पालक पनीर ढाबा स्टाइल में बनाए अपने घर पर बड़े आसानी से, रेसिपी देखे जरूर

दोस्तों आज मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूं, पालक पनीर की रेसिपी या बनाना बहुत ही आसान है और खाने में काफी अच्छा लगता है तो इसको शुरू करने से पहले आपने मेरी टेक्निकल इंटरटेनमेंट चैनल को फॉलो नहीं किया है

Posted 6 months ago in Other.

1 Views
4 Unique Visitors
और खाने में काफी अच्छा लगता है तो इसको शुरू करने से पहले आपने मेरी टेक्निकल इंटरटेनमेंट चैनल को फॉलो नहीं किया है तो ऊपर के दिए गए पीले कलर के बटन को क्लिक करके मेरे चैनल को कर लीजिए फॉलो ताकि इसी तरह की पोस्ट आप सबसे पहले पढ़ सके तो चलिए शुरू करते हैं।


Third party image reference
पालक पनीर

सामग्री:

1. पालक 500 ग्राम

2. पनीर 250 ( पनीर को 1″ के चौकोर टुकड़ों में काट लें )

3. रिफाइन्ड तेल 4 टेबिल स्पून

4. हींग 1 पिन्च

5. जीरा आधा छोटी चम्मच

6. हल्दी पाउडर एक चौथाई छोटी चम्मच

7. प्याज़ 2

8. लहसुन 4 जवा

9. टमाटर 3

10. हरी मिर्च 2

11. अदरक 1 इंच लम्बा टुकड़ा

12. क्रीम या मलाई 2 टेबिल स्पून

13. नमक स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)

14. गरम मसाला एक चौथाई छोटी चम्मच


Third party image reference


बनाने की विधि;

पालक की डंडियाँ तोड़ कर हटा दीजिये, पत्तों को अच्छी तरह दो बार धो कर एक बर्तन में डालिये, चौथाई कप पानी डाल कर ढक कर उबालने रख दीजिये, 5-6 मिनिट में पालक उबल जाता है। गैस बन्द कर दीजिये। पालक ठंडा होने दीजिये। पनीर के चौकोर टुकड़े काट लीजिये। आप पनीर को तल कर या बिना तले दोनों तरीके से तरी में डाल सकती हैं (पनीर को तलने के लिये कढाई में तेल गरम कीजिये, पनीर के टुकड़े डाल कर दोनों ओर हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिये) प्याज़ और लहसुन का पेस्ट बना लीजिये, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को भी अलग से मिक्सी से बारीक पीस लीजिये। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये। गरम तेल में हींग और जीरा डाल दीजिये। जीरा भुनने के बाद, प्याज़ और लहसुन का पेस्ट डालिए, गुलाबी होने तक भूनिए फिर टमाटर का पेस्ट और हल्दी भी मिला दीजिये। क्रीम या मलाई डालिये और मसाले तब तक भूनिये जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे। उबाले गये पालक को ठंडा होने के बाद मिक्सी से बारीक पीस लीजिये, पालक के पेस्ट को भुने हुये मसाले में मिला दीजिये। तरी में अपने अनुसार आपको जितनी गाड़ी या पतली रखनी है पानी और नमक डाल दीजिये, उबाल आने के बाद पनीर के टुकड़े डाल दीजिये, 2 - 3 मिनिट ढककर, धीमी आग पर पकाइये। गैस बन्द कर दीजिये। पालक पनीर की सब्जी तैयार है। पालक पनीर की सब्जी में गरम मसाला मिला दीजिये। पालक पनीर की सब्जी को प्याले में निकालिये। एक छोटी चम्मच मलाई डाल कर सजाइये। गरमा गरम सब्जी रोटी या चावल के साथ परोसिये।


Third party image reference




दोस्तों आपको यह रेसिपी कैसी लगी आप हमें कमेंट में बता सकते है और इस पोस्ट को आपने लाइक नहीं किया है तो लाइक कर दीजिए तो तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।

More Related Blogs

Back To Top