शॉपिंग मॉल

आजकल "शॉपिंग मॉल" माने जाने वाले परिसर से मिलती-जुलती इमारत सीरिया की राजधानी दमिश्क शहर में अवस्थित है। यह पुराने दमिश्क में अल-हमीदिया सौक़ कहलाता है और सातवीं सदी का है। इस्फ़हान का ग्रांड बाज़ार, जिसका अधिकांश भाग ढका हुआ है, 10वीं सदी का है।

Posted 1 month ago in Other.

User Image
Dipika Solanki
250 Friends
1 Views
1 Unique Visitors
आजकल "शॉपिंग मॉल" माने जाने वाले परिसर से मिलती-जुलती इमारत सीरिया की राजधानी दमिश्क शहर में अवस्थित है। यह पुराने दमिश्क में अल-हमीदिया सौक़ कहलाता है और सातवीं सदी का है। इस्फ़हान का ग्रांड बाज़ार, जिसका अधिकांश भाग ढका हुआ है, 10वीं सदी का है। 10 किलोमीटर दूर तक आवृत तेहरान का ग्रांड बाज़ार का इतिहास भी पुराना है। इस्तानबुल का ग्रांड बाज़ार 15वीं सदी में निर्मित हुआ और यह अब भी विश्व के लंबे आवृत बाज़ारों में से एक है, जिसमें लगभग 58 सड़कें और 4,000 दुकानें हैं।

सेंट पीटर्सबर्ग में गोस्टिनी ड्वोर को, जो 1785 में खुला, मॉल जैसे शॉपिंग कॉम्पलेक्स के उद्देश्य सहित पहले निर्माणों में एक गिना जा सकता है, चूंकि इसमें 53,000 मी2(570,000 वर्ग फुट)से अधिक क्षेत्र को आवृत करते हुए 100 से अधिक दुकानें शामिल थीं।

ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में ऑक्सफ़ोर्ड कवर मार्केट में 1774 में प्रारंभ हुआ और आज भी चल रहा है।

लंदन में बर्लिंगटन आर्केड 1819 में खोला गया था। प्रॉविडेंस, रोड द्वीप में द आर्केड ने 1828 में संयुक्त राज्य अमेरिका को खुदरा आर्केड की अवधारणा से परिचय करवाया. इस आज के शॉपिंग मॉल का अग्रदूत था[4]. मिलान में द गैलरिया विट्टोरियो इमानुएल II, इटली ने 1870 के दशक में इसका अनुसरण किया और यह विस्तार में विशाल आधुनिक मॉलों के बराबर है। अन्य बड़े शहरों ने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी के प्रारंभ में आर्केड और शॉपिंग केंद्रों का निर्माण किया, जिसमें शामिल हैं क्लीवलैंड आर्केड, डेटन (ओहियो) आर्केड और 1890 में खुलने वाला मास्को का GUM. ऑटोमोबाइल के लिए परिकल्पित प्रारंभिक शॉपिंग केंद्रों में शामिल हैं मार्केट स्क्वेयर, लेक फ़ॉरेस्ट, इलिनॉइस (1916) और कंट्री क्लब प्लाज़ा, कैनसस सिटी, मिसौरी (1924).

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रारंभिक इनडोर मॉल प्रोटोटाइप था मॉर्गन पार्क, डलुथ, मिनिसोटा में लेक व्यू स्टोर, जिसका निर्माण 1915 में हुआ और जिसका भव्य उद्घाटन 20 जुलाई 1916 को आयोजित किया गया। वास्तुकार थे शिकागो से डीन एंड डीन और निर्माण के ठेकेदार थे डलुथ से जॉर्ज एच. लाउन्सबेरी. भवन एक संपूर्ण तहखाने के साथ दो मंज़िला है और मूलतः दुकानें सभी तीन स्तरों पर स्थित थीं। सभी दुकानें मॉल के अंदरूनी भाग में अवस्थित थीं; कुछ दुकानों तक पहुंच अंदर और बाहर से सुलभ थीं।

20वीं सदी के मध्य में, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपनगर और ऑटोमोबाइल संस्कृति की वृद्धि के साथ, डाउनटाउन से हट कर एक नई शैली के शॉपिंग सेंटर का निर्माण किया गया।[5]

More Related Blogs

Back To Top