SBI यूजर्स घर बैठे एक्टिवेट करें अपनी नेटबैंकिंग, फोलो करें ये आसान 6 Steps

1 क्या हैं नेट बैंकिंग के फायदे
2 ऐसे करें SBI नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

Posted 8 months ago in Live Style.

User Image
Pawan Malviya
1309 Friends
3 Views
5 Unique Visitors
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाताधारकों के लिए कई सेवाएं आसान की हैं. अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और आपने अभी तक नेटबैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो अब यह बहुत आसान है. दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को नेट बैंकिंग के जरिए बहुत सी सुविधाएं देता है. ऐसे में अगर आपके पास यह सुविधा नहीं है तो जल्द इसे शुरू कर लीजिए.

SBI की नेट बैंकिंग शुरू कराने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. यूजर्स के पास सिर्फ SBI का एटीएम कार्ड, अकाउंट नंबर, सीआईएफ, ब्रांच कोड और मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

क्या हैं नेट बैंकिंग के फायदे
SBI की नेट बैंकिंग के बहुत से फायदे हैं. खाताधारक अपना अकाउंट बैलेंस, मनी ट्रांसफर, एटीएम कार्ड, और सेविंग्स अकाउंट खुलवाने जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है. नेट बैंकिंग सुविधा के चलते ग्राहक ऑनलाइन ही चेकबुक के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. SBI ने ग्राहकों की आसानी के लिए अपने बैंकिंग सुविधाओं को इस तरीके से बनाया है कि कोई भी व्यक्ति इसे लैपटॉप और टैबलेट या फोन से इस्तेमाल कर सकता है और खाताधारकों को किसी भी काम के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होती.


ऐसे करें SBI नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले www.onlinesbi.com पर जाएं. यह आपको पर्सनल बैंकिंग का एक ऑप्शन दिखेगा. इसमें बांयी तरफ आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन लिखा दिखाई देगा.

न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही एक पॉप-अप विंडो खुलेगी और रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में सभी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, CIF, ब्रांच कोड, और मोबाइल नंबर लिखकर सब्मिट करना होगा. 

सभी जानकारी सफलतापूर्वक सब्मिट होने पर आगे बढ़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मांगा जाएगा, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इस ओटीपी को डालते ही आपकी रिक्वेस्ट सब्मिट हो जाएगी.

अब एटीएम कार्ड विकल्पों का चयन करें. अपना पंजीकरण पूरा करने और नेट बैंकिंग सेवाओं को एक्टिवेट करने के लिए कार्ड का इस्तेमाल करें.  सब्मिट पर क्लिक करते ही पोर्टल आपसे आपका यूजसरनेम और पासवर्ड डालने के लिए कहेगा. ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए आपको अपनी आईडी बनानी पड़ेगी.

पंजीकरण पूरा होने के बाद, एसबीआई ऑनलाइन वेबसाइट पर फिर से जाएं और पर्सनल बैंकिंग सेक्शन के तहत लॉग-इन का चयन करें. अस्थायी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.

अब आपको SBI नेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करने के लिए अपना खुद का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड सेट करने का विकल्प मिलेगा. ऐसा करने के बाद यूजर नेट बैंकिंग सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

More Related Blogs

Article Picture
Pawan Malviya 2 months ago 20 Views
Back To Top