1 मई से SBI बदल देगा इंटरेस्ट रेट नियम,SBI ने होम लोन सस्ता किया,दूसरे बैंक भी EMI घटाने को तैयार

1 मई से SBI बदल देगा इंटरेस्ट रेट नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

Posted 6 months ago in News and Politics.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
9 Views
10 Unique Visitors
देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 1 मई से सेविंग अकाउंट्स और शॉर्ट टर्म लोन के इंटरेस्ट रेट नियमों को बदलने जा रहा है. बैंक इंटरेस्ट रेट तय करने के आधार में बदलाव करेगा. अब एक लाख रुपये से अधिक बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट्स और शॉर्ट टर्म लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ दिया जाएगा.

नियमों में बदलाव से होगा यह असर

दूसरे शब्दों में कहें तो नए नियम की वजह से बड़े सेविंग अकाउंट डिपोजिट और शॉर्ट टर्म लोन के इंटरेस्ट रेट में आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होते ही अपने आप बदलाव हो जाएगा. इससे बैंकिंग सेक्टर में आरबीआई पॉलिसी का असर ज्यादा स्पष्ट तौर पर दिखेगा.

अभी तक बैंक इंटरेस्ट रेट एमसीएलआर पर तय होता है. आइए देखते हैं नए नियम क्या हैं.

रेपो रेट में बदलाव की वजह से अब डिपोजिट पर 3.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा. इस वक्त एक करोड़ रुपये तक के डिपोजिट पर 3.5 फीसदी और एक करोड़ से अधिक पर 4 फीसदी ब्याज मिलता है.
एक लाख रुपये तक बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट्स पर सालाना ब्याज दर 3.5 फीसदी होगी. एसबीआई के खातों में 95 फीसदी सेविंग बैंक अकाउंट्स हैं.
एसबीआई 1 मई से शॉर्ट टर्म लोन जैसे कैश क्रेडिट अकाउंट्स और एक लाख रुपये की सीमा से ऊपर के ओवरड्राफ्ट को रेपो रेट से जोड़ देगा.
दरअसल रिजर्व बैंक कई बार यह मुद्दा उठा चुका है कि बैंक रेपो रेट में कटौती का लाभ ग्राहकों को नहीं देते. रेपो रेट की लिंकिंग से अब एसबीआई के लोन सस्ते हो सकेंगे. यानी ईएमआई घट सकती है. 1 मई से SBI से 30 लाख रुपये तक के लोन पर आपको 0.10 प्रतिशत कम इंटरेस्ट देना होगा. फिलहाल 30 लाख रुपये तक के लोन की ब्याज दर 8.60 से 8.90 फीसदी के बीच है.
SBI ने होम लोन सस्ता किया,दूसरे बैंक भी EMI घटाने को तैयार

April 2019, 1:58 pm
देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन की ब्याज दर घटा दी है. साथ ही बैंक ने एक साल के MCLR में पांच बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है. MCLR वह रेट है, जिसके आधार पर बैंक अपनी ब्याज दरें तय करता है. एसबीआई के तर्ज पर इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी MCLR पांच बेसिस प्वाइंट घटा दिया है. इन दोनों के इस कदम के बाद और बैंकों के होम लोन सस्ते होने के आसार बढ़ गए हैं.
Tags: News, Bank, SBI,

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top