Bajaj Dominar नहीं है बेकार

सेल्स भले कर रही बेजार पर राजीव बजाज का दावा - Bajaj Dominar नहीं है बेकार

Posted 6 months ago in Cars and Vehicles.

User Image
Shubhashish Sharma
76 Friends
1 Views
1 Unique Visitors
Bajaj Auto ने बहुत अरमानों के साथ दिसम्बर 2016 में Dominar 400 को लाँन्च किया था. कंपनी ने प्रतिमाह इसकी 10,000 यूनिट्स की सेल्स का लक्ष्य रखा. पर ये आँकड़े सपना बनकर रह गये. Dominar इसके आस-पास भी नहीं पहुँच पाई.

आपकी जानकारी के लिये हम बता दें कि Dominar व KTM 390 Duke में एक जैसा इंजन ही लगा है फिर भी Dominar आपको Rs 1.36 lakh की किफायती कीमत पर मिल रही है और KTM 390 Duke के लिये आपको Rs 2.3 lakh खर्च करने पड़ते हैं. 400 cc segment में Dominar जितनी सस्ती कोई बाइक नहीं है फिर भी इसकी सेल्स बढ़ने का नाम ही नहीं ले रही है.

अगर Dominar की गिरती सेल्स का विश्लेषण करें तो कोई खास कारण भी सामने नहीं आ रहा है.

यूजर्स पहले से ही 2019 Dominar की डिजाईन व परफॉरमेंस की तारीफ कर चुके हैं. Economic Times के साथ एक इन्टरव्यू के दौरान Bajaj Auto के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव बजाज से इस बाबत जब सवाल पूछे गये तो उनके जवाब काफी संतुलित थे.

Rajiv Bajaj ने दार्शनिक अंदाज में कहा कि जरूरी तो नहीं सभी लोग सभी सेग्मेंट्स के हर काल में उस्ताद हो चाहे आपका प्रोडक्ट कितना भी अच्छा क्यों न हो! Dominar की कम सेल्स का कारण ये नहीं है कि इसमें कोई खामी है. फिर उन्होंने Hero का उदहारण पेश किया जो commuter bikes में सिरमौर है पर scooters में फिसड्डी. वैसे ही स्कूटर्स के मामले में HMSI सिरमौर है पर 100cc motorcycle की सेल्स आशा के अनुसार नहीं है.

उन्होंने आगे ये भी कहा कि कई बार प्रोडक्ट फेल नहीं होता, स्ट्रेटेजी फेल होती है. उन्होंने अपने पिछले साल का वो उदहारण दिया जब कंपनी ने CT, Platina व Pulsar की स्ट्रेटेजी पर ध्यान दिया और सफल भी हुए.

उम्मीद है उनका ये आकलन सही साबित हो और Dominar की सेल्स बढ़े. स्ट्रेटेजी में बदलाव व 2019 Dominar का अपडेट होना, स्थितियां अनुकूल बना दें. 2019 Bajaj Dominar काफी स्पोर्टी है और बेहतर फीचर्स, उम्दा कलर आप्शन, blacked-out elements, USD forks व अपडेटेड monoshock unit के साथ पेश की गई है. इसका 373.3 cc इंजन 39.9 hp पॉवर देने की क्षमता रखता है जो पिछले मॉडल की तुलना में 4.9 hp ज्यादा है.

More Related Blogs

Article Picture
Shubhashish Sharma 6 months ago 2 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 6 Views
Article Picture
Shubhashish Sharma 7 months ago 26 Views
Back To Top