रेसिपी: घर पर बनाए बाजार जैसा स्वादिष्ट मावा गुलाब जामुन

गुलाब जामुन एक ऐसी मिठाई है जो बच्चे, जवान हो या बूढ़े सभी को पसंद होती है। फंक्शन चाहे कोई भी हो छोटा चाहे बड़ा स्वीट डिस में गुलाब जामुन को लगभग हर फंक्शन में शामिल किया जाता है। लेकिन जब हम इसे बाजार से खरीदने जाते है तो बहुत महँगा पड़ता है और इसकी भी गारंटी नही होती है की ये खोया से बना है या आज

Posted 8 months ago in Other.

User Image
pooja lodhi
172 Friends
16 Views
189 Unique Visitors
गुलाब जामुन एक ऐसी मिठाई है जो बच्चे, जवान हो या बूढ़े सभी को पसंद होती है। फंक्शन चाहे कोई भी हो छोटा चाहे बड़ा स्वीट डिस में गुलाब जामुन को लगभग हर फंक्शन में शामिल किया जाता है। लेकिन जब हम इसे बाजार से खरीदने जाते है तो बहुत महँगा पड़ता है और इसकी भी गारंटी नही होती है की ये खोया से बना है या आजकल बाजार में आ रहे विभिन्न प्रकार के पाउडर मिक्स से बना है।तो आज मैं आपको बताऊंगा की आप घर पे ही कम खर्चे में और बड़ी ही आसानी से पारंपरिक तरीके से गुलाब जामुन कैसे बना सकते है।

कुल समय - 45 मिनट, तैयारी का समय - 15 मिनट, पकाने का समय - 30 मिनट, कुल तैयार गुलाब

जामुन- 12-15

आवश्यक सामग्री -

मैदा - 1/2 कप, दूध से बना खोया (मावा) 1 कप ( कद्दूकस किया हुआ), 1/8 टी स्पून बेकिंग सोडा (खाने का सोडा), हरी इलायची - 3-4 बड़ा दाना, केशर के 5-6 फूल, पिस्ता और बादाम छोटे-छोटे टुकड़े में कटे हुए (सजाने के लिए), चीनी - 1.5 कप, पानी 2.5 कप, घी या तेल,(तलने के लिए), पिस्ता और बादाम छोटे-छोटे टुकड़े में कटे हुए (सजाने के लिए) ।

गुलाब जामुन बनाने की विधि -

स्टेप 01 -


Third party image reference
सबसे पहले हम गुलाब जामुन बनाने के लिए जो तैयारी है उसको पूरा करना है। इसके लिए एक बड़े कटोरे में आप खोया (मावा) को कद्दूकस कर लेंगे। मावा आप चाहे तो बाजार से खरीद ले या आप चाहे तो घर पे दूध से बना ले। अब इसमें आप मैदा और बेकिंग सोडा को डाल अच्छी तरह से आटे की तरह गूंथ लेंगे। आटे को 12 से 15 बराबर भागों में बांट ले और हथेली पे थोड़ा सा घी या तेल लगा के इसकी गोली बना ले। ध्यान रहे बेकिंग सोडा को चारो तरफ फैला के डालें, ताकि यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और पानी को हम थोड़ा-थोड़ा डालते हुए नरम गूथेंगे।


Third party image reference
स्टेप 02 -

दूसरे स्टेप में आप गुलाब जामुन के लिए चाशनी बनायेंगे। अब गैस के ऊपर एक पैन रखे। अब आप इसमें चीनी और पानी को डाल दे और लगभग इसको चलाते हुए चाशनी को 10 से 12 मिनट तक पकाएं। पकने के बाद आप इसमे कुटी हुई इलायची और केशर डाल देंगे, ताकि इसका स्वाद और बढ़ जाए। ध्यान रहे इसके लिऐ चाशनी दो तार की होनी चाहिए। आप चम्मच से थोड़ी सी चाशनी निकाल के अपनी उंगलियों से इसको आप चेक कर सकते है।

स्टेप 03 -

अब एक कढ़ाई या पैन को गैस के ऊपर रखे और तलने लायक घी या तेल डाल के इसको हल्का गरम होने दे। अब इसमें गुलाब जामुन की गोलियों को डाल के बराबर चलाते हुए ब्राउन कलर होने तक धीरे-धीरे पकाएंगे। ध्यान रहें घी या तेल ज्यादे गरम ना हो नही तो गुलाब जामुन अच्छे से नही पकेंगे।


Third party image reference
स्टेप 04 -

स्टेप 04 में आप दुबारा से चाशनी को गैस पे रख के हल्का गरम कर लेंगे। अब इसमें आप तले हुए गुलाब जामुन को डाल के हल्के हाथों से चाशनी में डुबो दे।


Third party image reference
एक घंटे बाद आपके सुंदर और स्वादिष्ट गुलाब जामुन चाशनी को सोख के सर्व करने के लिए तैयार हो जाएंगे। अब आप इसको कटे हुए पिस्ता और बादाम से सजा के गर्मा गर्म परोसे और अपने परिवार वालो से खूब सारा प्यार और तारीफ पाए।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी, यदि अच्छी लगी तो प्लीज कॉमेंट, लाइक और शेयर जरूर करे। आपकी कॉमेंट मेरे लिए बहुत मायने रखता है।आगे भी आप ऐसी ही स्वादिष्ट रेसिपी से संबंधित खबरे पाने के लिए इस चैनल को कृपया फॉलो जरूर करें।



ये कंटेंट UC के वि
Tags: lookchup,

More Related Blogs