केला दूध खाने के फायदे (Benefits of eating banana with milk

केला दूध खाने से शरीर में अधिक कैलोरी मिलती है, इसके साथ ही विटामिन, फाइबर, प्रोटीन व मिनिरल भी मिलता है. मोटे होने की चाह रखने वालों या हाई प्रोटीन लेने वालों के लिए केला दूध बहुत

Posted 3 months ago in Other.

User Image
Dipika Solanki
250 Friends
2 Views
1 Unique Visitors
केला दूध खाने से शरीर में अधिक कैलोरी मिलती है, इसके साथ ही विटामिन, फाइबर, प्रोटीन व मिनिरल भी मिलता है. मोटे होने की चाह रखने वालों या हाई प्रोटीन लेने वालों के लिए केला दूध बहुत अच्छा होता है.

वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने के अलावा अतिरिक्त कैलोरी के लिए, दो समय केला दूध खाएं. इससे आपके वजन में बहुत जल्दी असर समझ आएगा, आप अंदर से उर्जावान भी महसूस करेंगें.

अपना वजन घटाने के लिए भी केला दूध की डाइट अच्छी है. दरअसल केला दूध में अधिक कैलोरी होने की वजह से, कई लोग सिर्फ केला दूध की डाइट लेते है. केला दूध की डाइट लेने से उनके शरीर में जरुरी कैलोरी की मात्रा पूरी होती है, जिससे उन्हें और खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे इस डाइट को फॉलो कर वजन कम कर सकते है.

(वैसे केला दूध की डाइट लेने वालों को कुछ विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए. कई लोगों को इससे कमजोरी महसूस होने लगती है, चक्कर आने लगते है. ऐसे में आप एक समय का खाना खाएं, और एक समय केला दूध लें. परेशानी से बचने के लिए, आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है.)

गर्भवती एवं मासिक परेशानी के समय केला दूध की डाइट नहीं लेनी चाहिए, ऐसे समय में महिलाओं को बाकि सभी पोषक तत्व के साथ साथ आयरन की भी आवश्कता होती है, लेकिन केला दूध से उन्हें आयरन नहीं मिलता है.

केला दूध में, दूध फैट फ्री होना चाहिए. इसके खाने से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है.

एक्सरसाइज के बाद केला दूध खाना चाहिए, इससे उर्जा मिलती है, साथ ही मासपेशियाँ मजबूत होती है.

केला दूध से केले और दूध के फायदे शरीर को मिलते है. इससे हड्डियाँ भी मजबूत होतीं हैं.

केला दूध खाने से चेहरे में निखार आता है, प्राकतिक सुन्दरता बढ़ती है.

केला दूध खाने से दांतों की सफेदी बढ़ती है.

केला खाने के सेहत के लिए फायदे (Banana eating benefits for health)

वजन कम करने में सहायक – अगर आप और लोगों की तरह ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है तो आज से अपनी सोच बदल दीजिये. केले में कैलोरी तो होती है लेकिन ये फायदेमंद होती है. केला खाने से कैलोरी के साथ और भी बहुत से पोषक तत्व मिलते है. तो आज से सेहत के लिए केले खाने के फायदे की वजह खाने में केले को जगह दीजिये और दुसरे ऐसे आहार जिनसे वजन बढ़ता है और कोई फायदा भी नहीं होता उन्हें हटाइए. केले में प्राकतिक मिठास होती है जो मीठा खाने की आपकी चाह को पूर्ण करती है. वजन घटाने वालों के साथ कई बार ऐसा होता है कि उन्हें अंदर से बहुत तेज कुछ मीठा खाने की चाह होती है. ऐसे में वे कोई चॉकलेट या मिठाई खा लेते है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और कोई पोषक तत्व भी नहीं होते. ये आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देते है. ऐसे समय में आप केला खाइए पूरा फायदा मिलेगा. केला में बहुत अधिक फाइबर होता है, जिसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस करते है.

आँखों के लिए – केला में विटामिन A भी होता है जिसे खाने से आँख सुरक्षित रहती है और यह आपकी आँखों की रोशनी भी बढाता है.

दिल के लिए – रोज केला खाने से हमारा दिल सही ढंग से काम करता है. केला में बहुत अधिक पोटेशियम होता है. जब हम केला खाते है तो पोटेशियम हमारे शरीर में जाता है और वह खून में मिल कर नसों के द्वारा पुरे शरीर में फैलता है. केला दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है. सेहत के लिए केला खाने के फायदे मे यह सबसे बड़ा फायदा है.

अल्सर बीमारी के लिए – अल्सर की बीमारी में केला खाने से बहुत हद तक आराम मिलता है. केला खाने से पेट में मौजूद अल्सर के कीटाणु नष्ट हो जाते है. अल्सर होने पर कच्चे केले का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

एसिडिटी होने पर – एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार के रूप में यह कार्य करता है. एसिडिटी होने पर केला खाने से पेट में आराम मिलता है. एसिडिटी में होने वाली जलन को केला शांत करता है. इसके लिए आप दही में शक्कर और केला मिलाएं अब इसे खाएं. इससे पेट से सम्बंधित और भी बीमारी दूर होती है.

