ये है पूर्वी भारत के 10 सबसे बड़े शहर

पूर्वी भारत, भारत का एक क्षेत्र है जिसमें भारतीय राज्य बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भी शामिल है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता इस क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है। कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया देश का तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है।

Posted 6 months ago in Other.

User Image
garima raghuvanshi
2 Friends
4 Views
48 Unique Visitors
बिहार और पश्चिम बंगाल राज्य ,गंगा के मैदान पर स्थित हैं। झारखंड छोटा नागपुर पठार पर स्थित है। ओडिशा पूर्वी घाट और दक्कन के पठार पर स्थित है। यह क्षेत्र उत्तर में नेपाल और सिक्किम हिमालय, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, दक्षिण में आंध्र प्रदेश राज्य और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। यह पश्चिम बंगाल के उत्तर पूर्व में संकीर्ण सिलीगुड़ी कॉरिडोर द्वारा पूर्वोत्तर भारत के सेवन सिस्टर स्टेट्स से जुड़ा हुआ है।

1 ) हावड़ा
हावड़ा या हावड़ा एक महानगरीय शहर है और भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में हावड़ा जिले का एक नगर निगम है। यह हावड़ा सदर उपखंड का मुख्यालय है। हावड़ा हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। यह कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा कवर किए गए क्षेत्र का एक हिस्सा है। हावड़ा पश्चिम बंगाल का एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र और कोलकाता के लिए एक प्रमुख प्रवेश द्वार है।

2 ) कोलकाता
कोलकाता जिसे कलकत्ता के रूप में भी जाना जाता है, ये शहर पश्चिम बंगाल की राजधानी है। बांग्लादेश से लगी सीमा से लगभग 75 किलोमीटर (47 मील) पश्चिम में हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित यह पूर्वी भारत का प्रमुख वाणिज्यिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र है, जबकि कोलकाता बंदरगाह भारत का सबसे पुराना परिचालन बंदरगाह है और इसके एकमात्र प्रमुख नदी बंदरगाह। शहर को व्यापक रूप से भारत की "सांस्कृतिक राजधानी" के रूप में माना जाता है, और इसे "सिटी ऑफ़ जॉय" का नाम भी दिया जाता है।

3 ) पटना
पटना, बिहार राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। कोलकाता के बाद पटना पूर्वी भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 2011 में शहर की आबादी १.६, मिलियन थी, जिससे यह भारत का १ ९वाँ सबसे बड़ा शहर बन गया। 2 मिलियन से अधिक लोगों के साथ, इसका शहरी समूह भारत में 18 वां सबसे बड़ा है। पटना पटना उच्च न्यायालय की सीट के रूप में भी कार्य करता है।

4 ) जमशेदपुर
जमशेदपुर ,झारखंड में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। इसका नाम टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के नाम पर रखा गया है।
जमशेदपुर झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले का मुख्यालय है। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम और सिराइकेला-खरसावां) जिले की वर्तमान जनसंख्या 1,337,131 है; जमशेदपुर शहरी समूह (UA), जिसमें आस-पास के क्षेत्र और देश का 36 वां सबसे बड़ा शहरी समूह शामिल है। यह भारत का पहला नियोजित शहर है। यह छोटा नागपुर पठार पर स्थित है और सुरम्य दलमा हिल्स से घिरा हुआ है। शहर के उत्तर और पश्चिम भागों में सुबरनरेखा और खरकई नदियों के किनारे शहर है। जमशेदपुर दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी इस्पात निर्माण कंपनी, टाटा स्टील का घर है।

5 ) धनबाद
धनबाद , झारखंड का एक शहर है। यह झारखंड का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। धनबाद अपने आस-पास के शहरी क्षेत्रों के साथ भारत के अन्य शहरों में आबादी में 42 वें स्थान पर है। इसे आसानी से लिविंग इंडेक्स रैंकिंग के अनुसार 94 वें स्थान पर रखा गया है। धनबाद अपनी भूमि की सीमाएं आसनसोल, पश्चिम बंगाल के साथ साझा करता है।

