पूरा हो जाएगा हर बड़ा सपना, इन 5 बातों से करना होगा परहेज

1- सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचें
2-सिर्फ सोचने से काम नहीं होगा

Posted 5 months ago in Live Style.

User Image
Pawan Malviya
1309 Friends
2 Views
1 Unique Visitors
1- सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचें

कीथ के मुताबिक, अगर आप सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं तो आपके सपने पूरे नहीं होंगे। यह तब और जरूरी होता है जब आप सेलिब्रिटी, नेता या बिजनेसमैन बनना चाहते हैं। किसी का बड़ा कलाकार, बिजनेसमैन या नेता बनना इस बात पर निर्भर करता है कि वह दूसरों को अपनी कला, काम या कारोबार से कितना प्रभावित कर पाता है। हाल के दौर में दुनिया भर में धूम मचाने वाले ज्‍यादातर र्स्‍टाटअप्‍स में यही बात कॉमन थी कि वो आम लोगों की हेल्‍प पर आधारित थे।

2-सिर्फ सोचने से काम नहीं होगा

जी हां अगर आप यह सोचते हैं कि सिर्फ आपके सोचने से काम हो जाएगा तो आप गलत हैं। कीथी इस मामले में म्‍यूजीशियन का उदारण देती हैं। उनके मुता‍बिक, आप सिर्फ अच्‍छा संगीत कम्‍पोज करते हैं और चाहते हैं कि हर दूसरी फिल्‍म में आपका संगीत हो तो शायद आप गलत हैं। कीथ के मुताबिक, अगर आपका संगीत दूसरों की आत्‍मा को छूने वाला है तब आपका यह सपना पूरा होगा। इसके लिए आपको दूसरों से 10 हजार गुना ज्‍यादा रियाज या मेहनत करनी होगी।
3- मुश्किल को मुसीबत समझना

कीथ के मुताबिक, मुश्किल को मुसीबत के तौर पर नहीं देखना चाहिए। दरअसल मुश्किल मौके लेकर भी आती है। अगर आप मुसीबत को मौके के तौर पर देखते हैं तो चुनौतियों को फेस करने में आपका आत्‍मविश्‍वास नहीं डिगेगा। कीथ के मुताबिक, आपने नहीं की जगह हां कहने की क्षमता होनी चाहिए और उसे सकारात्‍मक उर्जा के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

बात भीतर नहीं बाहर आनी चाहिए

कीथ के मुताबिक, आपकी बात आपके भीतर नहीं बाहर आनी चाहिए। आप राजनीति, कला या बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने आइडिया को दूसरों को बताना चाहिए। आप इस बात से नहीं डरें कि आपका आइडिया कोई चोरी कर लेगा। क्‍योंकि आइडिया चोरी हो सकता है दिमाग नहीं। आपके पास फिर नए आइडियाज आएंगे। दूसरों को बताने से ही दूसरे लोग आपकी बात और लोगों तक पहुंचाएंगें। 

More Related Blogs

Article Picture
Pawan Malviya 2 months ago 20 Views
Back To Top