डायरिया व डीहाइड्रेट – डायरिया व डीहाइड्रेट होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर में पोटेशियम व पानी की पूर्ती होती है.

पाचन तंत्र के लिए – केला खाने से पेट में पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करते है. केला को हमेशा भोजन के बाद खाना चाइये इससे खाना पचाने में मदद मिलती है.

ऊर्जा प्रदान करता है – शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरंत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं.

डायबीटीज में – केला खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. डायबटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते है, लेकिन केला खाने से उनकी मीठा की चाह पूरी होती है व उन्हें पोषक तत्व भी मिलते है.

ब्लड प्रेशर –  सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में केला बहुत सहायक होता है. इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

अस्थमा –  अस्थमा या दमा के घरेलू उपचार के लिए यह बहुत फायदेमंद है. सेहत के लिए यह बहुत ही अच्छा फायदा है. एक शोध के अनुसार रोज एक केला खाने से अस्थमा होने के 34% कम चांस होते है.

कैंसर – बचपन से ही अगर रोज केला खाने की आदत डाली जाये तो कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है. केला में विटामिन C होता है. इसे खाने से कैंसर होने के चांस कम हो जाते है.

पेशाब की बीमारी – अगर बार बार पेशाब आने की बीमारी हो तो केले को मैश कर उसमें घी मिला कर खाइए बहुत फायदा मिलेगा.

जले हुए भाग पर – शरीर का कोई भाग अगर जल जाता है तो उस पर केले को मैश कर लगाइए, जलन बहुत जल्दी कम हो जाएगी.

पेट ख़राब होने पर – पेट खराब होने पर केले को दही में मिलाकर खाइए. जल्द ही आपका पेट ठीक हो जायेगा.

पीरियड के समय – महिलाओं को अगर ज्यादा ब्लीडिंग की परेशानी हो, तो वे केले को दूध में मैश कर कुछ दिन तक खाएं. जल्दी ही आपको इस समस्या से लाभ मिलेगा.

दाद खाज खुजली होने पर – शरीर के किसी अंग में दाद हो जाने पर वहां केले को मैश कर उसमें नीम्बू का रस मिलाकर लगायें. जिससे यह दाद खाज खुजली की दवा एवं इलाज के रूप में बहुत जल्द आराम देगा.

कमजोरी होने पर – कमजोर व्यक्ति को केला खाने की सलाह दी जाती है. अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहती है तो बाजार में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर खाने की जरुरत नहीं है. आप केले को दूध में मैश कर दिन में कई बार खाइए या 1-2 केला खाकर दूध पी लीजिये. ये खाने में टेस्टी और पौष्टिक भरा होता है. इसे खाने के बाद आप तुरंत ही तंदुरुस्त महसूस करेंगे.

नवजात शिशु के लिए – जब बच्चा 4 महीने का होता है और कुछ खाना शुरू करता है तो सबसे पहले उसे केला देने की सलाह दी जाती है. केला तरल सॉफ्ट और पौष्टिक होता है जो शरीर की हर कमी को पूरा करता है. बच्चों को केले को दूध में मैश कर खिलाएं. बच्चे इसे आसानी से स्वाद लेकर खा भी लेते है.

दमे की बीमारी के लिए – अगर आपको दमे की बीमारी है या आपको सूखी खांसी या बहुत पुरानी खांसी है जो बहुत उपचार के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो आप केले के शरबत या शेक को दिन में 2 बार पिए. यह सेहत के लिए केला खाने के फायदे का अचूक उपाय है. आपको इस बीमारी से जल्द राहत मिलेगी.

पित्त की बीमारी – पित्त की बीमारी होने पर केले को घी में मिलाकर खाएं. सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार इसमें आराम जल्दी मिलेगा.

सीने में दर्द – अगर आपके सीने में दर्द है तो आप केले को शहद में मिलाकर खाएं. दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा.

मुहं में छाले – मुहं में छाले होने पर लोग तरह तरह के उपचार बताते है. मैं आपको आसन सा उपचार बताती हूँ. बस आप 1 केले को गाय के दही में मिलाकर खाएं. 2-3 दिन लगातार करने पर आपके छाले बिल्कुल ठीक हो जायेंगे.

खून की कमी होने पर – अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही कोई दवाई लेने की जरूरत है. बस आप रोज सुबह 2-3 केले को खाकर इलायची वाला दूध पी लीजिये. बहुत जल्द आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी.

दस्त होने पर – बच्चे को अगर दस्त हो जाये, तो केले को मैश कर उसमें मिसरी मिला कर दिन में 3 बार खिलाएं.

कॉलेस्ट्रोल कम करने में – अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ हो तो उसे केला जरुर खाना चाहिए. केले में मैग्नीशियम होता है जो खून को पतला करने में सहायक होता है.

गर्भावस्था में – गर्भावस्था में महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है.

एनीमिया होने पर – एनीमिया होने पर केला खाएं इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है.

अनिंद्रा की बीमारी – अगर आपको अनिंद्रा की बीमारी है तो केला खाकर आप इसे दूर कर सकते है. दूध में केला और शहद मिला कर खाएं. इस बीमारी को जड़ से अलग कर देगा. और आप चैन की नींद सो पाएंगे.

More Related Blogs

Back To Top