भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जीवनी ! Virat Kohli Life – Succes Story In Hindi

अपने आक्रामक अंदाज और विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर गेदबाजो के नाक में दम करने वाले विराट कोहली आज पूरे विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे है. विराट कोहली वर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान हैं. विराट का जन्म 5 नवम्बर सन 1988 को दिल्ली में हुआ था. इनका निक नाम ‘चीकू’ हैं.

Posted 4 months ago in Live Style.

User Image
Raj Singh
113 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
इनके पिता का नाम श्री प्रेम कोहली और माता जी का नाम सरोज कोहली हैं. विराट कोहली तीन भाई-बहिन हैं. बड़ा भाई विकास और बहिन का नाम भावना हैं. विराट सबसे छोटे हैं. विराट के पिता एक वकील थे और माता एक हाउस वाईफ है. कोहली पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखते हैं.

कोहली का बचपन दिल्ली के उत्तम नगर में बीता. कोहली 2008 में अंडर – 19 विश्व कप टीम के कप्तान भी रह चुके है और 2008 में इन्होने अंडर – 19 का वर्ल्ड कप भी जिताया. विराट कोहली घरेलु टीम दिल्ली से खेलते हैं. विराट के खेलने की शैली राईट हैंड्स हैं.

विराट कोहली का निजी जीवन :::

विराट के पिता एक वकील थे, इनके पिता की मृत्यु 2006 में गयी थी. विराट नें विशाल भारती स्कूल से शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद इन्टर की पढाई सवियर कोंवेंट से हुई. विराट बचपन से होनहार थे और क्रिकेट खेलने की लगन उनमे बचपन से थी. विराट कोहली अभी अविवाहित हैं.

विराट कोहली का क्रिकेट कैरियर ::

विराट एक दायें हाथ के बल्लेबाज हैं. विराट की होम टीम Delhi हैं. आईपीएल की टीम बंगलौर है (रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु ). कोहली ने 2008 में अंडर – 19 का विश्व कप जीता. विराट ने अपना पहला अन्तराष्ट्रीय मैच 2008 में श्रीलंका के खिलाफ खेला और एकदिवसीय के बाद 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट डेब्यू किया.

विराट ने एकदिवसीय की शुरुआत श्रीलंका से की. उसके बाद 2009 में आईसीसी चैम्पियन ट्राफी में शामिल किया. विराट ने 2010 में T-20 मैच खेला.  विराट 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम के हिस्सा हैं. 2011 में विराट ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही शतक लगाया था और वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे.

2011 में विराट नें विश्व कप में 9 पारियों में 282 रन बनाये. इसके बाद 2011 में इन्होने इंग्लैंड का दौरा किया जिसमे विराट ने 5 पारियों से 194 रन बनाये.

फिर इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई जिसमे भारत ने सीरीज 5-0 से जीती और कोहली ने 5 मैच में 270 रन बनाये. इसके बाद इंडियन टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया. कोहली ने एकदिवसीय 5 मैचों में 243 रन बनाये.

2012 ऑस्ट्रेलिया दौरा में विराट को टीम में शामिल किया लेकिन भारत 4-0 से टेस्ट हार गया. लेकिन त्रिकोणीय मैचों में विराट ने 373 रन बनाये. 2012 में विराट को एशिया कप टीम का उपकप्तान बनाया गया. विराट के लिये 2012 का साल अच्छा रहा. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 212 रन बनाये.

साल 2015 विश्व कप में पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ विराट ने शतक लगाया. 2016 में विराट नें 5 टेस्ट मै इंग्लैंड के खिलाफ 640 रन बनाये. 2017

में विराट को आईसीसी चैम्पियन ट्राफी में कप्तानी का मौका मिला और विराट की कप्तानी में भारत फाइनल तक गया. 2017 में वेस्टइंडीज का दौरा भी अच्छा रहा. 2017 वर्तमान श्रीलंका दौरा 3 टेस्ट मैचों में अच्छा खेल रही हैं और 2-0 की लीड बना ली है.

विराट काफी शानदार खिलाडी है और लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर आज विराट भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद और टीम का अहम हिस्सा है. विराट के बिना टीम इंडिया आधी नजर आती है. जिस तरह से सचिन तेंदुलकरअपनी टीम के मजबूत स्तम्भ थे ठीक उसी तरह विराट आज टीम के सबसे धाकड़ खिलाडी है.

विराट की कप्तानी में जिस तरह से टीम इंडिया ने जीत की रफ़्तार पकड़ी है उससे लगता है की टीम इंडिया का भविष्य का काफी शानदार है. विराट लगातार अच्छा प्रदर्शन दे रहे है और टीम इंडिया का नाम ऊँचा करने में लगे है. ऐसे महान खिलाडी पर हमें गर्व है.
Tags: c,

More Related Blogs

Article Picture
Raj Singh 24 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 26 days ago 0 Views
Article Picture
Raj Singh 28 days ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 1 Views
Article Picture
Raj Singh 1 month ago 2 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 3 Views
Article Picture
Raj Singh 2 months ago 2 Views
Back To Top