नारियल के पानी, पत्तों के गुण, फायदे व नुकसान 

नारियल के पेड़ कई प्रकार के होते हैं और इनको इनकी लंबाई के हिसाब से श्रेणियों में बांटा जाता है. इस प्रकार इन अलग-अलग तरह के पेड़ो में लगने वालें फलो में भी कुछ अंतर होता है.

जिन नारियल के पेड़ों की ऊंचाई 50 से लेकर 100 फीट के बीच में होती हैं, उन्हें लंबे प्रकार के पेड़ों की श्रेणी में रखा जाता है.

Posted 2 months ago in Other.

User Image
Dipika Solanki
250 Friends
3 Views
2 Unique Visitors
नारियल के पेड़ कई प्रकार के होते हैं और इनको इनकी लंबाई के हिसाब से श्रेणियों में बांटा जाता है. इस प्रकार इन अलग-अलग तरह के पेड़ो में लगने वालें फलो में भी कुछ अंतर होता है.

जिन नारियल के पेड़ों की ऊंचाई 50 से लेकर 100 फीट के बीच में होती हैं, उन्हें लंबे प्रकार के पेड़ों की श्रेणी में रखा जाता है.

वहीं जिन पेड़ों की ऊंचाई 30 से 60 फीट के बीच में होती हैं, उन्हें बौने प्रकार के नारियल के पेड़ की श्रणी में रखा जाता है.

इस पेड़ पर लगने वाले नारियल भी दो प्रकार के होते हैं जिनमें से एक प्रकार के नारियल में अधिक पानी पाया जाता है. जबकि दूसरे प्रकार के नारियल में पानी के मुकाबले मलाई ज्यादा पाई जाती है.
संक्रमण (Infection)

नारियल पानी में लोरिक एसिड मौजूद होता है और लोरिक एसिड त्वचा की रक्षा कई प्रकार के संक्रमण से करता है. इसलिए नारियल पानी का सेवन करने से किसी भी प्रकार के त्वचा संक्रमण होने की संभावान कम हो जाती है.

चेहरे पर आता है ग्लो (Glow)

कोकोनट वाटर पीने से फेस का निखार बढ़ जाता है, इसलिए जो लोग अपने फेस में प्राकृतिक निखार लाना चाहते हैं वो इसका सेवन हफ्ते में तीन बार जरूर करें.

मुंहासे से करता है रक्षा (Acne and pimple)

नारियल पानी की एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की मदद से चेहरे पर होने वाले मुंहासों को रोका जा सकता है. इसलिए जिन लोगों को भी मुंहासों की समस्या रहती है वो नारियल पानी का सेवन करें.

झुर्रियों को करता है कम (Wrinkles)

अक्सर आयु बढ़ने का असर चेहरे पर दिखने लगता है और चेहरे की त्वचा लटकने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. लेकिन नारियल पानी पीने से इन झुर्रियों से निजात पाई जा सकती है. इसलिए जिन लोगों के फेस में काफी अधिक झुर्रियां हैं वो कोकोनट वाटर का सेवन कर इन्हें कम कर सकते हैं

त्वचा को रखता है हाइड्रेटेड (Hydrated)

अगर गर्मी के मौसम में नारियल पानी को पीया जाए, तो डिहाइड्रेशन की परेशानी को खत्म किया जा सकता है.

नारियल पानी के सेहत से जुड़े फायदे (Health Benefits of Coconut Water)

इम्युनिटी को बढ़ाता है (Immunity)

नारियल पानी पीने से शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को काफी लाभ मिलता है. दरअसल इसके पानी में में मौजूद विटामिन इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करने की क्षमता रखते हैं और इसलिए बीमार लोगों को नारियल पानी पीने की सलाह भी डॉक्टर द्वारा दी जाती है, ताकि उनका इम्युनिटी सिस्टम बेहतर हो सके.

उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करता है (High blood pressure)

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है वो लोग नारियल पानी की मदद से हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण पा सकते हैं. साथ ही हार्ट के मरीजों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है.

पथरी (Kidney Stones)

गुर्दा में पथरी की बीमारी होने पर नारियल पानी पीने का सुझाव  डॉक्टरों द्वारा भी दिया जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम गुर्दे की पथरी को खत्म करने का कार्य करते हैं.

सेल के लिए है लाभ दायक (Cell)

नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में साइटोकिन्स नामक प्रोटीन पाया जाता है और ये प्रोटीन हमारी बॉडी के सेल को बढ़ाने में कारगर साबित होता हैं. इसलिए नारियल पानी को नियमित रूप से पीने से बॉडी के सेल को बढ़ाया जा सकता है.

More Related Blogs

Back To Top