
कटहल का अचार, मिक्स अचार, नींबू का अचार, हरी और लाल मिर्च का अचार, मीठे आम का अचार और साबुत आम का अचार ऐसे कई तरह के टेस्‍टी, चटपटा, तीखा, मीठा और खट्टा-मीठा अचार हमारे खाने का स्‍वाद बढ़ा देते है। वैसे तो ये सभी अचार मार्किट में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं लेकिन जो स्‍वाद घर के अचार का होता है वो स्‍वाद पैकेट बंद अचार में नहीं होता। सबसे बड़ी बात ये है कि इन अचार को घर पर बनाना बहुत ही आसान होता है। आम का अचार तो सभी की पसंद होता है, आज हम आपको बताने वाले हैं आम का अचार कैसे बनाएं। अभी आमों का मौसम चल रहा है, बाजार में कच्चे आम खूब मिल रहे हैं और ये घर पर अचार बनाने के लिए सही समय है। वैसे तो आम का अचार कई तरीके से बनाया जाता है, लेकिन आज हम आपको आम का अचार छोटे-छोटे टुकड़े काट कर बनाना बनाएंगे। अचार बनाने के लिये आप आम खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आम रेशे वाले ना हो, क्‍योंकि रेशे वाले आम का अचार ज्‍यादा टेस्‍टी नहीं बनता। तो आइए जानें, आम का अचार बनाने का तरीका।
आम का अचार बनाने के लिए सामग्री:

कच्चा आम- 100 ग्राम

मेथी- 1/4 टेबल स्पून

जीरा- 3 चम्मच

सरसों- 8 चम्मच

हींग- 1/4 टेबल स्पून

हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून

तेल- 50 ग्राम

सुखी मिर्च- 21-26

नमक- स्वादानुसार

पानी- अदांजानुसार

आम का अचार बनाने का तरीका:

सबसे पहले आम को अच्‍छे से धो लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। आम के ज्यादा बड़े टुकड़े ना काटें।

अब गैस की तेज आंच पर पैन रखें और उसमे पानी को डालें और उसमें नमक डालें और पानी को हल्‍का गर्म होने दें। अगर आम ज्यादा खट्टा नहीं है तो नमक थोड़ा कम डालें।

जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें आम के टुकड़ो में डालें और आधे घंटे के लिए ढककर रख दें।

अब मसालों को तैयार करेंगे। इसके लिए गैस पर धीमी आंच पर पैन रखें और उसमें थोड़ा सा जीरा और मेथी को भूनें।

फिर इस भूने हुए जीरा और मेथी को निकल लें और राई को उस पैन में डालें और फिर उसमें हींग डालकर उसे भी भून लें।

अब सारे भुने हुए मसालों को मिक्‍सर में डालें और ऊपर से उसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर डालें और पीस लें। पाउडर को अलग से निकालकर रख दें।

गैस पर धीमी आंच पैन रखें और उसमे घी डालें। फिर लाल मिर्च या शिमला मिर्च को डालें और उसे भुने।

भूने हुए लाल मिर्च या शिमला मिर्च को मिक्‍सर में डालकर उसका भी पाउडर बना लें।

अब सारे मसालों को आम के टुकड़ों में डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाये और फिर उसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें, ताकि वो अच्छी तरह से मिक्‍स होकर सेट हो जाए।

इसे एक जार में भरे और 4-5 दिनों तक रोजाना धुप में रखें। 4-5 दिनों के बाद आपका आम का आचार बनकर तैयार हो जाएगा और आम का आचार और भी टेस्टी हो जाएगा।

इस आचार को तेल में डुबोकर रखें, इससे ये अचार 6 से 7 महीनों तक खराब नहीं होगा। अचार स्वादिष्ट बने और उसका रंग भी ऐसा हो कि देखकर ही मुंह में पानी आ जाए। इसके लिए अचार के मसाले में सरसों का तेल बिना गर्म किए ही डालना चाहिए।

आपका आम का अचार तैयार हैं, इसे आप अपने खाने के साथ सर्व कर सकती हैं। इससे खाना खाने में और भी मजा आ जाएगा।

More Related Blogs

Back To Top