ATM कार्ड में भी छुपे हैं कई फायदे, अगर आप नहीं जानते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

Third party image reference
आज के समय जागरुक होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि देश में आजकल बहुत से ठगने के मामले सामने आ रहे हैं जो कि नए-नए तरीकों से किया जाते है.

Posted 6 months ago in Other.

User Image
Ashish solanki
1 Friends
1 Views
3 Unique Visitors
आज के समय जागरुक होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि देश में आजकल बहुत से ठगने के मामले सामने आ रहे हैं जो कि नए-नए तरीकों से किया जाते है.

इसलिए बैंक के ग्राहकों को अति जागरुक होने की जरुरत है

दुर्घटना की स्कीम यह प्रावधान है कि बैंक आपका 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा करता है. बीमा योजना में बिना कोई राशि जमा किए विकलांगता से लेकर मौत होने तक के मुआवजे हैं और अधितम ग्राहकों को यह जानकारी नहीं है. राष्ट्रीयकृत बैंक और गैर राष्ट्रीयकृत बैंक के ग्राहक भी सुविधा का इस्तमाल कर सकते हैं.


Third party image reference
बैंक में खाता खोलने और एटीएम जारी होते ही बीमा पॉलिसी ग्राहक पर लागू हो जाती है. बैंक अपनी तरफ से ही बीमा कराता है. हर बैंक की मुआवजे की राशि अलग होती है. बैंक बीमा की राशि का क्लेम न देने की वजह से इस योजना का प्रचार-प्रसार खुद नहीं करता है.


Third party image reference
बीमा की अलग-अलग राशियां

क्लासिक कार्ड - 1 लाख

प्लेटिनम कार्ड- 2 लाख

मास्टर कार्ड- 50 हजार

मास्टर रक्षक प्लैटिनम कार्ड- 5 लाख

रुपे कार्ड- 2 लाख

दुर्घटना बीमा में मुआवजा मिलने की प्रक्रिया

यदि किसी एटीएम धारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को 2-5 महीने के अंदर‌ उस शख्स के खाते की बैंक ब्रांच में जाना होगा. एवं वहां मुआवजे को लेकर एप्लीकेशन देनी होगी.

यदि आपका खाता किसी एक बैंक में ही है या फिर उसकी दूसरी ब्रांच में भी है तो मुआवजा आपको एक एटीएम पर ही मिलेगा जिससे पैसे का ट्रांसफर हो रहा हो.

मुआवजा देने से पहले बैंक यह जानकारी लेगा कि उस एटीएम से पिछले 45 दिन में किसी तरह का ट्रांसफर हुआ है या नहीं.

रसोई गैस के सिलेंडर के इस्तमाल में भी फायदे की होते है. सिलेंडर खरीदते वक्त उसका 50 लाख तक का इंश्योरेंस हो जाता है. गैस कनेक्शन लेते वक्त ग्राहक का 10-25 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा होता है.

अगर गैस सिलेंडर से हादसा हो जाए तो पीड़ित बीमा का क्लेम कर सकता है. सामूहिक दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपए तक बीमा का प्रावधान है.

साभी एटीएम कार्ड के साथ बीमा होता है. ग्राहक अपने कार्ड का उपयोग हर महीने करें एवं योजना का लाभ लें और जागरुक नागरिक बने.

सोर्स - आजतक

More Related Blogs

Back To Top