समुद्र की गहराई का रहस्य

दोस्तों विज्ञान की मदद से इंसान नये नये जगह की खोज कर रहा है। यहाँ तक दूर की चाँद और ग्रहों पर भी पहुँच गए हैं। पर समुद्र एक ऐसी जगह है जहाँ के बहुत सारे राज अभी भी हम से छुपे हुए हैं। हां हम लोग में समुन्दर पे घूमे हैं पर क्या सच में हमें उसके सारे राज़ पता है। आपको यह सुनकर हैरानी होगा कि 98 प्रति

Posted 4 months ago in Other.

User Image
Ramgopal verma
27 Friends
2 Views
25 Unique Visitors
दोस्तों विज्ञान की मदद से इंसान नये नये जगह की खोज कर रहा है। यहाँ तक दूर की चाँद और ग्रहों पर भी पहुँच गए हैं। पर समुद्र एक ऐसी जगह है जहाँ के बहुत सारे राज अभी भी हम से छुपे हुए हैं। हां हम लोग में समुन्दर पे घूमे हैं पर क्या सच में हमें उसके सारे राज़ पता है। आपको यह सुनकर हैरानी होगा कि 98 प्रतिशत प्राणी समुन्दर में पाया जाता है और उनमें से सत्तर प्रतिशत को हम जानते तक नहीं। समुन्दर में ऐसे और भी कुछ है जो आपको हैरान कर देगा। आइये आज आपको कुछ इसके बारे में बतायेंगे।


https://villains.fandom.com
नंबर एक समुंदर के भौतिक आवाज़ समुंदर की एक अनोखी राज उसकी गहराई से निकलती हुई कुछ भौतिक आवाज़ हैं पर ये आवाज़ की उत्पत्ति किसी को पता नहीं। NOAA यानी की नेशनल ओशनिक ऐण्ड अट्मोसफियोरिक एडमिनिस्ट्रेशन के बनाए हुए एक हार्डड्रोफोन से रिकॉर्ड किया हुआ ब्लूप नामक एक आवाज़ का तीव्रता दूनियाँ में सबसे ज्यादा है। पर ये आवाज़ कहाँ से आई हुई है किसी को पता नहीं बहुत लोगों का यह भी मानना है कि एक विशाल आकार की ऑक्टोपस की गरजने की आवाज है।


https://www.express.co.uk
नंबर दो पर समुंदर के झरने आपको शायद यह सुनकर हैरानी होगी कि समुद्र के अंदर भी झरने पाए जाते हैं। सोचिए पानी की एक विशाल आकृति के अंदर भी एक पानी की झरना विज्ञान वजह से हम लोग कुछ ऐसे झरने के बारे में जानते हैं पर ज्यादातर ऐसी झरनाएं हमसे छुपी हुई है। ये झरनाएं ज्यादातर ग्रीनलैंड और आइसलैंड के बीच के समंदर में पाए जाते हैं। डेनमार्क की पूर्व और पश्चिम दिशाओं की पानी की तापमात्राऑ की अंतर की वजह से यह सब झरनाएं का शृस्टी होती है। अब आप अगर कोई पाहाड के उप्पर झरनाएं देखेंगे तो आप एक बार जरूर सोचोगे की समंदर में भी एक ऐसी दुनिया बसती है।


https://trumplean.com
नंबर तीन पर है समंदर की झील और नदियां दोस्तों आपने जरूर कभी न कभी कोई झील या फिर कोई नदी जरूर देखे होंगे पर अगर मैं आपको ये कहूं कि समुद्र की गहराइयों में भी नदियां होते है तो। द्राइयन पूल के नाम से जानने वाले ये सब झीलें समंदर के गहराइयों में नमक की स्तर पानी में घुल जाने की वजह से बनते हैं। यह पानी आम समुन्दर के पानी से पांच गुना ज्यादा नमकीन होता है और इसमें ज्यादातर समुन्दर की प्राणी जीवित नहीं रह सकते। पर समुन्दर के अंदर नदी ये बात सुनते ही बहुत अजीब लगता है पर जो भी हो दोस्तों यही सच है।

नंबर चार पर है कोराल्स के संस क्रीम आप शायद गर्मियों में धुप से बचने के लिए संस क्रीम इस्तेमाल करते होंगे पर सोचिए आगर किसी प्राणी ने अपने लिये संस क्रीम बनाएं तो। समंदर के पाये जाने वाले कोराल्स सूरज की तेज किरणें और प्रदूषण से बचने के लिये अपने शरीर के उप्पर एक स्तर बना लेती है। कॉमन वेअल्थ रिसर्च ऐण्ड साइंटिफिक ओर्गानाइजेसोन के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में पाये जाने वाले ग्रेट कोरल रीफ के कोराल्स एसे ही अपने शरीर के उप्पर संस क्रीम बना लेती हैं।


https://oceanservice.noaa.gov
नंबर पाँच पर है समंदर के अंदर पाये जाने वाले खजाने आगर में आपको ये कहूं की समंदर में सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि सोना भी मिलता है तो आप क्या कहें येकिन नहीं होता ना। USA की NOAA यानी की नेशनल ओशनिक ऐण्ड अट्मोसफियोरिक एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक समंदर में कम से कम 20 मेट्रिक टोन की सोना है। और ये सोना अगर पानी से निकाला गया तो दुनिया के हर इंसान के पास 4 किलोग्राम तक का सोना होगा। और कई वैज्ञानिक ने ये भी कहा है की समंदर के आन्धृनी हिस्सो में सोने की खान भी है। पुराने दिन में सोने की सिक्के और मूर्तियाँ और 10 लाख तक डुबे हुए जहाज भी समंदर की गहराइयों में छुपे हुए हैं। और इंसानों की समंदर को जानने की कोसिस अभी भी जारी है। बहत सारे वैज्ञानिक हर दिन नये नये समंदर के जीवों को आविष्कार कर रहे हैं।

More Related Blogs

Article Picture
Ramgopal verma 1 month ago 1 Views
Article Picture
Ramgopal verma 1 month ago 1 Views
Article Picture
Ramgopal verma 1 month ago 1 Views
Article Picture
Ramgopal verma 2 months ago 1 Views
Article Picture
Ramgopal verma 2 months ago 3 Views
Article Picture
Ramgopal verma 2 months ago 1 Views
Back To Top