ये हैं विश्व के 3 सबसे अजीबोगरीब इंटरनेशनल बॉर्डर

नीदरलैंड और बेल्जियम इंटरनेशनल सीमा



Third party image reference

बारले शहर पर स्थित नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमा को सिर्फ संकेतिक अक्षरों से ही समझा जा सकता है, क्योंकि यह सीमा एक घर के बीचों-बीच से गुजर रही है। इस इंटरनेशनल सीमा को देखते हुए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस इंटरनेशन सीमा को बड़ी ही स

Posted 7 months ago in Other.

User Image
sandhya solanki
1 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
नीदरलैंड और बेल्जियम इंटरनेशनल सीमा



Third party image reference

बारले शहर पर स्थित नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमा को सिर्फ संकेतिक अक्षरों से ही समझा जा सकता है, क्योंकि यह सीमा एक घर के बीचों-बीच से गुजर रही है। इस इंटरनेशनल सीमा को देखते हुए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस इंटरनेशन सीमा को बड़ी ही सरलता से एक देश से दूसरे देश में जा सकते हैं। जिसे आप बिना किसी भी जा और बिना किसी रोक-टोक के घूम सकते हैं।

2. अमेरिका और मेक्सिको इंटरनेशनल सीमा



Third party image reference

अमेरिका और मेक्सिको के मध्य मौजूद यह बॉर्डर बहुत ही साफ़ है, क्योंकि अमेरिका और मेक्सिको के बीच कोई विवाद नहीं होता है। यह बॉर्डर बहुत ही अच्छा है और इस बॉर्डर में आसानी से एक तरफ से दूसरी तरफ घूम सकते हैं, इसलिए मैक्सिको के लाखों लोग हर वर्ष अमेरिका में चले जाते हैं।



Third party image reference

आपको जानकर हैरानी होगी, कि इस इंटरनेशनल सीमा पर दोनों देशों के मध्य मित्रता हर वर्ष देखी जा सकती है, क्योंकि हर वर्ष इस सीमा पर वॉलीबॉल मैच का आगाज होता है। जिन पर दोनों देशों के लोग हिस्सा लेते हैं। यह मैच आए दो अलग-अलग देशों के द्वारा खेला जाता है, मगर यह इकलौता ऐसा देश है, जहां पर दोनों टीम अपने अपने देश के मैदान में आसानी से खेल सकती है।

3. इगुआजु फॉल



Third party image reference

विश्व का सबसे बड़ी झरना प्रणाली है। यह नदी के करीब 2 मील दूर स्थित है। जानकारी के लिए आपको बता दे, कि यह झरना दो देशों की इंटरनेशनल सीमा पर है। यह झरना ब्राजील और नीदरलैंड और बेल्जियम इंटरनेशनल सीमा



Third party image reference

बारले शहर पर स्थित नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमा को सिर्फ संकेतिक अक्षरों से ही समझा जा सकता है, क्योंकि यह सीमा एक घर के बीचों-बीच से गुजर रही है। इस इंटरनेशनल सीमा को देखते हुए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस इंटरनेशन सीमा को बड़ी ही स को अलग अलग करता है। यह देखने के लिए झील काफी अच्छी है। यह झील भ्रमण कार्यों को बहुत ही अट्रैक्टिव करती है, क्योंकि यह अलग-अलग दीपों से आकर एक जगह मिलती है, इसलिए यह नजारा देखने में बहुत ही सुंदर लगता है।
Tags: sandhya,

More Related Blogs

Article Picture
sandhya solanki 7 months ago 3 Views
Article Picture
sandhya solanki 7 months ago 1 Views
Back To Top