जूही चावला का जीवन परिचय

जूही चावला बॉलीवुड की खूबसूरत, शानदार औऱ सुंदर अभिनेत्रियो में से एक है

Posted 8 months ago in Live Style.

User Image
megha dehade
386 Friends
3 Views
3 Unique Visitors
जूही चावला का जन्म पंजाब राज्य के लुधियाना शहर में 13 नवंबर 1967 ई0 को हुआ था। उन्होंने सन् 1998 ई0 को जय मेहता जी के साथ शादी की और उनके दो बच्चे हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा मुंबई के फोर्ट कॉन्वेन्ट से प्राप्त की, और मुंबई में सिडनहैम कॉलेज से एचआर में स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त की। जूही चावला ने सन्  1984 ईस्वी में मिस इंडिया का खिताब जीता और उन्होंने मियामी में आयोजित मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करके गौरान्विंत किया। हालांकि इस प्रतियोगिता में वह ताज को अपने नाम न कर सकी, लेकिन उन्होंने बेस्ट कॉस्टयूम का अवार्ड जीता।

जूही चावला जी को फिल्मी दुनिया में पहला अवसर 1986 में फिल्म ‘‘सल्तनत’’ में मिला और इस फिल्म में उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई। हालांकि जूही चावला को फिल्म जगत में एक अभिनेत्री के रुप में खुद की जगह बनाने में अधिक समय नहीं लगा। इसके बाद उनकी अगली फिल्म ‘‘कयामत से कयामत तक’’ सन् 1988 में रिलीज हुई और इस फिल्म को सफलता प्राप्त हुई। इस फिल्म में जूही चावला ने आमिर खान के साथ अभिनय किया। इस जोड़ी की काफी सराहना हुई 

और इस जोड़ी ने कई फिल्मों जैसे- लव लव लव, तुम मेरे हो, दौलत की जंग, आतंक ही आतंक, हम हैं राही प्यार के, में एक साथ काम किया। इसके साथ ही उन्होनें प्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान के साथ भी कई फिल्मों जैसे- राजू बन गया जेंटलमैन, डुप्लिकेट, यस बॉस और डर जैसी सफल फिल्मों में अभिनय किया हैं। इसके साथ उनकी कुछ अन्य सुपर हिट फिल्मे जैसे- बोल राधा बोल, हम हैं राही प्यार के और इश्क हैं।

और इन फिल्मों इन्होनें अलग- अलग किरदारों में भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्मी दुनिया में उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 1994 ई0 में फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया, उनकी फिल्म ‘हम हैं राही प्यार के’ में उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  के लिए 2004 में स्क्रीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

More Related Blogs

Back To Top