श्रीदेवी जीवनी

श्रीदेवी भारतीय सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री हैं। अपनी फ़िल्मों में अपने बेहतरीन डांस और अदाओं से दर्शकों के दिलोदिमाग पर जादू कर देने वाली इस अदकारा ने 'मवाली', 'तोहफ़ा', 'मिस्टर इंडिया', 'हिम्मतवाला', 'ख़ुदा गवाह', 'चालबाज़', 'नगीना' और 'लम्हे' जैसी बेहतरीन फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने हिंदी फ़िल्

Posted 5 months ago in Other.

User Image
Shirin shaikh
311 Friends
3 Views
2 Unique Visitors
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को शिवकाशी, तमिलनाडु में हुआ था। उनका बचपन का नाम श्रीअम्मा यंगर अयप्पन था। उनके पिता अय्यपन- जोकि एक वकील हैं। उनकी माँ का नाम राजेश्वरी है। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। बहन का नाम- श्रीलता और भाईयों के नाम आनंद और सतीश हैं।

वह 4 दशकों से अधिक समय तक हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ फिल्मों का हिस्सा रही थीं।

वर्ष 1967 में, उन्होंने एक तमिल फिल्म ‘Thunaivan’ में मुरुगा (बाल कलाकार के रूप में) की भूमिका निभाई और अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।

वह पेशेवर रूप से एक प्रशिक्षित नर्तक नहीं थीं, फिर भी उन्हें बेहतरीन नर्तकियों में से एक माना जाता था। श्रीदेवी नागिन नृत्य

बाल कलाकार के रूप में श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘पुमबट्टा’ (1971) के लिए केरला स्टेट फ़िल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

वर्ष 1982 में, तमिल फिल्म “मोन्द्राराम पिराई” (1982) से उन्हें फिल्म जगत में एक नई पहचान मिली। इस फिल्म में श्रीदेवी ने एक जवान औरत की भूमिका निभाई थी, जिसको भूलने की बीमारी थी, जिसकी वजह से उसका दिमाग एक 4, 5 साल की छोटी बच्ची की तरह हो हो गया था। इस फिल्म को वर्ष 1983 में “सदमा” शीर्षक के साथ हिंदी भाषा में प्रर्दिशत किया गया था।

१९७५ की फिल्म जूली से उन्होंने हिन्दी सिनेमा में बाल अभिनेत्री के रूप में प्रवेश किया था। अपनी पहली फिल्म मून्द्र्हु मुदिछु नामक तमिल में थी। श्रीदेवी का बॉलीवुड में प्रवेश १९७८ की फिल्म सोलहवाँ सावन से हुआ। लेकिन उन्हे सबसे अधिक पहचान १९८३ की फिल्म हिम्मतवाला से मिली। सदमा, नागिन,निगाहें, मिस्टर इन्डिया, चालबाज़, लम्हे, खुदा गावाह और जुदाई उनकी प्रसिद्ध फ़िल्में हैं। २४ फरवरी २०१८ को दुबई में उनका निधन हुआ। अपने फिल्मी करियर में श्रीदेवी ने 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल, 21 मलयालम तथा कुछ कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया।

रीदेवी की शादी और उनकी फैमिली

Sridevi ki first marriage हिंदी फिल्म जगत के जाने माने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ सन 1985 में हुआ था. लेकिन उनका यह रिश्ता केवल 3 साल तक ही चला किसी कारण से वे दोनों एक दूसरे से अलग हो गए. इसके बाद श्रीदेवी ने 1996 में निर्देशक बोनी कपूर के साथ शादी कर ली. बोनी कपूर के दो छोटे भाई जो की bollywood ke famous acter अनिल कपूर और संजय कपूर है. जो रिश्ते में श्रीदेवी के देवर भी है.

इसके अलावा श्रीदेवी की अपनी दो बेटियां भी है. जिनका नाम jhanvi और khushi kapoor है. boni kapoor का श्रीदेवी से शादी से पहले 1 बेटी और 1 बेटा था. जिनके नाम ansula kapoor और arjun kapoor है. जो की अर्जुन कपूर भी फ़िल्म इंडस्ट्री में अभिनेता के रूप में कदम रख चुके है.

बाल कलाकार

श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी कॅरियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर बाल कलाकार की थी। उनकी पहली फ़िल्म बतौर बाल कलाकार 'थुनविन' थी। नन्ही श्रीदेवी को मलयालम फ़िल्म 'पूमबत्ता' (1971) के लिए केरला स्टेट फ़िल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलगु और मलायलम फ़िल्मों में काम किया जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया था।

मृत्यु

श्रीदेवी का निधन २४ फरवरी २०१८ को१९:00 GMT में दुबईमें हुआ। हालांकि यह पहले घोषित किया गया था कि मौत का कारण दिलका दौरा है, लेकिन बाद में दुबई पुलिस द्वारा जारी की गयी फोरेंसिक रिपोर्टमें संकेत मिले है कि इनकी मृत्यु होटल में बाथटब में दुर्घटनाग्रस्त रूप सेडूबने से हुई है।

उस समय, वह अपने पति बोनी कपूर और बेटी खुशी के साथअपने भतीजे मोहित मारवा के संयुक्त अरब अमीरात में विवाह समारोह मेंथी। पहले अफवाहें फैली थी कि इनकी मृत्यु हो गयी और इसे इंटरनेट परएक झूठी खबर माना था लेकिन इसके बाद इनके देवर संजय कपूर ने पुष्टिकी कि यह सच है। उसके बाद प्रशंसकों, सह-सितारों और बॉलीवुड केसितारों ने मृत्यु पर ट्विटर पर शोक संवेदना व्यक्त की।
Tags: lookchup,

More Related Blogs

Article Picture
Shirin shaikh 4 months ago 3 Views
Article Picture
Shirin shaikh 5 months ago 3 Views
Article Picture
Shirin shaikh 5 months ago 6 Views
Article Picture
Shirin shaikh 5 months ago 2 Views
Article Picture
Shirin shaikh 6 months ago 1 Views
Article Picture
Shirin shaikh 6 months ago 3 Views
Article Picture
Shirin shaikh 6 months ago 9 Views
Back To Top