ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, जहां जान हथेली पर लेकर सफर करते हैं लोग

1 आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका
2 चेन्नई-रामेश्वरम रूट

Posted 6 months ago in Live Style.

User Image
Pawan Malviya
1290 Friends
4 Views
17 Unique Visitors
शायद ही कोई होगा जिसे ट्रेन का सफर अच्छा नहीं लगता होगा. लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे रेलवे ट्रैक हैं जिनपर सफर करने की हिम्मत रह कोई नहीं दिखाता. क्योंकि ये रेलवे रूट्स बेहद खतरनाक माने जाते हैं. इनमें कुछ रूट्स पहाड़ों से गुजरते है तो कुछ सुरंगों से होकर निकलते हैं. तो कही पूरी की पूरी ट्रेन समुद्र के ऊपर बने पुल से गुजरती है. ऐसे कुछ रूट्स के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं.

आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका

ये रेल ट्रैक दक्षिण अफ्रीका में स्थित है. ये रेलवे ट्रैक यात्रियों को ऑटेनिक्वा ट्रांसपोर्ट म्यूजियम तक का सफर कराता है. जिसके नीचे बहती हुई नदी है और उपर दौड़ती ट्रेन कई खतरनाक रास्‍तों से होकर गुजरती है. इस ट्रेन में सफर के दौरान कई बार लोगों की चीख निकल जाती है.

चेन्नई-रामेश्वरम रूट

ऐसा नहीं कि दुनियाभर के खतरनाक रेलवे ट्रैक सिर्फ विदेशों में ही हैं. हमारे देश में भी एक रेलवे ट्रैक को बेहद खतरनाक माना जाता है. जो तमिलनाडु में है. जो चेन्‍नई से रामेश्‍वरम तक जाता है. ये ट्रैक समुद्र तल पर बनाया गया है. कई बार पानी का स्‍तर बढ़ने पर इस ट्रैक पर ट्रेन पानी को चीरते हुये आगे बढ़ती है.
कुरांडा सीनिक रेलवे, आस्ट्रेलिया

ट्रेन में आपने कई बार सफर किया होगा. यात्रा के दौरान आपने खूब आनंद लिया होगा. लेकिन कभी ऐसे रेलवे रूट पर यात्रा नहीं की होगी जहां आपका सामना मौत से हुआ हो. शायद आपका जवाब ना में होगा. लेकिन आस्ट्रेलिया के कुरांडा सीनिक रेलवे को दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक माना जाता है. दरअसल, इस ट्रैक के पास में ही एक बड़ा झरना है, जब ट्रेन इस ट्रैक से गुजरती है तो झरने का पानी यात्रियों को भिगो देता है. इस रूट पर सफर के दौरान यात्रियों को काफी डर सताता है.

आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया का आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड भी ऐसा ही एक खतरनाक रेलवे ट्रैक है. जहां ट्रेन में बैठे लोग रोमांचित नहीं होते बल्कि खौफ के साए में सफर करते हैं. ये रेलवे ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है. यह ट्रेन घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है. बता दें कि, इसी रूट पर साल 2002 में एक हादसा भी हुआ था.

एसो मिनामि रूट, जापान

एसो मिनामि रूट जापानी में स्थित है. जिसे जापान के मिनामिआसो शहर में बनाया गया है. 17.7 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक का निर्माण साल 1928 में किया गया था. इस रेलवे ट्रैक पर कुल 9 स्‍टेशन है. इस रेलवे ट्रैक पर दो पहाडों के बीच एक पुल बनाया गया है जो काफी पुराना है. जहां से गुजरते वक्त लोगों की चीख निकल जाती है.

More Related Blogs

Article Picture
Pawan Malviya 13 days ago 19 Views
Back To Top