लोकी का सेवन है सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी पर गलती से भी न करें इस तरह से इसका सेवन हो सकता है जानल

लोकी का सेवन है सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी पर गलती से भी न करें इस तरह से इसका सेवन हो सकता है जानलेवा
26 Mar. 2019 17:10

Samacharnama News
Author

जयपुर । लोकी का सेवन गरमियाँ आते ही बढ़ जाता है इसकी सब्जी हो या परांठा , या फ़्दिर इसका हलवा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभक

Posted 7 months ago in Other.

User Image
jyoti malviya
203 Friends
12 Views
221 Unique Visitors
लोकी का सेवन है सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी पर गलती से भी न करें इस तरह से इसका सेवन हो सकता है जानलेवा
26 Mar. 2019 17:10

Samacharnama News
Author

जयपुर । लोकी का सेवन गरमियाँ आते ही बढ़ जाता है इसकी सब्जी हो या परांठा , या फ़्दिर इसका हलवा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है , कई लोग तो लोकी का सेवन जूस बना कर भी करते हैं इतना ही नही इसके पकोड़ों का भी कोई जवाब नही है ।


लोकी का सेवन हमारे स्वास्थ्य को बढ़ाने का ही काम करता है इसका सेवन हमारे शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है और इतना ही नही यदि किसी को खून की कमी हो तो लोकी का सेवन उसके लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है डायबिटीज़ के रोगी के लिए भी इसका जूस बहुत ही लाभकारी होता है ।

लोकी का सेवन करने से बाल कभी भी समय से पहले सफ़ेद नही होते हैं और बालों की ग्रोथ भइयो बहुत अच्छी होती है , इतना ही नही यह स्किन पर चमक बरकरार रखने और जवान बनाए रखने में भी काफी मददगार साबित होता है ।



लौकी से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और सामान्य रक्तचाप अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है और उच्च रक्तचाप की स्थिति में उचित भोजन तथा समय पर लौकी के रस के सेवन से इसे हमेशा ही कंट्रोल में रखा जा सकता है ।


लोकी का सेवन करते समय रखें इस बात का खास ध्यान हो सकता है जान लेवा :-

जो लौकी कड़वे स्वाद की होती वो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है, मौसम बदलने पर कुछ लौकी में टेरेपेनॉयड नामक विषाक्ट यौगिक जमा हो जाते हैं जो कि जहरीले होते है ।


कच्ची और कड़वी लौकी के खाना आपकी सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है , आप ऐसी किसी तरह की लौकी खा लें और उसके बाद आपके पेट में दर्द, दस्त और उल्टी हो तो आप फौरन अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें, कभी-कभी समय पर इलाज ना होने पर आपकी जान भी जा सकती है ।

More Related Blogs