हिंदुस्तान में 5 सबसे सस्ती और खूबसूरत घूमने लायक जगह कौन सी है जरूर पढ़े

हिंदुस्तान में 5 सबसे सस्ती और खूबसूरत घूमने लायक जगह कौन सी है जरूर पढ़े

Posted 4 months ago in Places and Regions.

User Image
BIKASH YADAV
84 Friends
6 Views
4 Unique Visitors
भारत दुनिया एक बहुत ही खूबसूरत देश हैं जो अपने सुंदर वातावरण, स्वादिष्ट भोजन और साहसिक गतिविधियों से हर साल दुनिया भर के लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

1. भारत घूमने की सबसे सस्ती और अच्छी जगह गोवा
जो भी लोग भारत की सबसे सस्ती जगहों के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि भारत में सभी का पसंदिता पर्यटन स्थल गोवा है जो अपने समुद्र तटों, पुर्तगाली वास्तुकला, किलों, स्थानीय बाजारों, और ताड़ के पेड़ की चलते एक बहुत ही आकर्षक जगह है। अगर आप भारत में घूमने के लिए कोई सस्ती जगह तलाश रहे रहे हैं, तो आपको गोवा जरुर जाना चाहिए। गोवा जाने के बाद आप वहां घूमने के लिए एक मोटर साइकिल किराये पर ले सकते हैं और अगर आप यहां अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती करना चाहते हैं तो यहाँ पर बहुत सारे पब भी मौजूद हैं।

2. भारत का सबसे सस्ता पर्यटन स्थल पांडिचेरी
अगर आप भारत में घूमने की सस्ती और कोई अलग जगह जाने के बारे सोच रहे हैं तो पॉन्डिचेरी से अच्छी जगह आपके लिए कोई और नहीं हो सकती। यहां पर आप एक फ्रांसीसी अनुभव प्राप्त कर सकते। पॉन्डिचेरी दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे आकर्षक और मंत्रमुग्ध कर देने वाले पर्यटन स्थल में से एक है। तमिलनाडु राज्य में स्थित पांडिचेरी भारत के दक्षिण-पूर्वी में स्थित एक छोटा सा शहर हैं, जो यात्रा के लिए बेहद सस्ता और अच्छा है। पांडिचेरी आने के बाद आप दिन के समय यहां सड़कों की सैर कर सकते हैं और शाम को समुद्र तट स्थित कई कैफे में अपनी यात्रा का मजा ले सकते हैं।


3. भारत में घूमने की सस्ती और प्राकृतिक जगह गोकर्ण
अगर आप भारत में कम बजट में घूमी जाने वाली जगहों को तलाश रहे हैं और शांति से अपनी यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं तो गोकर्ण से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक में एक छोटा सा शहर है जो अपने समुद्र तट और मंदिर की वजह से एक बहुत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। हर साल भारी संख्या में पर्यटकों की भीड़ पवित्रता और एक ओर मोक्ष की तलाश में गोकर्ण जाती है। प्राचीन समुद्र तटों और लुभावनी परिदृश्यों का आनंद लेने के साथ आप गोकर्ण में समुद्र तटों के आसपास जाने के लिए स्थानीय मछुआरों से नावों को किराए पर ले सकते हैं। भारत में घूमने की सबसे सस्ती टॉप जगहों में गोकर्ण का नाम भी शामिल है।

4. भारत का सबसे सस्ता धार्मिक स्थल ऋषिकेश
अगर आप आप अपनी यात्रा में रोमांचकारी सफ़ेद-पानी-राफ्टिंग, शानदार समुद्र तट शिविर और ट्रेकिंग का का मजा लेना चाहते हैं तो भारत में घूमने की सस्ती जगह ऋषिकेश से अच्छी और कोई नहीं हो सकती। हिमालय की तलहटी में स्थित ऋषिकेश अपने प्राचीन मंदिरों, लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और साहसिक खेलों की वजह से भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। भारत में एक बजट यात्रा के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगह है। यहां पर आप फूलों की लुभावनी घाटी के सुहावने दृश्यों को भी देख सकते हैं और सफ़ेद-पानी-राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग जैसे कई साहसिक खेलों का मजा भी ले सकते हैं। लेकिन इस बात का जरुर ध्यान रखे कि यह एक पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी और शराब मुक्त स्थल है।

5. भारत का सबसे शांत और कम बजट वाला पर्यटन स्थल दार्जिलिंग
जब भारत में घूमने की सबसे अच्छी और सस्ती जगहों की बात हो तो दार्जिलिंग पर्यटन स्थल कैसे पीछे रह सकता है। हिमालय की रानी के नाम से प्रसिद्ध दार्जिलिंग भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। खड़ी पहाड़ी रिज पर फैले हुए हरे भरे चाय के बागानों से घिरा हुआ दार्जिलिंग समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊँचाई स्थित है। इस शहर की जलवायु साल भर शांत रहती है जो इसको एक खास पर्यटक स्थल बनाती है।

More Related Blogs

Back To Top