भारत में सबसे ज्यादा आम उत्पादन करने वाले 5 राज्य, पहला नाम जानकर यकीन नहीं करोगे

भारत को दुनिया का सबसे बड़ा आम उत्पादक देश माना जाता है दोस्तों भारत में कई ऐसे राज्य है जहां पर काफी ज्यादा मात्रा में आग उत्पादक होता है आज हम आप लोगों को भारत के 5 सबसे बड़े आम उत्पादक राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं।

Posted 6 months ago in Other.

User Image
MANMOHAN PRAJAPATI
593 Friends
1 Views
1 Unique Visitors
नमस्कार मित्रों स्वागत है आप लोगों का हमारे चैनल पर भारत को दुनिया का सबसे बड़ा आम उत्पादक देश माना जाता है दोस्तों भारत में कई ऐसे राज्य है जहां पर काफी ज्यादा मात्रा में आग उत्पादक होता है आज हम आप लोगों को भारत के 5 सबसे बड़े आम उत्पादक राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. तमिलनाडु
दोस्तों तमिल नाडु भारत का पहला ऐसा राज्य है जहां पर सबसे ज्यादा आम उत्पादन होता है तमिलनाडु को भारत का एक विकसित राज्य माना जाता है जहां पर आम के साथ साथ कई अन्य फसल की भी खेती की जाती है।


2. उड़ीसा
उड़ीसा भारत का दूसरा सबसे ज्यादा आम उत्पादित करने वाला राज्य है उड़ीसा में आम की गई नचले उगाई जाती है जो पूरे भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं उड़ीसा भारत का एक गरीब राज्य माना जाता है यहां पर आय का मुख्य स्त्रोत खेती

3. पश्चिम बंगाल
भारत के सबसे ज्यादा आम उत्पादक राज्य में पश्चिम बंगाल तीसरे स्थान पर आता है पश्चिम बंगाल भारत की एक विकसित राज्य है यहां पर आम के साथ साथ चावल की भी काफी मात्रा में खेती की जाती है।

4. झारखंड
दोस्तों झारखंड भारत का चौथा सबसे बड़ा आम उत्पादक राज्य है जो भारत का एक गरीब राज्य माना जाता है झारखंड में आम के साथ साथ और अन्य फसल उत्पादित किए जाते हैं झारखंड की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है।

5. महाराष्ट्र
भारत में सबसे ज्यादा आम उत्पादित करने वाले राज्यों में महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर आता है महाराष्ट्र भारत का एक अमीर राज्य है जहां पर आप काफी मात्रा में उत्पादित किया जाता है महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है महाराष्ट्र में आम के अलावा कई अन्य प्रकार की खेती भी की जाती है
भारत का राष्ट्रीय फल देश की समृद्धि को व्यक्त करता है। यह भारत में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आम, उष्णकटिबंधीय देशों के सबसे अधिक प्रचलित फलों में से एक है। पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर लगभग सभी क्षेत्रों में भारत में आम की खेती की जाती है।
आम, विटामिन ए, सी और डी का एक समृद्ध स्रोत है। भारत में आम की सैकड़ों क़िस्म हैं जो विभिन्न रंग और आकार के होते हैं। पौराणिक काल से भारत में आमों की खेती की जा रही है। यहां तक की हमारे पौराणिक कथाओं और इतिहास में भी आमों की कई कहानियां हैं- प्रसिद्ध भारतीय कवि कालिदास ने अपनी कविताओं में आम की प्रशंसा में कई कविताएं गायी है, महान अलेक्जेंडर, ने हेन टिसांग के साथ आमों के स्वाद का आनंद लिया।

More Related Blogs

Article Picture
MANMOHAN PRAJAPATI 3 months ago 1 Views
Article Picture
MANMOHAN PRAJAPATI 3 months ago 1 Views
Back To Top