चीन की सबसे खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे की प्रसिद्ध तस्वीरें

चीन के गांसु प्रांत के ज़ानग्ये डेन्क्सिया लैंडफॉर्म जियोलॉजिकल पार्क में डैनैक्सिया लैंडफ़ॉर्म रंगीन रॉक फॉर्मेशन हैं।

Posted 5 months ago in Natural.

User Image
bittu shuryanshi
50 Friends
2 Views
28 Unique Visitors
चीन की सबसे खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे की प्रसिद्ध तस्वीरें
Original 07 May. 2019 14:54

Prasiddha Narayan Saurabh
Author
+ फॉलो करें
चीन के गांसु प्रांत के ज़ानग्ये डेन्क्सिया लैंडफॉर्म जियोलॉजिकल पार्क में डैनैक्सिया लैंडफ़ॉर्म रंगीन रॉक फॉर्मेशन हैं। ऐसा भूनिर्माण एक अद्वितीय प्रकार का पेट्रोग्राफिक भू-आकृति विज्ञान है जो केवल चीन में पाया जाता है जिसमें लाल रंग के सैंडस्टोन होते हैं और बड़े पैमाने पर क्रेटेशियस युग के समूह होते हैं।


Third party image reference
अनुसंधान से पता चलता है कि लगभग 100 मिलियन साल पहले, यहाँ एक विशाल अंतर्देशीय बेसिन हुआ करता था। पानी ने आसपास के पहाड़ों से गाद को बेसिन तक पहुँचाया। वैश्विक उच्च तापमान के परिणामस्वरूप बेसिन सूख गया और इन शुष्क परिस्थितियों में तलछट ऑक्सीकरण और जंग के रंग में बदल गया। फिर कुछ 70 मिलियन साल पहले बेसिन पर 3,700 मीटर मोटी लाल रंग की परत का निर्माण हुआ, जिसे चाक बेड के रूप में जाना जाता है। शीर्ष पर, एक 1,300 मीटर मोटी ठोस परत थी, अर्थात्, क्रेटेशियस प्रणाली की परत, जिससे डेंक्सिया पर्वत की चोटियां धीरे-धीरे आकार लेती थीं।


Third party image reference
30 मिलियन साल पहले, ओरोजेनिक आंदोलन ने कई बार पूरे बेसिन को उठा लिया है। पानी के माध्यम से बहने वाले पानी के माध्यम से कटौती और तलछटी चट्टान को नष्ट कर दिया, ढलान टूट गया और फिर से गिर गया, पीछे लाल खंडहर चट्टानों को पीछे छोड़ते हुए हम अब देखते हैं --- डेनक्सिया लैंडफॉर्म। विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले 500,000 वर्षों में हर 10,000 वर्षों में 0.87 मीटर की औसत वृद्धि के साथ, डेन्क्सिया पर्वतीय क्षेत्र में ओरोजेनिक आंदोलन अभी भी जारी है।


Third party image reference
यह क्षेत्र तेजी से झंझरी के नींद वाले शहर के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बन रहा है। अद्भुत रॉक संरचनाओं का पता लगाने के लिए आगंतुकों को प्रोत्साहित करने के लिए कई बोर्डवॉक और सड़कों का निर्माण किया गया है। विश्व धरोहर समिति ने 1 अगस्त, 2010 को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में आयोजित होने वाली अपनी 34 वीं बैठक में चीन डैनक्सिया लैंडफॉर्म को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने का निर्णय लिया।


Third party image reference

दोस्तों, अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो मुझे फॉलो जरूर करें।
Tags: news106,

More Related Blogs