देखिए विश्व के लिए कैसे वरदान बनी ये 5 चीजें, जिनका आविष्कार हुआ था गलती से

देखिए विश्व के लिए कैसे वरदान बनी ये 5 चीजें, जिनका आविष्कार हुआ था गलती से

Posted 8 months ago in Other.

User Image
yogesh pandit
42 Friends
2 Views
36 Unique Visitors
एक्स-रे

इस मशीन का आविष्कार विल्हेम कॉनराड रॉन्गटन ने किया था. वह एक भौतिक वैज्ञानिक माने जाते थे. एक समय में कैथोड रे ट्यूब बना रहे थे. इसी बीच गलती से यह अविष्कार हो गया. जैसे ही उजाला हुआ, उन्होंने ध्यान दिया कि पारदर्शी ना होने के बावजूद ट्यूब के कवर के नीचे रेखा पेपर बन रही थी.

इसके बाद उन्होंने इसको सही किया. फिर उन्होंने देखा कि हाथों की अंदर की हड्डियां साफ दिख रही थी. इस बात से उन्हें पता चल गया की रेडिएशन ठोस चीजों के आर पार होने के बीच की तस्वीर खींच लेता है. इसके बाद उन्होंने गलती से यह बड़ा आविष्कार कर दिया.

माचिस

माचिस की खोज जॉन वॉकर को जाती है. वह एक फार्मेसिस्ट थे. एक बार जॉन लकड़ी पर दवाइयां बनाने के लिए रसायन इस्तेमाल कर रहे थे. इसी बीच कुछ चीजें स्टिक पर जम गई जब उन्होंने इस चीज को घिसकर हटाने की कोशिश की तो माचिस का आविष्कार हो गया.

कोका कोला

जॉन पेमबटन ने सर दर्द की दवा बनाने के लिए कोला नट और पत्तियों का इस्तेमाल किया. इन दोनों चीजों को पानी के साथ मिलाया जब उन्होंने इसको चखा तो कोका कोला का आविष्कार हुआ.

आलू चिप्स

इस आविष्कार की कहानी बहुत ही अलग है एक बार एक इंसान जॉर्ज क्रम के पास उन्होंने आलू की एक डिश को वापस लौटा दिया. उस इंसान ने कहा कि यह सूखे और कुरकुरे नहीं है. इस बात से बुरा मानकर जॉर्ज ने अली को पतले स्लाइस में काटा और अच्छे से फ्राई किया इसमें उन्होंने हल्का सा नमक भी डाल दिया था. यह उस इंसान को बहुत ही पसंद आया जिसकी वजह से चिप्स का आविष्कार हुआ


माइक्रोवेव

पर्सी स्पेंसर ने माइक्रोवेव का आविष्कार किया था. एक बार वेक्यूम ट्यूब से संबंधित कुछ रिसर्च कर रहे थे. इस बीच उनके जेब में रखी कैंडी पिघल गई. उन्होंने पॉपकॉर्न को इस मशीन में डाला तो पॉपकन भी बन गए. जिसके बाद माइक्रोवेव का आविष्कार हुआ
Tags: #lookchup,

More Related Blogs

Article Picture
yogesh pandit 7 months ago 0 Views
Article Picture
yogesh pandit 8 months ago 2 Views
Article Picture
yogesh pandit 8 months ago 5 Views
Back To Top