मजदूरों के पलायन पर चिंतित हुई सरकार, श्रम मंत्री ने दिए ये आदेश

बाहरी ठेकेदारों पर लगेगा प्रतिबंध
- मंत्री सिसौदिया पत्रिका से विशेष चर्चा में बोले, श्रम नीति में होगा बदलाव

Posted 8 months ago in News and Politics.

User Image
Anshul chouhan
13 Friends
113998 Views
3750 Unique Visitors
इंदौर. प्रदेश के श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने पलायन रोकने और मजदूरों की सुरक्षा को लेकर रविवार को इंदौर में नई व्यवस्था दी। उन्होंने कहा, खेतिहार मजदूरों का पलायन रोकने के लिए सरकार प्रयासरत है। बाहरी ठेकेदारों पर प्रतिबंध लगेगा और वे कलेक्टर की अनुमति के बगैर मजदूरों को बाहर नहीं ले जा सकेंगे। प्रदेश के मजदूर महाराष्ट्र और गुजरात जाते हैं। अब ठेकेदार उन्हीं मजदूरों को ले जा सकेंगे, जो कलेक्टर कार्यालय में पंजीकृत होंगे। मजदूर की पूरी जिम्मेदारी ठेकेदार को उठाना होगी, जिसकी गारंटी भी उसे कलेक्टर को देना होगी। हमने सभी कलेक्टर को निर्देशित किया है कि मजदूरों का पंजीयन करें। उनकी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करें। दो दिनी प्रवास पर आए सिसौदिया ने रविवार को पत्रिका से विशेष चर्चा में कहा, सरकार परिवर्तन के बाद प्रदेश की श्रम नीति में भी परिवर्तन होगा। वर्तमान श्रम नीति में बड़ी खामियां हैं, जिनमें परिवर्तन पर काम शुरू कर दिया है।

गुमाश्ता कानून से 40 लाख को फायदा
सिसौदिया बोले, 30 दिन पहले विभाग का चार्ज लेने के दौरान उनके सामने गुमाश्ता कानून को लेकर कुछ बातें आई थीं। गुमाश्ता कानून में बदलाव कर इसे एक बार लेने का नियम बनाया। इससे प्रदेश के 40 लाख उद्योगों व व्यवसासियों को फायदा मिला है। हम प्रदेश में ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जिससे सभी वर्ग साथ मिलकर आगे बढ़ सकें।

शिव लड़ें या पार्वती एक ही बात
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनीराजे 18 से 25 फरवरी तक गुना लोकसभा क्षेत्र के दौर पर रहेंगी। माना जा रहा है सिंधिया की जगह प्रियदर्शनी राजे को गुना लोकसभा से प्रत्याशी बनाया जाएगा। इस पर सिसौदिया ने कहा कि ‘शिव लड़ें या पार्वती, भक्तों के लिए तो एक ही बात है’।

मजदूर, उद्योगपति के बीच सेतु बने श्रम विभाग :सिसौदिया बोले, प्रदेश में उद्योगों और मजदूर यूनियनों के बीच विवाद और श्रमिकों को हक पर श्रममंत्री ने कहा, हम ऐसी व्यवस्था चाहते हैं जिसमें सभी वर्ग के साथ न्याय हो। मजदूर और उद्योगपतियों के बीच श्रम विभाग सेतु का काम कर सकता है। हम विभाग को उसी तरह से बनाने की बात कर रहे हैं। उद्योगों को बढ़ावा और मजदूरों को हक मिले ऐसी नीतियों पर काम कर रहे हैं।
Tags: today news,

More Related Blogs

Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 102 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 90 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 34 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 4 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 3 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 3 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 3 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 14 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 8 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 15 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 72 Views
Article Picture
Anshul chouhan 10 months ago 106 Views
Back To Top