भारत का इकलौता ऐसा स्टार जिनका लोहा पूरी दुनिया ने माना

भारतीय सिनेमा जगत के ऐसे बहुत से महान स्टार्स के बारें में पढ़ा होगा लेकिन आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे महान स्टार के बारें में बताने जा रहे हैं जो भारतीय सिनेमा जगत के एक ऐसे इकलौते निर्देशक हैं जिनके काम को देखकर पूरी दुनिया ने उनका लोहा माना

Posted 4 months ago in Movies & Animation.

User Image
Deepak lovewanshi
168 Friends
2 Views
8 Unique Visitors
जी हां हम भारतीय सिनेमा जक एक जिस महान स्टार के बारें में बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि हिंदुस्तान के सबसे महान फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे हैं। वैसे तो उनके बारें में भला कौन नहीं जानता है। लेकिन उनको घर आकर ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, शायद ये बात बहुत कम ही लोग जानते रहे होंगे। बता दें कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज एक चित्रकार के रुप में की थी। उनका जन्म आज के दिन ही यानी की 2 मई 1921 को हुआ था।
आपने भारतीय सिनेमा जगत के ऐसे बहुत से महान स्टार्स के बारें में पढ़ा होगा लेकिन आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे महान स्टार के बारें में बताने जा रहे हैं जो भारतीय सिनेमा जगत के एक ऐसे इकलौते निर्देशक हैं जिनके काम को देखकर पूरी दुनिया ने उनका लोहा माना। इतना ही नहीं उनको ऑस्कर अवार्ड घर आकर दिया गया था।
उनका जन्म कोलकाता में हुआ था। जानकारी के लिए बता दें कि सत्यजीत रे फ्रांसिसी फिल्म निर्देशक जॉ रन्वार से मिलने और लंदन में इतालवी फिल्म लाद्री दी बिसिक्लेत फिल्म बाइसिकल चोर देखने के बाद फिल्म निर्देशन की ओर उनका रुझान हुआ। इसके बाद उन्होंने अपने कैरियर को आगे बढ़ाया और फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।
भारत ही नहीं बल्कि विश्व में उनको एक सर्वोच्च निर्देशक के तौर पर जाना जाता है। उनको बहुत से राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ साथ 11 अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।ऐसा माना जाता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर तक भारतीय सिनेमा को पहुंचाने का श्रेय सत्यजीत रे को ही जाता है। उनको फिल्मी जगत के सबसे बेहतरीन निर्देशकों में शुमार कर सन् 1992 में लाइफटाइम अचीवमेंट की श्रेणी में ऑस्कर से सम्मानित किया गया था।
भारतीय सिनेमा जगत के ऐसे बहुत से महान स्टार्स के बारें में पढ़ा होगा लेकिन आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे महान स्टार के बारें में बताने जा रहे हैं जो भारतीय सिनेमा जगत के एक ऐसे इकलौते निर्देशक हैं जिनके काम को देखकर पूरी दुनिया ने उनका लोहा माना। इतना ही नहीं उनको ऑस्कर अवार्ड घर आकर दिया गया था।
भारतीय सिनेमा जक एक जिस महान स्टार के बारें में बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि हिंदुस्तान के सबसे महान फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे हैं। वैसे तो उनके बारें में भला कौन नहीं जानता है। लेकिन उनको घर आकर ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, शायद ये बात बहुत कम ही लोग जानते रहे होंगे। बता दें कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज एक चित्रकार के रुप में की थी। उनका जन्म आज के दिन ही यानी की 2 मई 1921 को हुआ 

More Related Blogs

Back To Top