Earth Day : ये 7 काम छोड़कर रोज मना सकते हैं पृथ्वी दिवस

नई दिल्ली: हमारी धरती पर सिर्फ मनुष्य अकेले नहीं हैं बल्कि यहां पर पेड़-पौधे और जीव-जंतु भी मौजूद हैं। आपको ये सुनने में अजीब लग सकता है

Posted 8 months ago in Other.

User Image
Samir khan
176 Friends
1 Views
54 Unique Visitors
लेकिन अगर इनमें से कोई एक भी धरती पर ना हो तो हमारे पर्यावरण ( ( Envoirnment ) का संतुलन बिगड़ सकता है। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए हर साल विश्व भर में 22 अप्रैल के मौके पर 'पृथ्वी दिवस' यानि Earth Day मनाया जाता है। इस दिन लोग शपथ लेते हैं कि वो अपनी धरती ( Earth ) को हराभरा और गुलजार बनाए रखने के लिए हर वो काम छोड़ देंगे जिससे धरती को किसी भी तरह का नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करना छोड़कर मनुष्य इस धरती को गुलजार बनाए रख सकते हैं।



प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करके : प्लास्टिक ( Plastic ) हमारे पर्यावरण के लिए बेहद ही हानिकारक है और अगर इसका इस्तेमाल बंद कर दिया जाए तो इससे पृथ्वी को बचाने में मदद मिलेगी। दरअसल प्लास्टिक कभ ख़त्म नहीं होती है और इसे जलाने पर ये जहरीली गैस में बदल जाती है और अगर इसे जमीन में गाड़ दिया जाए तो ये जमीन को बंजर बना देती है।



पेड़ों की कटाई रोककर : पेड़ों के बगैर हमारी धरती की कल्पना नहीं की जा सकती है क्योंकि पेड़ों की वजह से ही धरती का तापमान कम रहता है और प्रदूषण भी नहीं फैलता और अगर पेड़ों को तेजी से काटा जाए तो इससे धरती का संतुलन बिगड़ सकता है और मनुष्य को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है।

पेड़ों की कटाई रोककर : पेड़ों के बगैर हमारी धरती की कल्पना नहीं की जा सकती है क्योंकि पेड़ों की वजह से ही धरती का तापमान कम रहता है और प्रदूषण भी नहीं फैलता और अगर पेड़ों को तेजी से काटा जाए तो इससे धरती का संतुलन बिगड़ सकता है और मनुष्य को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है।



जल की बर्बादी रोककर : हमारी धरती पर जल के सीमित स्रोत हैं और अगर बेवजह इन्हें बेकार किया जाए या जल प्रदूषण किया जाए तो एक समय ऐसा आएगा जब धरती पर जल संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी, इस भयावह स्थिति से बचने के लिए जल प्रदूषण और जल की बर्बादी से बचना चाहिए क्योंकि जल है तो जीवन है।




वायु प्रदूषण : दुनियाभर में जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है जिसमें पेट्रोल, डीजल और कोयला शामिल है और इनके अधिक इस्तेमाल से वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, अगर इस प्रदूषण से बचना है तो हमें जीवाश्म ईंधन की जगह सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहिए जिससे धरती को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।

शिकार पर रोक : कई देशों में जंगली जानवरों का खूब शिकार किया जाता है लेकिन इस वजह से जानवरों की कुछ प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर आ गयी हैं और अगर शिकार पर रोक ना लगाई गयी तो धरती और पर्यावरण का संतुलन बिगड़ सकता है और इसका खामियाजा हर किसी को भुगतना पड़ेगा।



फैक्ट्रियों की बढती संख्या : आजकल तेजी से फैक्ट्रियां लगाईं जा रही हैं जिनसे भारी मात्रा में धुआं निकलता है तो पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है ऐसे में प्रदूषण बढ़ाने वाली फैक्ट्रियों पर रोक लगनी चाहिए।



बढ़ते मोबाइल नेटवर्क : आप जानते नहीं होंगे पर सेल्यूलर नेटवर्क की वजह से कई जीव विलुप्त होने की कगार पर आ गए हैं और इससे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है ऐसे में अगर इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं खोजा गया तो इससे धरती पर संकट की स्थिति पैदा हो सकती है।
Tags: Earth Day,

More Related Blogs

Article Picture
Samir khan 9 months ago 45848 Views
Back To Top