जानिए 1 लीटर इंधन में हवाई जहाज कितने किलोमीटर चलता है।

जानिए 1 लीटर इंधन में हवाई जहाज कितने किलोमीटर चलता है।

Posted 7 months ago in Other.

1 Views
7 Unique Visitors
आजकल हवाई सफर इतना आसान और सस्ता हो गया है कि आम आदमी भी अब ट्रेन से घंटों लेट जाने के बजाय हवाई जहाज से ही जाना पसंद करने लगा है फिर भी कई लोगों के लिए हवाई जहाज का सफर एक सपने जैसा है देश में ही ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने कभी हवाई जहाज को करीब से न देखा हो तो वही ऐसे भी लोग होंगे जिन्होंने हवाई जहाज पर सफर तो किया होगा लेकिन उन्हें इसके बारे में कुछ पता नहीं होगा और हो सकता है कि इन लोगों की तरह कभी आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि आखिर इतना भारी भरकम हवाई जहाज चलाने में कितना ईंधन खर्च करता होगा। कुछ लोग शायद यह भी जानना चाह रहे होंगे की एक लीटर इन्धन में हवाई जहाज कितना माइलेज देता है तो चलिए आपको बताते हैं।


Third party image reference
बोइंग 747 जैसे विमान प्रति सेकंड में लगभग चार लीटर ईंधन खर्च करते हैं और दस घंटे की उड़ान के दौरान ये करीब एक लाख पचास हज़ार लीटर तक खर्च कर सकते हैं। बोइंग की वेबसाइट के अनुसार बोइंग 747 एक किलोमीटर में लगभग 12 लीटर ईंधन खर्च करता है यह भले ही आपको सुनने में लगे कि यह बहुत ही कम है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि बोइंग 747 में 568 लोगों को ले जाया जा सकता है। आइए ये मान कर इस बारे में जानने की कोशीश करते हैं कि बोइंग 747 करीब 500 लोगों को ले कर जा रहा है और जहाज में अब सिट नहीं हैं एक बोइंग 747 , 12 लीटर ईंधन में से 500 लोग एक किलोमीटर का सफर करा रहे हैं इसका मतलब यह है कि विमान प्रति व्यक्ति प्रति किलोमीटर पर 0.024 रुपये का इंधन खर्च कर रहा है।


Third party image reference
कोई आम कार लगभग 15 किलोमीटर का माइलेज देती है इसलिए अगर तुलना करें तो बोइंग 747 में किसी एक व्यक्ति का सफर कार की तुलना में बेहतर होता है लेकिन जब कार में चार लोग बैठ जाये तो कार बेहतर विकल्प होती है लेकिन यहाँ इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि वे एक बोइंग 747 है जो 900 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार से उठता है।


Third party image reference
हवाई जहाजों की उड़ानों के दौरान इनको बचाने के लिए समय समय पर कई तरीके अपनाए गए हैं इसी संबंध में सबसे महत्वपूर्ण तरीका विमानो की डायरेक्टी यानी वीमानों को सीधे रास्तों से ले जाना। इससे ईंधन की बचत होती है इसके अलावा इंधन की खपत को कंट्रोल करने के लिए विमान को एक निश्चित स्थिती पर उड़ाया जाता है जिससे ईंधन की खपत कम होती है ईंधन की खपत में हवाई जहाजों का वजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जब हवाई जहाज का वजन जितना कम रहेगा उसमें ईंधन की खपत उतनी ही कम होती है।

दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारा हौसला बढ़ाने के लिए हमें फॉलो करें और लाइक व कमेंट करना न भूलें और हमारे दूसरे आर्टिकल जरूर पढ़े

यह लेख पत्रकारिता सामग्री नहीं है। इसे वीमीडिया लेखक द्वारा कॉपीराइट किया गया है और किसी भी तरह से यह UC News के विचारों को नहीं दर्शाता है।

0 डिसलाइक
दोस्तों संग शेयर करें
AD

फिर एक बार मोदी सरकार
Learn More

TheFunMaza
फ़ॉलोअर्स 3305
follow for funny jokes, videos, shayari, status, funny photos and funny & motivational stories
फॉलो करें
रेकेमेंडेड लेख
आकाशगांगा के सात रोचक रहस्य
एकदम परफेक्ट समय पर ली गई कुछ तस्वीरें।
जब इश्क़ के चक्कर में ग्यारहवीं में फ़ेल हो जाते थे
हॉट नया
हम आपके कमैंट्स का इंतज़ार कर रहें हैं
 

More Related Blogs

Back To Top