दुनिया की सबसे खतरनाक मछलियां, इनका इंसान भी बनते हैं शिकार

इंसानों ने अभी तक समुद्र के कुछ ही इलाकों को देखने में सफलता पाई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनेक जीव-जन्तुओं को अपने अंदर समेटे समुद्र में दुनिया के सबसे खतरनाक मछलियां भी रहती हैं जो पलक झपकते ही इंसान को मार सकती हैं। जाने कुछ ऐसी ही मछलियों के बारे में-

Posted 8 months ago in Pets and Animals.

User Image
kusum mahawar
317 Friends
6 Views
90 Unique Visitors
Piranha - दुनिया में दैत्य के नाम से मशहूर पिराना नाम की मछली मुख्यता दक्षिण अमेरिका में पाई जाती है। इस मछली के तीखे दांत और मजबूत जबड़े अपने दुश्मनों को पस्त करने में सहायक होते हैं। वर्तमान में इस मछली के 40 से 50 प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है।
Goliath Tigerfish- इस मछली का उपनाम ही इसकी प्रकृति बताने के लिए काफी हैं। इसके टाइगर जैसे लंबे दांत किसी मगरमच्छ को भी मार डालने में सक्षम होते हैं। कई बार तो इनका वजन 75 किलोग्राम तक पहुंच जाता है।
Barracuda- यह मछली गहरे समुद्र में पाई जाती है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता इसकी चपलता है। यह तेजी से अपने दुश्मन पर हमला करने में सक्षम होती है। कई बार तो इस मछली की रफ्तार 90 किलोमाटर प्रति घंटे तक मापी गई है।
Anglerfish- दुनिया के सबसे बदसूरत जीवों में शामिल ये मछली अटलांटिक और अंटार्कटिक महासागर के गहरे पानी में रहती है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता इसके सिर पर बना लैंप है जिससे छोटे मोटे जीव इसकी तरफ आकर्षित होकर आते हैं जिसे यह अपना निवाला बना लेती है।
Stonefish- अगर आप दुनिया की सबसे खतरनाक मछलियों की सूची बना रहे हैं तो इस मछली को शामिल जरूर करना पड़ेगा। यह मछली बहुत जहरीली होती है जो दुश्मनों के आने पर अचानक हमला कर उसे मार डालती हैं। इस मछली को बहुत ध्यान से देखकर ही पहचाना जा सकता है।
Viperfish- समुद्र में लगभग 2000 मीटर की गहराईयों में रहने वाली यह मछली अपने सेंसर्स से भोजन की तलाश करती है। इतनी गहराई में बिना सूर्य की रोशनी के यह अपनी ज्ञानेंद्रियों के तेजी से शिकार करती है। जो इसे खतरनाक बनाता है।
Blowfish- यह मछली ट्रापिकल इलाके में पाई जाती है। जो अपने गोल आकार और कटीले त्वचा के कारण अक्सर लोगों को अपना शिकार बनाती है। इसके छूने मात्र से भयंकर दर्द और बेहोशी छा जाती है। इस मछली का भोजन भी इसके आकार से कई गुना ज्यादा होता है।
Spotfin lionfish- यह बहुत ही खतरनाक मछली होती है जो मुख्यत डॉइवरों को अपना शिकार बनाती है। यह भारत के ट्रापिकल भाग और पश्चिमी प्रशांत महासागर के इलाके में पाई जाती है। इस मछली के अंदर मौजूद जहर किसी भी इंसान को बेहोश करने के लिए काफी होता है।

More Related Blogs

Back To Top