चाणक्य नीति : अगर औरतों के ये 3 रहस्य जान लिए तो कभी धोखा नहीं खा सकते !

1.चाणक्य की पहली नीति
2.चाणक्य की दूसरी नीति
3.चाणक्य की तीसरी नीति

Posted 8 months ago in Live Style.

User Image
Pawan Malviya
1309 Friends
1 Views
17 Unique Visitors
चाणक्य को भारतीय इतिहास में एक प्रखर और महाज्ञानी विद्वान माना जाता है। चाणक्य की नीति के वचन जीवन में बहुत काम आते है। यही वहां है की इतिहास और वर्तमान में उन्हें बेहद आदर की दृष्टि से देखा जाता है। चाणक्य ने न सिर्फ राजनीति बल्कि नैतिक जीवन को लेकर भी गहन युक्तियाँ दी है जिनका पालन करने से सफलता जरूर मिलती है।
उनकी बातों को जो स्त्री पुरुष अपने जीवन में अपनाते हैं, उनका जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहता है। वैसे तो चाणक्य ने खुशहाली भरे जीवन के लिए कई रहस्य बताएं हैं, लेकिन शायद उन्हें भी इस बात का अंदाजा था कि किसी को सबसे ज्यादा दुख तब होता है जब वह किसी स्त्री या पुरुष के द्वारा धोखे का शिकार होता है।इसलिए  खासकर पुरुषों को ऐसा स्त्रियों से सावधान रहने की सलाह दी है जो उन्हें धोखा दे सकती है।
चाणक्य स्त्रियों के कुछ ऐसे राज बताएं हैं जिनसे कोई भी पुरुष किसी स्त्री के हाथों धोखा खाने से बच सकता है। इसलिए खासकर पुरुषों को ऐसा स्त्रियों से सावधान रहने की सलाह दी है जो उन्हें धोखा दे सकती है। चाणक्य स्त्रियों के कुछ ऐसे राज बताएं हैं जिनसे कोई भी पुरुष किसी स्त्री के हाथों धोखा खाने से बच सकता है।
1.चाणक्य की पहली नीति: आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है जो औरतों में खुबसूरती देखकर शादी करते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लड़के सुन्दर लड़कियों की सुंदरता देखकर ही मंत्रमुग्ध हो जाते है। इसलिए चाणक्य ने बताया है की लड़की में सुंदरता से ज्यादा संस्कार भाव और अच्छे लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए।चाणक्य के मुताबकि जिस लड़की का स्वभाव अच्छा होगा वह घर को स्वर्ग बना सकती है। और अगर लड़की के संस्कार और स्वभाव बूरे हैं तो वह किसी भी घर को बर्बाद कर सकती है।
2.चाणक्य की दूसरी नीति:आचार्य के मुताबिक, शादी से पहले लड़की के अंदर सुंदरता नहीं बल्कि उसके संस्कार देखा जाना चाहिए। लाख सुंदर होने के बावजूद अगर किसी लड़की में संस्कारों की कमी तो कभी भी अच्छी पत्नी साबित नहीं हो सकती।चाणक्य के मुताबिक, खूबसूरत स्त्रियों के धोखा देना का मौक अधिक होता है। चाणक्य के मुताबिक, अगर बुरे संस्कार वाली लड़की खुद पति-पत्नी के रिश्ते को भी नहीं बचा सकती है और वह किसी को भी धोखा दे सकती है
।3.चाणक्य की तीसरी नीति:ऐसी लड़कियाँ जो महंगे कपड़ों, गहनों को ज्यादा पसंद करती हैं, वो अक्सर किसी अमीर घर के लड़के से शादी करने का सपना देखती है। इसलिए अगर आपके पास किसी ऐसी लड़की से शादी का प्रस्ताव आये तो आप सावधान हो जाएं।क्योंकि, अगर आप उसकी इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाएंगे तो वह आपको एक न एक दिन धोखा अवश्य दे देगी। ऐसी स्त्रियाँ शादी के बाद भी अपने प्रेमी के बारे में सोचती रहती हैं। इसलिए ऐसी औरतों से सावधान रहे।

More Related Blogs

Article Picture
Pawan Malviya 2 months ago 20 Views
Back To Top