भारत के 5 सबसे खतरनाक डैम, नजारा देखकर सांसे थम जाएगी

दुनिया में कई बड़े बड़े और अमेजिंग बांध बने हुए हैं जिन्हें देखकर हर किसी की सांसे थम जाती है। आज हम आप लोगों को भारत के पांच ऐसे खतरनाक बांध के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आपकी सांसे थम जाएगीनमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे चैनल पर, पानी के बहाव को रोकने के लिए नदियों में बांध बनाए ज

Posted 7 months ago in Other.

User Image
mehrvan parmar
284 Friends
1 Views
8 Unique Visitors
भारत के 5 सबसे खतरनाक डैम, नजारा देखकर सांसे थम जाएगी

HINDI MASTER
Author
+ फॉलो करें
नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे चैनल पर, पानी के बहाव को रोकने के लिए नदियों में बांध बनाए जाते हैं। दुनिया में कई बड़े बड़े और अमेजिंग बांध बने हुए हैं जिन्हें देखकर हर किसी की सांसे थम जाती है। आज हम आप लोगों को भारत के पांच ऐसे खतरनाक बांध के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आपकी सांसे थम जाएगी।


Third party image reference
1. Salaulim Dam

यह बांध सलौलिम नदी पर बना हुआ है जिसे देख कर आप की सांसे थम जाएगी। इस बात को एक टूरिस्ट स्पॉट बना दिया गया है जिससे आप यहां अपना पूरा दिन बिता सकते हैं। इस बात की आस पास कई ऐसे झरने बनाए गए हैं जिन्हें देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।


Third party image reference
2. Sardar Sarovar Dam

यह बांध गुजरात के नर्मदा नदी पर बना हुआ है, जिसे देश विदेश के लोग देखने के लिए आते हैं। रात के समय इस बात का नजारा ही कुछ और होता है जगमगाती लाइट के साथ आप भरपूर आनंद ले सकते हैं। टूरिस्ट स्पॉट के लिए यहां खास स्पॉट बनाया गया है।


Third party image reference
3. Srisailam Dam


इस बांध को तेलंगना की कृष्णा नदी पर बनाया गया है जो देश का बहुत बड़ा बांध है। पहाड़ी इलाकों पर बना हुआ एक अमेजिंग बांध है जिसे देखकर हर किसी की सांसे थम जाती है।


Third party image reference
4. Idukki Dam

यह बांध केलर पर बना हुआ है जिसे देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे। आप लोगों को ज्यादातर ऐसे बांध विदेशों में देखने को मिल जाएंगे। इसके आसपास का नजारा हर किसी को अपनी और आकर्षित करता है।


Third party image reference
5. Tehri Dam

यह बांध भागीरथ नदी पर बना हुआ है जो खूबसूरत पहाड़ों और झीलों से घिरा हुआ एक बड़ा और खूबसूरत बांध है। जानकारी के लिए बता दें से भारत का सबसे ऊंचा बांध माना जाता है।

हमे उम्मीद है आप लोगों को जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। दोस्तों के साथ जानकारी शेयर करे और हमे फॉलो करें
Tags: news,

More Related Blogs

Back To Top