धनबाद में भारत की कुछ सबसे बड़ी कोयला खदानें हैं [6] और इसे भारत की कोयला राजधानी कहा जाता है। टाटा स्टील, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL), ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ECL) और इंडियन आयरन एंड स्टील कंपनी (IISCO) कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जो जिले में कोयला खदानों का संचालन करती हैं। इंजीनियरिंग संस्थान IIT (ISM), धनबाद, धनबाद में स्थित है।

भारतीय रेलवे के रेल डिवीजनों में, धनबाद रेल डिवीजन मुंबई डिवीजन के बाद राजस्व उत्पादन में दूसरा सबसे बड़ा है।

6 ) आसनसोल
आसनसोल, पश्चिम बंगाल में एक महानगरीय शहर और एक नगर निगम है। यह कोलकाता के बाद पश्चिम बंगाल का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह पशिचम बर्धमान जिले का जिला मुख्यालय है। यह भारत में 39 वाँ सबसे बड़ा शहरी समूह है। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट द्वारा जारी 2010 की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक यूके-आधारित नीति अनुसंधान गैर-सरकारी निकाय, आसनसोल को 100 सबसे तेजी से बढ़ते शहरों की सूची में भारतीय शहरों में 11 वें और दुनिया में 42 वें स्थान पर रखा गया था।

7 ) रांची
रांची, झारखंड की राजधानी है। रांची झारखंड आंदोलन का केंद्र था, जिसने दक्षिण बिहार, उत्तरी उड़ीसा, पश्चिमी पश्चिम बंगाल के आदिवासी क्षेत्रों और वर्तमान में छत्तीसगढ़ के पूर्वी क्षेत्र के लिए एक अलग राज्य का आह्वान किया। झारखंड राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 को छोटा नागपुर और संथाल परगना के बिहार प्रभागों को मिलाकर किया गया था। रांची को पीएम नरेंद्र मोदी के प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है।

8 ) भुवनेश्वर
भुवनेश्वर ,भारतीय राज्य ओडिशा की राजधानी है। यह ओडिशा का सबसे बड़ा शहर है और पूर्वी भारत में आर्थिक और सांस्कृतिक महत्व का केंद्र है।

पुराने शहर के साथ, इस क्षेत्र को ऐतिहासिक रूप से अकामरा खेत (मंदिर शहर) के रूप में अक्सर चित्रित किया गया था। विरासत संसाधनों की विविध श्रेणियों के साथ, यह महत्वपूर्ण पवित्र सांस्कृतिक परिदृश्य घटकों को प्रदर्शित करता है जो उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन आधार और सांस्कृतिक ट्रिगर के समर्थन के साथ विकसित हुए हैं।

9 )कटक
कटक ,ओडिशा की पूर्व की राजधानी है और पूर्वी भारतीय राज्य ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह कटक जिले का मुख्यालय भी है। शहर का नाम कटका का एक रूप है, जिसका शाब्दिक अर्थ है किला, प्राचीन बाराबती किले का एक संदर्भ जिसके चारों ओर शहर शुरू में विकसित हुआ था। कटक को मिलेनियम सिटी के साथ-साथ सिल्वर सिटी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका इतिहास 1000 वर्षों का है और प्रसिद्ध चांदी का काम करता है।

इसे ओडिशा की न्यायिक राजधानी भी माना जाता है क्योंकि ओडिशा उच्च न्यायालय यहाँ स्थित है। यह ओडिशा की वाणिज्यिक राजधानी भी है जो शहर और उसके आसपास बड़ी संख्या में व्यापारिक और व्यापारिक घरानों की मेजबानी करता है। कटक अपनी दुर्गा पूजा के लिए भी प्रसिद्ध है जो ओडिशा और पश्चिम बंगाल का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। कटक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म स्थान भी है।

10 ) ब्रह्मपुर
ब्रह्मपुर जिसे ब्रह्मपुर के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वी भारत में ओडिशा के भारतीय राज्य गंजम जिले के पूर्वी तट पर स्थित एक शहर है।

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, बरहामपुर की जनसंख्या 655,823 थी ,जिनमें 355,584 पुरुष थे और 300,239 महिलाएँ हैं जो इसे ओडिशा राज्य का चौथा आबादी वाला शहर बना रही हैं। बरहामपुर में बोली जाने वाली भाषा ओडिया और हिंदी है।

More Related Blogs

Back To Top