500 स्टेशनों पर रेलवे देने जा रहे ये बड़ी सुविधा, आपके स्टेशन का भी नाम है शामिल

रतलाम। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने देश के 500 व मंडल के 8 रेलवे स्टेशन पर एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया है।

Posted 6 months ago in Other.

User Image
suresh machar
69 Friends
1 Views
34 Unique Visitors
ये कार्य इसी माह शुरू हो जाएगा। इसके लिए आदेश जारी हो गए है। इससे रेलवे अपराध रोकने की दिशा में काम करेगा। ये मंजूरी 8 मार्च को रेल मंत्री गोयल ने दिल्ली में दी है। इस बारे में रतलाम मंडल को आदेश मिल गए है।

IMAGE CREDIT:
रेल मंडल में स्टेशन पर एलईडी इस समय दाहोद स्टेशन पर लगी हुई है। अब रेलवे इसका विस्तार करेगी। इसका उद्देश्य स्टेशन पर पर्याप्त रोशनी रखकर अपराध रोकना, स्वच्छता के लिए सहयोग बढ़ाना, स्टेशन के दूर-दूर तक के क्षेत्र में रोशनी को बढ़ाकर गंदगी को तो रोकना ही है इसके अलावा प्लेटफॉर्म के पहले जो ट्रेन की खिड़की से पर्स, चेन अदि लूटने की घटना होती है उसको रोकना भी है।

IMAGE CREDIT:
इस तरह होगा लाभ
रेलवे के अनुसार एलईडी लगाने से बिजली का व्यय तो बढेग़ा, लेकिन इससे यात्रियों को लाभ होगा। कभी-कभी लंबी दूरी की यात्रा करते हुए आने वाली ट्रेन के डिब्बे बाहर से इतने गंदे हो जाते है कि उनको डिब्बा क्रमांक तक साफ नजर नीं आते है। बेहतर रोशनी से ये साफ नजर आएंगे। इसके अलावा स्टेशन पर बेहतर रोशनी से गंदगी को अधिक साफ किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, अपराध रोकने की दिशा में भी ये बेहतर तरीके से कारगार साबित होंगे।

IMAGE CREDIT:
इन स्टेशन पर लगेगी
रेल मंडल में रतलाम, इंदौर, उज्जैन, शुजालपुर, नीमच, महू, चित्तौडग़ढ़ व नागदा रेलवे स्टेशन पर इनको लगाया जाएगा। नागदा, उज्जैन, रतलाम व चित्तौडग़ढ़ स्टेशन ए श्रेणी का स्टेशन है तो इंदौर स्टेशन ए वन श्रेणी का स्टेशन है। रेलवे के अनुसार इन स्टेशन पर एलईडी लगाने की शुरुआत इसी माह से हो जाएगी।

IMAGE CREDIT:
जल्द कराएंगे रोशन
&रेलमंत्री ने देश के 500 व रतलाम मंडल के आठ रेलवे स्टेशन को एलईडी से रोशन करने की मंजूरी दी है। इस कार्य को जल्दी से कराया जाएगा। इससे अपराध रोकने की दिशा में बड़ी मदद मिलेगी।
आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

IMAGE CREDIT:
ये कंटेंट UC के विचार नहीं दर्शाता है
READ SOURCE रिपोर्ट
4

Patrika
राजनीति में भी मनोरंजन होता है और मनोरंजन में भी राजनीति, खबरें कहती बहुत कुछ हैं, पर दिखता है कुछ और, लेकिन अब एक क्लिक पर पढ़े सटीक कटेंट।
+ फॉलो करें
हॉट नया
हम आपके कमैंट्स का इंतज़ार कर रहें हैं

More Related Blogs

Back To Top