दुनिया के सबसे अमीर देश 2019

आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2019 कौन से है क्या इनमें भारत भी शामिल है यदि भारत शामिल है तो विश्व के 10 सबसे अमीर देश में भारत का स्थान कौन सा है तो इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दे कि अमीर देशों की 2019 की लिस्ट जारी हो चुकी है.

Posted 4 months ago in Live Style.

User Image
Raj Singh
113 Friends
1 Views
5 Unique Visitors
आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2019 कौन से है क्या इनमें भारत भी शामिल है यदि भारत शामिल है तो विश्व के 10 सबसे अमीर देश में भारत का स्थान कौन सा है तो इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दे कि अमीर देशों की 2019 की लिस्ट जारी हो चुकी है. जिसमें कई फेरबदल हुए हैं इस लिस्ट में कई ऐसे देश शामिल हुए हैं जिन्हें लोग पहले गरीब देश समझते थे लेकिन ये देश इतनी तेजी से तरक्की कर रहे है कि इनका नाम अब सबसे अमीर देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है. इन्ही में से हमारे देश भारत का नाम भी शामिल है जिसे लोग पहले गरीब समझते थे लेकिन ताजा आकड़ो की माने तो भारत तेजी से तरक्की कर रहा है.अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर टॉप 10 विश्व के सबसे अमीर देश की सूची कैसे तैयार की जाती है तो आपको बता दे कि इस सूची के अंतर्गत किसी देश की कुल संपत्ति को शामिल किया गया है. मतलब इस लिस्ट में देश के प्रत्येक नागरिक की संपत्ति को शामिल किया गया है. नागरिक की संपत्ति में उसकी नौकरी से मिलने वाली सेलरी, व्यवसाय या बिजनेस की कुल रकम, प्रॉपर्टी की रकम, और विदेशों में खरीदी गयी प्रॉपर्टी आदि को शामिल किया गया है.हम सभी जानते है कि अमेरिका एक विकसित देश है इस वजह से इस देश का अमीर होना आम बात है. लगभग सभी लोग जानते हैं कि अमेरिका यानी USA एक अमीर देश है आज विश्व की जितनी भी बड़ी कंपनियां है वह अमेरिका से ही ताल्लुक रखती है जैसे अमेज़न, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि जानी पहचानी कंपनी अमेरिका की है. इसके अलावा दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की बात करे तो अमेरिका में सबसे ज्यादा अरबपति है जो अमेरिका को अमीर बनाने में काफी मदद करते है. अमेरिका के पास 64,584 अरब डॉलर की संपत्ति है जो इसे Richest Countries In The World बनाती है.इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हमारा पड़ोसी देश चीन है. साल 1947 के आसपास भारत और चीन की अर्थव्यवस्था लगभग एक समान थी लेकिन बीते सालों से चीन ने दूसरे देशों के मुकाबले काफी तेजी से तरक्की की है. आज विश्व के लगभग सभी देशों में आपको मेड इन चाइना का सामान देखने को मिल जायेगा और भारत के बाजार में भी चाइना ने काफी मजबूत पकड़ बनायी हुई है. चाइना के सामान सस्ते होने की वजह भारत के लोग चाइना का माल खरीदना पसंद करते हैं. भारत के बाजार में चाइनीज कंपनियों की दखल इतनी बढ़ गयी है कि इससे भारतीय कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. चाइना की कुल संपत्ति की बात करे तो चीन के पास 24,803 अरब डॉलर की संपत्ति है.एशिया का एक और देश जापान इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है. जापान अपनी टेक्नोलॉजी के चलते दुनियाभर में प्रसिद्ध है. आपको बता दे कि टेक्नोलॉजी के मामले जापान दुनिया के दूसरे देशों से काफी आगे है. जापान बेहतरीन तकनीक, हथियार, कई अन्य सेवाओं और उत्पादों सहित अपनी समृद्ध निर्यात के लिए जाना जाता है. भारत के सम्बन्ध जापान से काफी अच्छे है और दोनों देश मिलकर भारत में बुलेट ट्रेन शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान की साक्षरता लगभग 100 फीसदी है मतलब इस देश में लगभग सभी लोग पढ़े लिखे हैं. बात करे इसकी संपत्ति की तो जापान की कुल संपत्ति 19,522 अरब डॉलर है.

4. ब्रिटेन
इतिहास में दुनिया के ज्यादातर देशों पर शासन करने वाला देश ब्रिटेन इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है भले ही ब्रिटेन की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में नहीं होती है लेकिन ब्रिटेन छोटा देश होते हुए भी एक अमीर देश है. इस देश की जनसँख्या भी काफी कम है और देश का प्रत्येक नागरिक सक्षम है. इसकी अर्थव्यवस्था में इसकी कंपनियों, यहां के अरबपति और हथियारों के निर्यात का काफी योगदान है. ब्रिटेन के पास 9,919 अरब डॉलर की संपत्ति है.

