क्या अलग करते है कोलकाता के चाय वाले जिससे आप भी ...

अगर आप कोलकाता में है तो यकीं कीजिये आप भी इन चाय वालो के मुरीद हो जाएंगे ।

Posted 2 years ago in Places and Regions.

User Image
sachin chauhan
213 Friends
448 Views
3726 Unique Visitors

क्या अलग करते है  कोलकाता के चाय वाले जिससे आप भी हो जाएंगे इनके मूरीद..................

घर से  बाहर हो और चाय की तलब लगे तो क्या करेंगे ? चाय की दूकान पर ही जाएंगे न... पर अगर आप कोलकाता में है तो यकीं कीजिये आप भी इन चाय वालो के मुरीद हो जाएंगे ।   

देश के ज्यादातर राज्यो में चाय की दुकानों पर कांच के गिलासों की जगह डिस्पोजेबल प्लास्टिक ग्लास ले चुके है ।

ये प्लास्टिक ग्लास न सिर्फ सेहत के लिए नुकसानदायक होते है बल्कि हमारे पर्यावरण को भी हानि पहुंचाते है । अक्सर ड्रेनेज की सफाई में गाद से ज्यादा मात्रा इन्ही प्लास्टिक ग्लास की होती है । ड्रेनेज चोक कर ये ग्लास बिमारियों को भी बढ़ावा देते है । इनके कारण कैंसर जैसी बिमारियों के बढ़ने का खुलासा भी शोधों में हुआ है। वहीं कांच के गिलास या कप बार बार एक ही पानी में धोने या ठीक से न धोने के कारण संक्रामक हो सकते है ।

 

लेकिन कोलकाता के सभी चाय वालो ने इस समस्या से न सिर्फ कोलकाता को निजात दिलाई है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद मिट्टी से बने कुल्हड़ों में चाय देकर पर्यावरण संरक्षण में भी अपना योगदान दिया है। ये कुल्हड़ इन्हें ५० रुपये प्रति १०० नग के दाम पर मिलते है तो इसने गरीब कुम्हारों के लिए भी रोज़गार के द्वार खोल दिए है । इनके मिट्टी से बने होने के कारण कुछ रेयर मिनरल भी इनके माध्यम से शरीर को मिल जाते है । फिर भी यहां हमे चाय सिर्फ ५ रुपये में ही मिल गई। ऐसे में हम लोगो को इसे बढ़ावा देकर पुरे देश में इसे फैलाना चाहिए ताकि सेहत और पर्यावरण दोनों ही ताज़ा रह सके ।

Tags: Tea,