5. जर्मनी



यूरोपीय देश जर्मनी इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर आता है. दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान उठाना पड़ा था लेकिन इस देश ने आर्थिक नुकसान के बाद भी काफी तरक्की की है. जर्मनी भी ब्रिटेन की तरह छोटा देश है और यहां की जनसँख्या भी कम है लेकिन इस देश का प्रत्येक नागरिक आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है. इस देश में बहुत कम गरीब लोग है. बात करे यूरोप के अमीर देश की तो जर्मनी की अर्थव्यवस्था यूरोप में सबसे मजबूत है जो इसे यूरोप का अमीर देश बनाती है. जर्मनी के पास 9,660 अरब डॉलर की संपत्ति है.

6. भारत



एशिया का तीसरा सबसे अमीर देश भारत है जो इस सूची में छठे स्थान पर आता है. भारत ने बीतें सालों से काफी तेजी से तरक्की की है. बहुत से लोग भारत को एक गरीब देश के रूप में जानतें है लेकिन हकीकत में भारत का नाम अमीर देशों की लिस्ट में आता है. जब भारत को आजादी मिली थी तो उस समय भारत काफी आर्थिक तंगी से गुजर रहा था लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया देश में आर्थिक संकट खत्म होता गया. भारत में अभी भी बहुत गरीब और अशिक्षित लोग रहते हैं लेकिन इस देश में काफी अमीर लोग भी हैं जो भारत को अमीर बनाने में काफी मदद कर रहे हैं. भारत के पास 8,230 अरब डॉलर की संपत्ति है.

7. फ्रांस



यूरोप का तीसरा सबसे अमीर देश फ्रांस है जो इस सूची में सातवे स्थान पर आता है. फ्रांस भारत के मुकाबले काफी छोटा देश है और इसकी जनसँख्या भी काफी कम है लेकिन फ्रांस हथियार, बेहतरीन तकनीक, फैशन और नए ट्रेंड्स, कई अन्य सेवाओं और उत्पादों सहित अपना समृद्ध निर्यात के लिए जाना जाता है. भारत भी काफी हद तक आर्मी के हथियारों के लिए फ्रांस पर निर्भर है. फ्रांस भारत के अलावा कई और दूसरे देशों में हथियारों का निर्यात करता है. इस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में हथियारों का निर्यात का काफी योगदान है. फ्रांस की कुल संपत्ति 6,649 अरब डॉलर की है.

8. कनाडा



दुनिया के सबसे बड़े देशों में शामिल कनाडा इस सूची में आठवे स्थान पर आता है. आपको बता दे कि कनाडा रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है हालाकि इस देश की जनसँख्या भारत के मुकाबले काफी कम है. कनाडा अमेरिका यानी USA का पड़ोसी देश है. कनाडा देश की गिनती भी विकसित देशों में होती है. भारत में कनाडा की कई कंपनियां काम कर रही है और यहां पर अपना बिजनेस बढ़ाने की कोशिश कर रही है. इस देश की कुल संपत्ति की बात करे तो कनाडा की कुल संपत्ति 6,393 अरब डॉलर है.

9. ऑस्ट्रेलिया



दुनिया के एक महाद्वीप में बसा देश ऑस्ट्रेलिया इस सूची में नावें स्थान पर आता है. इस देश की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में होती है. कुछ लोग ऑस्ट्रेलिया को विशाल और बंजर रेगिस्तान वाला देश के रूप में जानते हैं लेकिन इस देश के पास खनिज का भण्डार है. यह देश खाद्य उत्पादन में भी बहुत अधिक समृद्ध है. इस देश के लगभग सभी लोग शिक्षित और सम्रद्ध है जो इस देश को अमीर बनाने में काफी मदद करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास 6,142 अरब डॉलर की संपत्ति है.

10. इटली



इटली यूरोप का चौथा सबसे अमीर देश है और इस सूची में दसवें स्थान पर आता है. इटली बाकि यूरोपीय कंट्री की तरह एक छोटा देश है और इसकी जनसँख्या भारत के मुकाबले काफी कम है. इटली दुनिया में सबसे समृद्ध देशों में से एक है. इटली में आय के अपने कई व्यापक स्रोत है. पर्यटन, कृषि और सुदृढ़ बैंकिंग व्यवस्था ने इटली को अपनी आय बढ़ाने में प्रमुख योगदान दिया है. यहां के ज्यादातर लोग समृद्ध जो इसे देश को अमीर बनाने में काफी योगदान देते हैं. इटली की संपत्ति 4,276 अरब डॉलर है.

यहां हमने आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2019 की कुल संपत्ति भी साझा की है जिससे आपको काफी कुछ समझ में आ गया होगा. हम सभी जानते है कि अमेरिका दुनिया का बड़ा अमीर देश है जिसकी कुल संपत्ति 64,584 अरब डॉलर है हालाकि जिस तरह से चीन आगे बढ़ रहा है वह आने वाले सालों में अमेरिका को भी पीछे छोड़ सकता है. लेकिन अमेरिका को पीछे छोड़ना चीन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है.

तो अब आप विश्व यानी दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2019 के बारे में जान गए होंगे बहुत से लोग इस बारे में जानने के लिए इन्टरनेट पर सर्च कर रहे थे इसलिए हमने इस पोस्ट को लिखा उम्मीद है इस पोस्ट से आपकी जानकारी जनरल नॉलेज बढ़ी होगी. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

More Related Blogs

Article Picture
Raj Singh 27 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 29 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 2 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 2 Views
Back To Top